इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Daanton ke Hilne ka Ilaaj | दांतों के हिलने का इलाज | Treatment of Loose Teeth

दांतों के हिलने पर किये जाने वाले उपाय

अधिकतर दांत के हिलने की परेशानी वृद्ध लोगो को होती है. समय के साथ जैसे उनके शरीर में कमजोरी और बीमारी होने लगती है. वैसे ही उनके दांतों में भी बीमारी हो जाती है, जिससे दांत कमजोर हो जाते है, और हिलने लगते है. परन्तु यह जरूरी नही है की केवल वृद्ध लोगो के ही दांत हिलते है. बच्चो और युवाओं के भी दांत ठीक तरीके से साफ न करने के कारण हिलने शुरू हो जाते है. जिस भी व्यक्ति के दांत हिलने लगते है. वो बहुत ही परेशान हो जाता है. क्यूंकि वह अब हर प्रकार के भोजन का सेवन नही कर पायेगा. न ही वह पहले की तरह स्वादिष्ट पकवान खा पायेगा. न ही कठोर चीजों जैसे मूंगफली, बादाम, काजू आदि को खा पायेगा. दांतों के हिलने से व्यक्ति का ध्यान कभी भी किसी एक काम में नही लगता और वह हमेशा दांतों को लेकर चिंतित रहता है. परन्तु अगर आपके दांत हिल रहे है तो आपको केवल थोड़ी सा सावधान होने की जरूरत है. कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपने दांतों के हिलने की समस्या को खत्म कर सकते है. दांतों का हिलना बंद करने के लिए निम्नलिखित उपायों को अपनाया जा सकता है.


1.       दांतों के हिलने पर एक गिलास दूध को हल्का गरम कर के उसमे हल्दी पाउडर को डालकर मिला ले. रात को सोते हुए इस दूध को प्रतिदिन पीए. आपके दांतों का हिलना बंद हो जायेगा , और आपके दांत मजबूत हो जायेंगे.


2.       लगभग सभी लोग तुलसी की उपयोगिता से परिचित है. दांतों के हिलने पर तुलसी के पत्तो से काफी आराम मिलता है. तुलसी के पत्ते के साथ मूली के पत्तो का उपयोग करने से दांत हिलने बंद हो जाते है. इसके लिए 8 – 10 तुलसी के पत्तो को ले, और 5 – 6 मूली के पत्तो को ले.इन दोनों पत्तो को धीरे – धीरे चबाकर खाए. शीघ्र ही आपके दांतों में लाभ होगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
दांतों के हिलने का इलाज
दांतों के हिलने का इलाज

3.       दांतों के हिलने पर खाने का सोडा और हल्दी का प्रयोग करना बहुत ही उपयोगी होता है. थोडा सा खाने का सोडा और थोडी सा हल्दी को मिलाकर रोजाना दांतों को साफ करने से दांतों का हिलना बंद हो जाता है तथा दांत के अन्य रोगों से भी छुटकारा मिलता है.


4.       सेंधा नमक और सरसों का तेल भी खाने के सोडा और हल्दी का पाउडर की तरह दांत के हिलने पर प्रयोग करना बहुत ही उपयोगी साबित होता है. दांतों के हिलने पर थोडा सा सेंधा नमक ले, और उसमे सरसों के तेल की 8 – 10 बूंदों को डालकर मिला ले. अब इससे रोजाना सुबह और शाम को दांतों पर मले. इसे खाना खाने के बाद दांतों पर मले जिससे की अगर आपके दांतों में खाना फसा हो तो वो भी निकल जायेगा और दांत जल्दी ही ठीक हो जायेंगे.


5.       दांतों का हिलना बंद करने के लिया प्याज का प्रयोग भी किया जा सकता है. इसके लिए एक प्याज को किसी बर्तन में थोडा सा पानी लेकर उसमे प्याज को डाल कर उबाल ले. जब प्याज उबल जाये तब उसे निकाल कर ठंडा कर ले. फिर उसे अच्छे से मैश कर ले. उसमे थोडा सा मक्खन, काली मिर्च का पाउडर और नमक मिला कर खये. आपके दांत ठीक हो जायेंगे.  इसके प्रयोग करने से आपके दांत भी मजबूत हो जायेंगे. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Treatment of Loose Teeth
Treatment of Loose Teeth

6.       दिन में दो या तीन बार पान का पत्ता चबाने से भी दांतों का हिलना बंद हो जाता है. इसके लिए पान के पत्ते के साथ मुलैठी को धीरे – धीरे चबाये. जल्द ही आपके दांत ठीक हो जायेंगे.


7.       दांतों के हिलने पर लौंग और सेंधा नमक को भी प्रयोग किया जाता है. इसके लिए 12 ग्राम लौंग ले. 2 ग्राम सेंधा नमक ले. अब इन दोनों को मिलाकर खूब बारीक़ पीस ले. अब इस चुर्ण को रोजाना सुबह और शाम को हल्के हाथ से दांतों पर मले. दांतों का हिलना बंद हो जायेगा तथा दांतों में अगर दर्द है तो वो भी ठीक हो जायेगा. 
 
Daanton ke Hilne ka Ilaaj
Daanton ke Hilne ka Ilaaj


 Daanton ke Hilne ka Ilaaj, दांतों के हिलने का इलाज, Treatment of Loose Teeth, Daant Hile to kye Karen, Danton ka Desi Nuskha, Moving Tooth Remedies, दांत हिलने का नुस्खा.





YOU MAY ALSO LIKE 

-   डूबा हुआ या रुका हुआ धन प्राप्त करना
धन कैसे बढ़ाएं
- मसूड़ों की सोजन का देसी इलाज
- किस्मत बदलने के उपाय और टोटके
- कर्ज परेशानी दूर करने का उपाय
- जॉयस्टिक की कार्य और प्रकार बताइए

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

4 comments:

  1. ०००००००००८८८८८८८८८८८८००००००००००००००

    ReplyDelete
    Replies
    1. Raja Gupta Ji,

      Aap Kya Kahna Chahte Hai Spasht Kahen.

      Sampark Ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  2. Mere.data.kamjur..he.sabi.data hilte..he.koi air.upay

    ReplyDelete
  3. meri beti ka dant teda meda janam raha hai, aur koi to ek ke upar ek chad raha hai aur kisi kisi ke bich me bahut distance ho raha hai. uski umar 8 sal hai. upay bataye please.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT