इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Danton se Pas Nikalne ki Samsya se Kaise Payen Chhutkara | दांतों से पस निकलने की समस्या से कैसे पायें छुटकारा

दांतों से पस बहने पर उपचार (Aayurvedic Treatment for Teeth)  
दांतों से पस निकलने का मुख्य कारण हैं दांतों में कीटाणुओं का प्रवेश कर जाना. जब हमारे दांतों में बैक्टीरिया प्रवेश कर जाते हैं तो हमारे मसूड़े और हड्डियाँ संक्रमित हो जाती हैं. जिसके कारण दांतों के बीचे में से और मसूड़ों में से पस निकलने लगता हैं और धीरे – धीरे दांत टूटने लगते हैं और इसमें जलन और दर्द होना शुरू हो जाता हैं. मसूड़ों के संक्रमित हो जाना एक बहुत ही गम्भीर रोग हैं. इस बीमारी से ग्रस्त होने पर व्यक्ति को असहनीय दर्द होने लगता हैं. जिससे उसे किसी भी प्रकार का भोजन ग्रहण नहीं किया जाता और वह धीरे – धीरे शारीरिक  रूप से बीमार पड जाता हैं. इसीलिए यदि किसी भी व्यक्ति के दांतों से पस निकलता हैं तो उसे शीघ्र – से शीघ्र इस रोग का इलाज करवाना चाहिए. यदि इस रोग का ठीक समय पर उपचार नहीं कराया गया, तो आपको अन्य भयंकर बीमारियाँ हो सकती हैं. इस रोग को ठीक करने के लिए जरुरी नहीं हैं कि आप किसी दन्त चिकित्सक के पायें जाएँ. इस रोग का इलाज आप स्वयं घर पर आयुर्वेदिक उपचारों की सहायता से कर सकते हैं. जिनकी जानकारी नीचे दी गई हैं – CLICK HERE TO READ MORE ABOUT दांतों के हिलने का इलाज ...
Danton se Pas Nikalne ki Samsya se Kaise Payen Chhutkara
Danton se Pas Nikalne ki Samsya se Kaise Payen Chhutkara
 कारण (Causes)
1.दांत से पस निकलने की बीमारी दांतों की रोजाना ठीक ढंग से सफाई न करने के कारण हो सकती हैं.

2.यदि दांतों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हैं तो भी यह रोग हो सकता हैं. प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने के कारण ही दांतों में सुजन, दांतों के टूटने की तथा जलन होने की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं.

3.यदि आप अधिक चिपचिपे और मीठे पदार्थों का सेवन करते हैं तो भी दांतों से पस निकलने की शिकायत हो सकती हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT दांतों का पीलापन दूर करने वाली तकनीक ...
दांतों से पस निकलने की समस्या से कैसे पायें छुटकारा
दांतों से पस निकलने की समस्या से कैसे पायें छुटकारा

4.जिन पदार्थों में कर्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. उन पदार्थों का सेवन करने के कारण भी यह बीमारी हो सकती हैं.

लक्षण (Symptoms)
1.       ठंडा - गर्म या कठोर और तरल पदार्थ का सेवन करने पर दांतों में दर्द होना.

2.           इस बीमारी के होने पर दांतों से एक तरल पदार्थ का स्राव होता हैं जिसका स्वाद बहुत ही गंदा होता हैं.
3. दांतों से पस निकलने की बीमारी के होने पर व्यक्ति के मुंह से दुर्गन्ध आने लगती हैं.

4. इस बीमारी से पीड़ित होने पर मसूड़ों का रंग लाल हो जाता हैं तथा मुंह खोलने में तकलीफ होती हैं.


5.  दांतों से पस निकलने का रोग होने पर व्यक्ति अस्वस्थ महसूस करने लगता हैं.

उपचार (Home Remedies)
1.लहसुन (Garlic) लहसुन इस बीमारी को ठीक करने के लिए बहुत ही कारगर साबित होता हैं. यदि आप इस बीमारी से राहत पाना चाहते हैं तो कुछ कच्चे लहसुन की कलियाँ लें और उन्हें पीस लें. पीसने के बाद इस मिश्रण को एक कपडे में बांधने के बाद निचोड़कर लहसुन का रस निकाल लें. इसके बाद इस रस को अपने दांतों एवं मसूड़ों पर लगायें. लेकिन इस रस से मसूड़ों और दांतों की मालिश करते हुए ज्यादा दांतों पर और मसूड़ों पर अधिक दबाव न डालें. रोजाना लगातार इस रस से मसूड़ों और दांतों की मालिश करने से यह रोग जल्द ही ठीक हो जाएगा.

2.लौंग का तेल (Clove Oil) दांत से पस निकलने पर लौंग के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं. यह तेल दांतों के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अधिक प्रभावी सिद्ध होता हैं. दांतों से पस निकलने की समस्या से मुक्ति पाने के लिए थोडा सा लौंग का तेल लें और ब्रश लें. अब तेल को ब्रश पर लगाकर हलके हाथ से दांतों की मालिश करें. जल्द ही यह रोग ठीक हो जाएगा.
Danton se Pas Nikalne Ke Liye Deshi Gharelu Upchar
Danton se Pas Nikalne Ke Liye Deshi Gharelu Upchar
3. ऑइल पुलिंग (Oil Pulling) ऑइल पुलिंग दांत से पस निकलने के रोग से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छा उपचार हैं. इस उपचार को करने के लिए आपको केवल थोडा सा नारियल का तेल लेना हैं और अपने मुंह में डालकर घुमाना हैं. लेकिन इस उपचार को करते हुए तेल को निगले नहीं, लगभग 30 मिनट तक इस तेल को मुंह में रखने के बाद तेल को थूक दें और पानी से तीन या चार बार कुल्ला करें. आपको इस उपचार से निश्चित रूप से आराम मिल जाएगा.
Pas Nikalne ke Karan Lakshan
Pas Nikalne ke Karan Lakshan
4.पेपरमिंट ऑइल (Peppermint Oil) दांतों के इस रोग से मुक्ति पाने के लिए यह तेल भी नारियल के तेल की ही भांति बहुत ही उपयोगी साबित होता हैं. इस तेल का प्रयोग करने के लिए पेपरमिंट तेल की कुछ बुँदे लें और उसे अपनी उंगली के पोरों पर लगा लें. फिर अपने मसूड़ों और दांतों की इस तेल से धीर – धीरे मालिश करें. कुछ ही समय में दांत का दर्द और रोग ठीक हो जाएगा.

5.       ऐपप्ल सीडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) इस रोग से राहत पाने के लिए एक और प्रभावशाली उपचार हैं. दांतों से पस निकलने पर एक चम्मच ऐपप्ल सीडर विनेगर लें और इसे मुंह में डाल लें. कुछ देर तक इस तेल को मुंह में रखने के बाद तेल को थूक दें और पानी से कुल्ला कर लें. सेब के बीजों से बने इस विनेगर से दांत के सभी कीटाणु नष्ट हो जायेंगे और मसूड़ों की सुजन भी ठीक हो जायेगी.
  
दांतों से सम्बन्धित किसी भी परेशानी के आयुर्वेदिक उपचारों के बारे में जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Masudon se Pas Bahne Par Karen Ye Aayurvedic Upay
Masudon se Pas Bahne Par Karen Ye Aayurvedic Upay

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT