इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Padhai Mein Kamjor Bacchon ke liye Mahatvpurn Vastu Tips | पढाई में कमजोर बच्चों के लिए महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स

बच्चों का मन पढाई में लगाने के वास्तु टिप्स (Vastu Tips for Child Study)
यदि आपका बच्चा पढाई में कमजोर हैं, उसका खेलने में अधिक ध्यान लगता हैं, पढाई का नाम सुनते ही बहाने लगता हैं तो आप नीचे बताये  गये कुछ आसान वास्तु उपायों को अपना सकते हैं जिनसे उनका मन पढाई में लगने लगेगा.

बच्चों के कमरे की संरचना (Child’s Room Structure )
1.दिशा (Direction)  - बच्चों का मन पढाई में लगाने के लिए बच्चों का कमरा पूर्व, उत्तर या उत्तर – पूर्व दिशा की ओर बनवाएं तथा कमरे का दरवाजा भी इसी दिशा में लगवाएं. इससे आपके बच्चे का मन पढाई में लगने लगेगा.

2.शौचालय (Toilet) बच्चों की पढाई का कमरा शौचालय के नीचे न बनवाएं. इसके साथ ही कमरे में शीशे को ऐसे स्थान पर न लगायें जहाँ से किताबों के ऊपर शीशे की छाया पड़ें. इससे बच्चे के ऊपर पढाई का दबाव बनता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT वास्तु के अनुसार घर में क्या न रखें ...
Padhai Mein Kamjor Bacchon ke liye Mahatvpurn Vastu Tips
Padhai Mein Kamjor Bacchon ke liye Mahatvpurn Vastu Tips
3.मुख (Face) – बच्चों को वायव्य दिशा में इस प्रकार बैठाएं कि उनका मुख उत्तर दिशा की ओर हो.

4.एकाग्रता (Concentration) – पढाई करते समय बच्चों को किसी भी फर्नीचर जैसे – पलंग, दीवार या खुली हुई अलमारी का सहारा न लेने दें. इससे बच्चे की मन स्थिर नहीं रह पाता. 

5.बच्चों के सोने की दिशा (Correct Sleeping Direction for Children ) – जिन बच्चों का मन पढाई में बिल्कुल नहीं लगता उनको उत्तर दिशा की ओर पैर करके सोना चाहिए. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT व्यवसाय व्यापार के लिए विशेष वास्तु टिप्स ...
पढाई में कमजोर बच्चों के लिए महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स
पढाई में कमजोर बच्चों के लिए महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स
6.  खिड़की (Window) बच्चों के कमरे के खिड़की पूर्व दिशा की ओर बनवाएं. और उसे अधिक समय खुला रखें. इससे कमरे में ताज़ी हवा का प्रवेश होगा और बच्चे के मन में नकारात्मकता नहीं आएगी तथा बच्चे के कमरे से विषाक्त तत्वों को बाहर रखेगी.

7.किताबों की अलमारी (Books Wardrobe) बच्चों की किताबें रखने की अलमारी कभी भी उसके स्टडी टेबल के ऊपर न बनवाएं. क्योंकि इससे भी बच्चों के ऊपर पढाई का दबाव बनता हैं.

8.स्टडी टेबल (Study Table) बच्चो की स्टडी टेबल को हमेशा खिड़की के सामने रखें. जिससे उस पर सूर्य का प्रकाश पड सके. इसके साथ ही बच्चों की स्टडी टेबल को पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में रखें तथा उस पर यदि खेलने का समान हो तो उसे हटा दें. टेबल को हमेशा साफ रखें. उस पर किताबों को फैला कर न रखें. इससे बच्चा पढाई में अधिक ध्यान केन्द्रित कर पायेगा.
 Saral Upay Bacchon ka Man Padhai mein Lagayen
 Saral Upay Bacchon ka Man Padhai mein Lagayen
9. स्टडी लैम्प (Study Lamp) वास्तु शास्त्र के अनुसार बच्चों की स्टडी टेबल पर एक स्टडी लैम्प जरूर लगायें. इससे बच्चों का मन एकाग्र होगा और उसके मन में नए – नए विचार आयेंगे.

10.तस्वीरे (Images) आप बच्चों के कमरे को सजाने के लिए दौड़ते हुए घोड़ों का चित्र, उगते हुए सूरज का चित्र लगा सकते हैं. इसके साथ ही आप बच्चे के कमरे की दक्षिण दिशा में ट्रोफी और सर्टिफिकेट भी रख सकते हैं. बच्चों के कमरे में ऐसे चित्र न लगायें, जिसमें कोई हिंसा हो रही हो या वह दुःख दें. क्योंकि ऐसी तस्वीरों का बच्चों के दिमाग पर गलत प्रभाव पड़ता हैं.

11.बाथरूम का दरवाजा (Bathroom) बच्चों के कमरे को बनवाते समय  यह ध्यान रखें कि बच्चों के कमरे स्थित बाथरूम का दरवाजा उसके पलंग के विपरीत न हो. वास्तु शास्त्र के अनुसार माना गया हैं कि इससे बाथरूम का दरवाजा बच्चे के कमरे में उपस्थित सारी  ऊर्जा को अपने अन्दर खींच लेता हैं.
Pariksha Mein Acche ank Prapt Karne ke liye Vastu Tips
Pariksha Mein Acche ank Prapt Karne ke liye Vastu Tips
12. आकार (Size) आप बच्चों के कमरे को आयताकार, वर्गाकार में बनवा सकते हैं. लेकिन यदि आप बच्चे के कमरे को श्रेष्ठ आकार देना चाहते हैं तो आयताकार में ही बच्चों का कमरा बनवाएं. क्योंकि यह आकार चारों दिशाओं को संतुलित करता हैं और जिससे उसके कमरे में पंचों तत्व भी संतुलित रहते हैं.

13.    दीवारों का रंग (Wall Color) – बच्चों के कमरे में हरे रंग का पेंट करवाएं. क्योंकि इससे बच्चे का मन अधिक शांत रहता हैं. यदि आपके बच्चा ज्यादा क्रोधी स्वभाव का हैं तो उसके कमरे की दीवारों पर नीला रंग करवाएं.

14. कम्प्यूटर (Computer) आजकल हर घर में कम्प्यूटर की व्यवस्था होती हैं तथा एक ऐसा उपकरण हैं जिसकी ओर बच्चे जल्दी आकर्षित होते हैं. यदि आप अपने बच्चे के कमरे में कम्प्यूटर रखना चाहते हैं तो इसे दक्षिण पूर्वी कोण में रखें.    

15.   सरस्वती माँ (Saraswati) सरस्वती माता को विद्या की देवी माना जाता हैं तथा यह माना जाता हैं कि जो बच्चा पढाई में तेज हैं उस पर सरस्वती माँ की बहुत ही कृपा हैं. आपका बच्चा अपनी पढाई में अधिक ध्यान दें इसके लिए एक उसके कमरे में एक सरस्वती माँ का चित्र अवश्य लगायें और ऐसे स्थान पर लगायें जहाँ बच्चे की नजर उस पर सीधे पड़ें.
Padhai Mein Kamjor bacchon ke liye Vastu
Padhai Mein Kamjor bacchon ke liye Vastu
16.    कक्षा (Classroom) – यदि आपका बच्चा अपनी कक्षा में सबसे पीछे तथा कोने में बैठता हैं तो उसे आगे बैठने के लिए प्रोत्साहित करें. क्योंकि पीछे बैठने से बच्चों का ध्यान उसके आस – पास हो रही विभिन्न क्रियाओं पर जाता हैं, तथा कोने में बैठने से बच्चे के मन में नकारात्मक विचार अधिक आते हैं उसका मन अन्य गलत कार्यों में अधिक लगता हैं तथा उसके अंदर की प्रतिभाएं छुप जाती हैं.

17. पर्दे (Curtains) – यदि आपका बच्चा प्रश्न – उत्तर याद कर लेता हैं लेकिन परीक्षा के में वह सब कुछ भूल जाता हैं तो उसके कमरे में हरे रंग के परदे लगायें. हरे रंग के पर्दे लगाने से जब वह पढाई करेगा तो उसे शांति मिलेगी तथा इसके साथ ही वह पढाई में अपना ध्यान पूरी तरह से केन्द्रित कर पायेगा और उसे याद भी अच्छी तरह से होगा. 

बच्चों का मन पढाई में लगाने के अन्य उपयोगी वास्तु टिप्स के बारे में जानने के लिए आप नीचे तुरंत कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.  
Bacchon ke liye Faydemand Vastu
Vidyarthi ke Kamre ki Sanrachna
Padhai Mein Kamjor Bacchon ke liye Mahatvpurn Vastu Tips, पढाई में कमजोर बच्चों के लिए महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स, Saral Upay Bacchon ka Man Padhai mein Lagayen, Pariksha Mein Acche ank Prapt Karne ke liye Vastu Tips, Padhai Mein Kamjor bacchon ke liye Vastu, Bacchon ke liye Faydemand Vastu, Vidyarthi ke Kamre ki Sanrachna




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Mera larka bilkul man lagakar nahi padh raha hai kaya karu wah bahut aalsi bhi ho gaya hai

    ReplyDelete

ALL TIME HOT