इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ghar Baithe Munhason se Chhutkara Payen | घर बैठे मुंहासों से छुटकारा पायें

कील मुंहासों को दूर करें (Aayurvedic Remedies For Acne)
मुंहासे (Acne) - माना जाता हैं कि जब युवा वर्ग के शरीर के खून में अधिक गर्मी उत्पन्न हो जाती हैं तब उनके शरीर में स्थित वायु और कफ दो ऐसे तत्व विद्यमान होते हैं जो इस गर्मी को उनके शरीर से बाहर निकलने से रोकते हैं. जिसके परिणाम स्वरूप चेहरे की त्वचा में छोटी – छोटी गांठे बन जाती और धीरे – धीरे कील - मुंहासों का रूप धारण कर लेते हैं. मुंहासों की समस्या लड़के और लड़की दोनों को ही रहती हैं. जिससे ये दोनों ही बहुत परेशान रहते हैं और इनसे जल्द – से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं. यदि आपके भी चेहरे पर कील – मुंहासे निकल आये हैं तो इनसे बचने एक लिए नीचे लिखे आयुर्वेदिक उपायों को जरूर आजमायें.

मुंहासे निकलने का कारण (Causes of Acne)
1. मुंहासे अधिकतर उन व्यक्तियों के चेहरे पर निकलते हैं जो अपने भोजन में अधिक गरम मसालों, खटाई – अचार, मिर्च तथा अम्लीय पदार्थों का सेवन करते हैं.
2.जिन व्यक्तियों की वसा ग्रंथियों में विकार उत्पन्न हो जाता हैं उन्हें भी मुंहासे या छोटी – छोटी फुंसियों की शिकायत हो जाती हैं.

3.      युवतियों को यह समस्या डिम्ब के अंत: स्राव में विकार उत्पन्न होने के कारण होती हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT साफ और आकर्षक त्वचा कैसे पायें ...
Ghar Baithe Munhason se Chhutkara Payen
Ghar Baithe Munhason se Chhutkara Payen
4. खराब भोजन या अधिक वसा युक्त भोजन का सेवन करने से भी कील मुंहासे निकल जाते हैं. इसीलिए यदि आप कील मुंहासे निकलने की समस्या से बचना चाहते हैं तो स्वादिष्ट, सात्विक तथा जल्द पचने वाला भोजन ही ग्रहण करें और रात को सोने से पहले दूध का सेवन बिल्कुल न करें.

मुंहासे निकलने के लक्षण (Acne Symptoms)
1.चेहरे पर मुंहासों की शुरुआत छोटी – छोटी फुंसियों के निकलने से होती हैं इसके बाद ये फुंसियाँ कठोर हो जाती हैं और उसमें पस पड़ जाती हैं.

2.कुछ दिनों के बाद ये मुंहासे सुख जाते हैं. जिससे इनमें कील हो जाती हैं. जिसे जब ये कील पूरी तरह पक जाती हैं तो निकाल सकते हैं.

3.मुंहासों के कारण चेहरे की सुन्दरता ख़त्म हो जाती हैं और चेहरा भद्दा दिखने लगता हैं.

4.मुंहासों के निकलने से चेहरे का रंग फीका हो जाता हैं.

उपचार (Home Treatment for Acne)
1.मुल्तानी मिट्टी (Multani Soil) - मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए थोड़ी सी मुल्तानी मिटटी लें और उसे बारीक़ पीस लें. इसके बाद इसमें जौ का आटा  और हल्दी पाउडर मिला लें. इसके बाद इसमें थोडा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर स्नान करने से पहले फेस पैक की भांति लगाकर कुछ देर तक छोड़ दें. लगातार इस तरह मुल्तानी मिटटी को चेहरे पर लगाने से कील मुंहासे ख़त्म हो जायेंगे. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT पिम्पल्स से छुटकारा कैसे पायें ...
घर बैठे मुंहासों से छुटकारा पायें
घर बैठे मुंहासों से छुटकारा पायें
2.आम जामुन और बेर की गुठली (Seeds of Mango And Berry) यदि आप चेहरे के साथ – साथ अपने शरीर को भी सुन्दर और आकर्षक बनाना चाहते हैं तो आम, जामुन या बेर की गुठली लें और उन्हें पीस लें. इसके बाद इसमें थोडा बेसन पानी के साथ मिला लें. अब इस लेप से अपने मुंह की तथा शरीर की मालिश करें. इससे मालिश करने के बाद शरीर तथा मुंह की सुन्दरता चार गुणा बढ़ जायेगी.

3.      तुलसी के पत्ते (Basil’s Leave) कील मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कुछ तुलसी के पत्ते लें और उन्हें पीस लें इसके बाद इसका रस निकल लें और उसमें शहद मिला लें. इसके बाद इस रस को अपने चेहरे पर प्रतिदिन लगायें.

4.अजवायन (Parsley) फुंसियों को ठीक करने के लिए थोड़ी सी अजवायन लें और उसे पीस लें. अब अजवायन के पाउडर को दही या मट्ठे में मिला लें और इस मिश्रण को अपने मुंह पर लगायें. तुरंत लाभ होगा.

5.बरगद के पत्ते (Banyan Tree Leaves) कील मुंहासों से राहत पाने के लिए बड या बरगद के पेड़ के पत्ते लें और इन्हें धो कर पानी के साथ पीस लें. इसके बाद इस पेस्ट को दही में मिला लें और अपने चेहरे पर लगायें. नियमित रूप से इस मिश्रण का प्रयोग करने से कील मुंहासे निकलना बंद हो जायेंगे.
Munhase nikalne ke Karan Lakshan or Upchar
 Munhase nikalne ke Karan Lakshan or Upchar
6.झाइयाँ (Fine lines) चेहरे पर यदि झाइयाँ पड गई हैं तो खीरे का रस लें और उससे अपने चेहरे की मालिश करें. कुछ ही दिनों में झाइयाँ चेहरे से दूर हो जायेंगी.

7.पान की जड़ (Root Of Betel) कील मुंहासे दुबारा न निकलें और इनसे हमेशा – हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाए. इसके लिए पान की जड़ लें और उसे पानी के साथ पीसकर चेहरे पर लगायें. चेहरे पर कभी दुबारा कील – मुंहासे नहीं निकलेगें.

8.मूली का रस (Radish Juice) मुंहासों से निजात पाने के लिए मूली का रस लें और उसे दही में मिला लें. इसके बाद इसे अपने मुंह पर लगायें. इसे लगाने के बाद अगर चेहरे पर कोई निशान हैं तो वह भी दूर हो जाएगा. 
    
9.प्याज का रस (Onion Juice) प्याज के रस में यदि शहद मिलाकर इसे चेहरे पर लगाया जाएँ. तो भी कील मुंहासे ठीक हो जाते हैं.
Munhase ke liye Deshi Gharelu Upay
Munhase ke liye Deshi Gharelu Upay
10.    निम्बू का रस (Lemon Juice) – पिम्पल्स के निदान हेतु निम्बू का रस लें और मलाई या मक्खन लें. इन दोनों को एक साथ मिलाने के बाद इसे अपने मुंह पर लगाने के बाद चेहरे की मालिश करें.

कील मुहांसों से मुक्ति पाने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.  
Jhuriyan Hatayen aur Chehare ko Sundar or Aakarshak Bnayen
Jhuriyan Hatayen aur Chehare ko Sundar or Aakarshak Bnayen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT