इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kele Khakar Kamjori Door Bhagayen | केले खाकर कमजोरी दूर भगायें

केले के फायदे (Benefits of Banana)
केला एक ऐसा फल हैं जो गर्मी या सर्दी हर मौसम में मिलता हैं तथा यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इसमें अनेक गुण समाहित हैं.

·     शुगर (Sugar) केले में तीन प्रकार की प्राकृतिक शुगर विद्यमान होते हैं. सुक्रोज, फ्रक्टोज तथा ग्लूकोज. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT संतरा एक महत्वपूर्ण और रसीला फल ...
Kele Khakar Kamjori Door Bhagayen
Kele Khakar Kamjori Door Bhagayen
·     ऊर्जा (Energy) केले ऊर्जा प्राप्त करने के लिए एक उत्तम स्त्रोत माना जाता हैं. कुछ वैज्ञानिकों ने इस पर शोध कर यह प्रमाणित किया हैं कि केवल दो केलों का सेवन करने से व्यक्ति 90 मिनट तक ऊर्जावान रहता हैं. केले में स्थित ऊर्जा की मात्रा के कारण ही विभिन्न खेलों को खेलने वाले खिलाड़ी अपने आहार में केलों का सेवन प्रतिदिन करते हैं.

·     फिटनेस (Fitness) केला सिर्फ ऊर्जा प्राप्त करने का ही एक अच्छा साधन नहीं हैं, बल्कि यह हमें फिट या स्वस्थ रखने के लिए भी एक अच्छा साधन हैं. इसे खाने से हमारे शरीर से काफी बीमारियां दूर हो जाती हैं. इसीलिए हमें रोजाना केलों का सेवन अवश्य करना चाहिए.

·     तनाव मुक्त रहने के लिए (For Stress Free) – केला तनाव को दूर करने के लिए भी एक लाभकारी फल माना जाता हैं. क्योंकि इसमें “ट्रिपटोफान नामक प्रोटीन” पाया जाता हैं. यह प्रोटीन शरीर को सेरोटिनिन में रूपांतरित कर देता हैं. सेरोटिनिन एक प्रकार का वह तत्व होता हैं जिससे मानसिक तनाव कम हो जाता हैं और मन अच्छा रहता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT खट्टा मीठा मौसमी ...
 केले खाकर कमजोरी दूर भगायें
 केले खाकर कमजोरी दूर भगायें
·     विटामिन (Vitamin) कुछ लोग विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए दवाइयों का प्रयोग करते हैं. इन दवाइयों का सेवन करने के कारण ही कुछ लोगों के शरीर पर इनका अतिरिक्त प्रभाव भी पड जाता हैं और वो अन्य बिमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं. इसीलिए इनका सेवन करने की बजाय आप केले का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि केलों में विटामिन बी6 की पूर्ण मात्रा पाई जाती हैं. केले में उपस्थित यह विटामिन हमारे शरीर के रक्त में उपस्थित ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने में बहुत ही सहायक होता हैं. जिससे भविष्य में हमें शुगर की बीमारी होने का भी खतरा नहीं होता.

·     पोटेशियम (Potassium) केले में पोटेशियम की मात्रा भी पाई जाती हैं. इसके साथ ही इसमें नमक की मात्रा कम पाई जाती हैं. जिससे हमारे शरीर का रक्तचाप नियंत्रित रहता हैं.
Kele ke Fayde, Benefits of Banana
Kele ke Fayde, Benefits of Banana
·     कब्ज (Constipation) केलों में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती हैं. फाइबर  कब्ज की बीमारी को नियंत्रित करने में सक्षम होता हैं. इसलिए हमें केले का सेवन रोजाना जरूर करना चाहिए.

·     मानसिक विकास (Mind Development) – इंग्लैण्ड के एक शोध के अनुसार एक स्कूल में पढने वाले छत्रों ने अपने सुबह के नाश्ते में, दोपहर के भोजन में केले को सम्मिलित किया हैं और ये छात्र केले का नियमित रूप से सेवन करते हैं. इस शोध में बताया गया हैं. केले का रोजाना सेवन करने वाले बच्चों में मानसिक विकास अधिक तीव्रता से हुआ हैं और ये बच्चे पहलें से ज्यादा अपनी पढाई के लिए सतर्क दिखाई देते हैं. इसलिए यदि कोई बच्चा मानसिक रूप से कमजोर हो तो उसे रोजाना एक या दो केले का सेवन जरूर करना चाहिए. 

·     प्रेग्नेंट महिला के लिए (For Pregnant Lady) – गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान मिनरल्स की तथा विटामिन की आवश्यकता अधिक होती हैं. उनकी इस जरुरत को पूरा करने में केला बहुत ही सहायक सिद्ध होता हैं. इसीलिए प्रेगनेंसी के बाद अधिकतर चिकित्सक महिलाओं को अपने आहार में केले को शामिल सम्मिलित करने की सलाह देते हैं. केले की एक और विशेषता यह हैं कि यह शरीर को ऊर्जा तो प्रदान करता ही हैं इसके साथ ही ये आसानी से पच भी जाता हैं.
Urjavan Banane ke liye Kela Jarur Khayen
Urjavan Banane ke liye Kela Jarur Khayen
·     नशा (Addiction) – यदि कोई व्यक्ति मदिरा का सेवन करता हैं तो वह नशे से उबरने के लिए केले का सेवन कर सकता हैं. केले में मैग्नेशियम की मात्रा उपलब्ध होती हैं, जिसके कारण ये आसानी से पाच जाता हैं और नशे की स्थिति से बाहर निकलने में व्यक्ति की मदद करता हैं.
केले में प्राकृतिक एंटाएसिड भी पाए जाते हैं. यदि आपको अधिक क्रोध आता हैं, आपका स्वभाव काफी चिडचिडा हैं तो आप केले का जरुर सेवन करें. केले में स्थित प्राकृतिक एंटाएसिड इन सभी को आपसे दूर करने के लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध होता हैं.

·     सुबह की कमजोरी (Morning Sickness) – यदि आपको सुबह उठने के बाद अपने शरीर में कमजोरी महसूस होती हैं, आपका बिस्तर पर से उठने का मन नहीं करता और आपको आलस आता हैं. तो अपने दोपहर के भोजन में केले को जरूर शामिल कर लें. केले का सेवन करने से आपके शरीर का ब्लड प्रेशर ठीक रहता हैं और आपको सुबह उठने के बाद कमजोरी या थकान महसूस नहीं होती.

·     नर्वस सिस्टम (Nervous System) – जैसा की हम ऊपर बता चुके हैं कि केले में विटामिन बी की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. यह आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ – साथ आपके शरीर की नर्वस सिस्टम को भी ठीक रखता हैं.
    
केले के अन्य औषधीय गुण व प्रयोगों के बारे में जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके तुरंत जानकारी हासिल करते हैं. 
Kela Khakar Fitness Badhayen
Kela Khakar Fitness Badhayen 

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT