इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Vastu Dosh Door Karne ke Saraltam Prayog | वास्तु दोष दूर करने के सरलतम प्रयोग

वास्तु टिप्स और वास्तु दोष (Vastu Tips and Vastu Defects)
हर व्यक्ति चाहता हैं कि उसका जीवन सुखी हो, उसके आस – पास शांति बनी रहें, वह लड़ाई झगड़ों से दूर रहें और जितना हो सके अच्छे पलों को जिए. इन सभी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक हैं वास्तुदोष का ध्यान रखना और उसके नियमों का पालन करना. यदि आप वास्तुदोषों के बुरे प्रभावों के कारण परेशान हैं, बिमार हैं या आपके घर का वातावरण अशांत हैं और आपके घर में हमेशा मतभेद की स्थिति बनी रहती हैं. तो आप वास्तुशास्त्र में बताये गये कुछ सरलतम उपायों को अपना कर अपना जीवन सुखमय बना सकते हैं. जिनकी जानकारी नीचे दी गई हैं –

1.    पांच तत्व (Five Elements) वास्तु शास्त्र में पांच तत्वों को प्रमुख स्थान दिया गया हैं तथा यह माना गया हैं कि घर से किसी भी प्रकार के दोषों को दूर करने के लिए जरुरी हैं कि पाच तत्वों में संतुलन बनाया जायें. पांच तत्वों में संतुलन बनाएं रखने के लिए रोजाना सुबह उठने के बाद घर की भूमि को स्पर्श करें. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT रोगों के निदान हेतु वास्तु ...
Vastu Dosh Door Karne ke Saraltam Prayog
Vastu Dosh Door Karne ke Saraltam Prayog
2.बड़ी इमारत (Building) यदि आपके घर के सामने कोई ऊंची इमारत, पेड़ तथा खम्बा हैं जिससे आपके घर में आर्थिक परेशानियाँ तथा बीमारियां उत्पन्न हो रहीं हैं. तो इन दोनों ही परेशानियों से बचने के लिए निम्नलिखित उपाय करें.

·     इसके लिए अपने घर के सामने एक लेम्प पोस्ट लगा दें.

·     तुलसी का पौधा लगायें क्योंकि तुलसी का पौधा स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही शुभ माना जाता हैं.

·     इसके अलावा आप अपने घर में सुगन्धित फूलों के पौधों को भी लगाकर इस दोष से मुक्त रह सकते हैं.

3.रामचरितमानस (Ramacharitamanasa) - घर को वास्तु दोष से मुक्त रखन के लिए आप नौ बार रामचरितमानस का भी पाठ कर सकते हैं.

4.कीर्तन (Kirtana) - लगातार घर में 9 दिनों तक भगवान का नाम लेकर कीर्तन करके भी आप वास्तु दोष के प्रभाव से बच सकते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT दिशाओं से प्राप्त होती हैं सकारात्मकता ...
वास्तु दोष दूर करने के सरलतम प्रयोग
वास्तु दोष दूर करने के सरलतम प्रयोग
5.केले और तुलसी का पौधा (Basil and Banana Plant) यदि आप अपने घर के प्रवेश द्वार के बाहर दोनों ओर 2 इंच का गड्डा खोदकर उसमें एक ओर केले का पौधा रख दें और दूसरी ओर तुलसी का पौधा लगा दें. तो भी आपके घर से वास्तुदोष का प्रभाव खत्म हो जाएगा. 
  
6.भूमि (Plot) - यदि आपने अपना घर बनाने के लिए भूमि तो खरीद ली हैं. लेकिन इस पर भवन नहीं बना पा रहें हैं. तो इसके लिए उस भूमि पर एक अनार का पौधा पुष्प नक्षत्र में लगा दें. अनार का पौधा लगाने से प्लाट की मिटटी से वास्तु दोष दूर हो जांएगे और जल्द ही आपका भवन निर्मित हो जाएगा.   

7.   शीशा (Mirror) भवन को वास्तु दोष से मुक्त रखने के लिए एक बड़ा गोल शीशा लें और इसे अपने घर की छत पर इस प्रकार लगा दें कि आपके मकान की छाया उसमें दिखती रहें.
Vastu Dosh Nivaran ke Achuk Upay
Vastu Dosh Nivaran ke Achuk Upay
8.बीम (Beem) यदि आपके भवन में बीम ऐसे स्थान पर हैं जिससे आपको अधिक मानसिक तनाव महसूस होता हैं. तो बीम के वास्तु दोष से भवन को मुक्त रखने के लिए निम्नलिखित उपाय अपनाएँ –

·     यदि आपके शयनकक्ष में बीम हो तो उसके नीचे अपना पलंग या भोजन वाली मेज न लगायें. इसके साथ ही यदि आपके ऑफिस में बीम हैं तो उसके नीचे मेज व कुर्सियां न रखें.

·     बीम से पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव से मुक्ति पाने के लिए आप बीम के दोनों और एक – एक बांसुरी टांग दें. वास्तु दोष दूर हो जायेंगें.
Vastu Dosh se Mukti Pane ke Chote or Mahtvpurn Tips
Vastu Dosh se Mukti Pane ke Chote or Mahtvpurn Tips
·     बीम के नीचे पवन घंटियाँ लटकाने से भी बीम के वास्तु दोष ख़त्म हो जाते हैं.

·     इसके अलावा यदि आप सीलिंग टायलस से बीम को ढक दें. तो भी बीम के विपरीत प्रभाव समाप्त हो जाते हैं.

9.कोना (Corner) वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि घर के मुख्य द्वार से घर के अंदर का कोई कोना बाहर आने जाने वाले व्यक्ति को दिखाई दे. तो भी घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता हैं. इस वास्तु दोष के प्रभाव से बचने के लिए आप अपने घर के सामने स्पॉट लाईट इस प्रकार लगा दें कि सूर्य का प्रकाश आपके घर की ओर आये. इस दोष के प्रभाव को समाप्त करने के लिए आप अपने घर के बीच में एक ऊंचा वृक्ष भी लगा सकते हैं.

10.      धूप, दीप (Dhup, Deep) - यदि जब आप घर में रहते हैं तो आपका मन उदास और बेचैन रहता हैं. तो अपने शयनकक्ष में रोजाना एक समय धूप, अगरबत्ती तथा दीपक जलाएं. इससे आपका मन शांत रहेगा और इसे साथ ही कभी भी झाड़ू को अपने शयनकक्ष में न रखें.

11.    चोखट (Jamb) - यदि आप अपने घर के मुख्य द्वार पर चोखट बना लें. तो भी आपके घर से वास्तु दोष दूर हो जाते हैं.
Vastu Dosh se Bhavan Ghar Makan ko Kaise Bachayen
Vastu Dosh se Bhavan Ghar Makan ko Kaise Bachayen
12.     ईशान कोण (North East) - यदि ईशान कोण के कारण वास्तु दोष उत्पन्न हो रहा हैं तो इसके बुरे प्रभाव से बचने एक लिए एक पानी से भरा हुआ मटका इस कोण में रख दें तथा इस कोण में हमेशा साफ – सफाई रखें.

13. अग्नि कोण (East North)  – अग्नि कोण के वास्तु दोष से बचने के लिए एक लाल रंग का बल्ब लें और उसे इस कोण में लगा देंऔर इसे हर समय जलाएं रखें.

14.  वायव्य कोण (North West) वायव्य कोण के दोष को दूर करने के लिए हमेशा अपने घर के खिड़की और दरवाजे खुले रखें.

15.   डाइनिंग टेबल (Dining Table) - भाग्य जगाने के लिए तथा वास्तु दोष मुक्ति के लिए डाइनिंग टेबल के सामने एक दर्पण लगा दें. जिसमें डाइनिंग टेबल की प्रतिछाया हर समय दिखती रहें.

वास्तु दोषों से घर को मुक्त रखने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.   
Vastu Dosh
Vastu Dosh

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT