इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Danton ka Pilapan Door Karne Vaali Takniken | दांतों का पीलापन दूर करने वाली तकनीकें

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए अपने जाने वाली तकनीकें (Techniques to Remove Teeth Pallor)

चाय, कॉफ़ी, और कोल्डड्रिंक (Tea Coffee And Cold Drink)
हम सभी यही मानते हैं कि जो लोग गुटखा, तंबाकु, सुपारी, पान तथा अन्य किसी नशीले पदार्थ का सेवन करते हैं. उन्हीं लोगों को दांतों से सम्बन्धित समस्याएं होती हैं. जैसे – दांत पीले पड़ जाना, मुंह से बदबू आना, दांतों में कीड़े लग जाना तथा दांतों में गड्डे हो जाना. लेकिन इस तथ्य में कुछ ही प्रतिशत सच्चाई हैं. अभी हाल ही में “डेंटल एसोसिएशन” के द्वारा एक सर्वे किया गया हैं. जिसके अनुसार जो लोग अधिक चाय, कोल्डड्रिंक तथा कॉफ़ी का सेवन करते हैं. उनके ही दांत अधिक पीले हो जाते हैं और उन्हें दांतों से जुडी परेशानियाँ उत्पन्न होती हैं. इस सर्वे में यह भी बताया गया हैं कि अस्पताल में आने वाले अधिकतर मरीजों के दांत इसी कारण पीले हो जाते हैं.   CLICK HERE TO READ MORE ABOUT दांतों के हिलने का इलाज ... 
Danton ka Pilapan Door Karne Vaali Takniken
Danton ka Pilapan Door Karne Vaali Takniken
ब्लीचिंग (Bleaching)
डेंटल सर्वे की रिपोर्ट में यह भी बताया गया हैं कि दांतों का पीलापन किस प्रकार दूर किया जाता हैं. सर्वे के अनुसार दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए ब्लीच तकनीक का इस्तेमाल किया जाता हैं. दांतों को साफ करने की ब्लीचिंग तकनीक सभी डेंटल कॉलेजों में उपलब्ध हैं. डेंटिस्टों के द्वारा ब्लीचिंग तीन प्रकार से की जाती हैं. जिसकी विवेचना नीचे की गई हैं –

1.    सिंपल ब्लीच (Simple Bleach) दांतों को साफ करने के लिए पहली जो तकनीक अपनाई जाती हैं. उसे “सिंपल ब्लीचिंग” कहा जाता हैं. इस ब्लीचिंग से दांत केवल कुछ दिनों के लिए ही साफ रहते हैं.

2.    पेस्ट मेटेरियल (Paste Material) दांतों को साफ रखने की दूसरी तकनीक पेस्ट मटेरियल तकनीक हैं. इसमें एक प्रकार का पेस्ट मेटेरियल तैयार कर लिया जाता हैं और उसे दांतों के ऊपर लगाकर कुछ हफ़्तों  तक रखा जाता हैं. इस तकनीक को अपनाने से दांत केवल दो वर्षों तक ही सफेद रहते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT दांतों को चमकदार बनाने के लिए घरेलू उपचार ...
दांतों का पीलापन दूर करने वाली तकनीकें
दांतों का पीलापन दूर करने वाली तकनीकें
3.   पोर्सलिन लेमिनेशन (Porcelain Laminetion) -  यह तकनीक दांतों को स्थाई रूप से सफेद रखने के लिए जानी जाती हैं. इस तकनीक को अपनाकर दांतों को साफ करने के लिए पहले दांतों को हल्का – हल्का घिसा जाता हैं. फिर सभी दांतों का साइज लिया जाता हैं. इसके बाद दांतों के साइज के आधार पर ही डेंटिस्ट लेब में दांतों के ऊपर चढाने के लाइट पोर्सलिन लेमिनेशन को तैयार करते हैं और फिर इसे मरीज के दांतों पर लगा देते हैं. इस तकनीक के द्वारा दांतों की सफाई करवाने से दांत कई सालों तक साफ और सफेद रहते हैं.

पोर्सलिन लेमिनेशन तकनीक के अतिरिक्त प्रभाव (साइड इफेक्ट) (Side Effects of Porcelain Lamination Technique)
पोर्सलिन तकनीक से भले ही दांत अधिक सालों तक साफ एवं चमकदार रहते हैं लेकिन, इस तकनीक से दांत कमजोर और सेंसेटिव बन जाते हैं.

दांतों का कडवापन दूर करने वाली स्पोर्ट्स ड्रिंक (Sports Drink Remover of Teeth Bitterness)
स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन करने से दांतों का कडवापन तो दूर हो जाता हैं. लेकिन इसका सेवन करने से दांतों को कई प्रकार की हानि भी पहुँचती हैं.

1.    इनेमल परत (Enamel Layer) - स्पोर्ट्स ड्रिंक दांतों की इनेमल परत को नष्ट कर देता हैं. जो की हमारे दांतों के लिए बहुत ही आवश्यक और उपयोगी होती हैं. इनेमल को दांतों का सुरक्षा कवच माना जाता हैं. इसके ख़राब हो जाने के बाद हमारे दांत काफी खुरदरे हो जाते हैं. बल्कि एक खुरदरी हड्डी की भांति दिखने लगते हैं.
Danton ke liye Haanikarak Chay Colddrink Coffee
Danton ke liye Haanikarak Chay Colddrink Coffee
2.    अम्ल (Acid)- स्पोर्ट्स ड्रिंक में एक प्रकार का अम्ल भी मिला होता हैं. जिससे हमारे दांतों के ऊपर की चमकीली परत को नुकसान पहुँचता हैं.

दांतों के लिए उपयोगी इन दोनों ही तत्वों के नष्ट हो जाने पर हमारे दांतों में असहनीय दर्द उत्पन्न होने लगता हैं और जिसके कारण जब भी आप थोडा ठंडा या थोडा गर्म पदार्थ का सेवन करते हैं तो वो आपको महसूस होता हैं.

दांतों के लिए उपयोगी पनीर (Useful Cheese For Teeth )
आमतौर पर हम सभी पनीर को दांतों की सुन्दरता को नष्ट करने वाला पदार्थ मानते हैं. लेकिन वैज्ञानिकों और कुछ शोधकर्ताओं का मानना हैं की पनीर दांतों के लिए बहुत ही लाभदायक पदार्थ हैं और इसका सेवन करने से दांतों को किसी भी प्रकार की क्षति नहीं पहुँचती.

1.    दांतों के छेद (Teeth Hole) - 25 साल तक शोध कर वैज्ञानिकों ने यह निष्कर्ष निकाला हैं कि पानी का सेवन करने से दांतों में कभी भी छेद या गड्डे नहीं होते.

2.    कैल्शियम (Calcium) - पनीर में कुछ कैल्शियम की मात्रा विद्यमान होती हैं. पनीर में मौजूद इस कैल्शियम की मात्रा और लार से मिलकर एक जटिल आणविक संरचना का निर्माण होता हैं. यह जटिल संरचना हमारे दांतों के घटती सुरक्षा कवच को पहले के जैसा बना देती हैं.
     
3.    चर्बी और नमक (Fat And Salt) – पनीर में चर्बी और नमक की मात्रा भी पाई जाती हैं. जिससे व्यक्ति के शरीर का मोटापा बढ़ जाता हैं. लेकिन मोटापा बढाने के साथ – साथ इसका एक फायदा यह हैं कि पनीर का नियमित रूप से सेवन करने वाले व्यक्ति के दांत जल्दी ख़राब नहीं होते तथा सदैव सुरक्षित रहते हैं.

4.    फास्फेट (Phosphate) - पनीर में पाया जाने वाला कैल्शियम तथा फास्फेट दांतों के सुरक्षा कवच के रूप में पहचाने जाने वाले इनेमल की रक्षा करती हैं उसे टूटने व कमजोर होने नहीं देती.

5.    लार (Saliva)- पनीर का सेवन करने से लार अधिक मात्रा में बनती हैं. यह हमारे दांतों के लिए बहुत ही लाभदायक होती हैं. इसके बनने से दांत अधिक साफ और सफेद रहते हैं और दांतों में सडन और छिद्र बनने की शिकायत कभी नहीं होती. 

दांतों से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या होने पर इनका  उपचार कैसे करें. इस बारे में जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके तुरंत जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Bliching se Danton ki Safai
Bliching se Danton ki Safai

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. मेरे दाँत बचपन में धरती के हेडपम्प का पानी पिने से पिले हो गए ह , जो अन्दर से पिले हो गए है . मेने नॉर्मल साफ करवाये थे लिकिन कोई असर नहीं पड़ा। तो मुझे ये बताये क्या अब दांतो पर बलिच् करवा लू या इन पर लेमिनेशन/कैप लगवाउ , और इनसे कितने टाइम तक दाँत बिलकुल वाइट और चमकदार रहते है, और क्या खर्च आएगा , मुझे मेल के जरिए भी सूचित करे प्लीज़ सर

    ReplyDelete

ALL TIME HOT