इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Var Vadhu ke Liye Naadi Milan ka Mahatv | वर वधु के लिए नाडी मिलन का महत्व | Importance of Naadi Milan for Bride and Groom

विवाह और नाड़ी मिलन
चूँकि विवाह हेतु कुंडली मिलाते समय हम गुण मिलाते हैं व 36 गुणांक में से कुछ गुणांक नाड़ी के भी होते हैं, वर - वधु के गुण मिलन में नाड़ी का भी काफी महत्व हो जाता है. चूँकि 36 गुणांक में से 8 गुणांक नाड़ी के होते हैं, विवाह में मिलन भी कुछ हद तक इन्ही नाड़ियों पर निर्भर करता है. आइये जानते हैं विवाह व नाड़ी मिलन से सम्बंधित कुछ ऐसी बातें जो इन दोनों को काफी हद तक एक दुसरे से जोडती हैं. CLICK HERE TO KNOW विवाह में बाधा को दूर करने के उपाय ...
Var Vadhu ke Liye Naadi Milan ka Mahatv
Var Vadhu ke Liye Naadi Milan ka Mahatv
नाड़ी मिलन व मनोस्थिति :
दो अपरिचित व्यक्तियों की मनोस्थिति का अंदाजा काफी हद तक नाड़ियों से लगाया जा सकता है. आपकी ज़िन्दगी में मौजूद सुख व दुखों की जानकारी भी आपको नाड़ी मिलन से ही प्राप्त होती है.

वर व कन्या का जन्म नक्षत्र एक ही नाड़ी से जुडा हुआ नहीं होना चाहिए :
वर व कन्या का जन्म नक्षत्र एक ही नाड़ी से जुडा हुआ नहीं होना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि वर व वधु दोनो की सुखी ज़िन्दगी के लिए दोनों की नाड़ियाँ भिन्न होनी चाहिए. वर व कन्या की नाड़ियों के आद्य-आद्य अथवा अन्त्य-अन्त्य होने से भी विवाह व मिलन को शुभ नहीं माना जाता. CLICK HERE TO KNOW दाम्पत्य जीवन के क्लेश को दूर करने के उपाय ...
वर वधु के लिए नाडी मिलन का महत्व
वर वधु के लिए नाडी मिलन का महत्व
अति अशुभ हैं मध्य नाड़ियाँ :
वर व वधु की नाड़ियों के सन्दर्भ में ये भी वर्णित है कि दोनों की नाड़ियाँ मध्य होने से उनका लग्न व मिलन अति अशुभ समाचार लाएगा. यदि नाड़ी दोष ना मिटा दिया गया हो तो विवाह करना भी नहीं चाहिए.

नाड़ियों के प्रकार :
नाड़ियां तीन प्रकार की होती हैं. आद्य नाड़ी, मध्य नाड़ी व अंत्य नाड़ी. इन्हें नक्षत्रों के अनुसार इस प्रकार विभाजित किया जा सकता है.
Importance of Naadi Milan for Bride and Groom
Importance of Naadi Milan for Bride and Groom
1.         आद्य नाड़ी :
इस नाड़ी में अश्वनी, आर्द्रा, पुनर्वसु, पू.फाल्गुनी, हस्त, ज्येष्ठा, मूल, शतभिषा, पू. भाद्र इत्यादि नक्षत्र आते हैं.

2.         मध्य नाड़ी :
इस नाड़ी में भरणी, मृगशिरा, पुष्य, उ.फाल्गुनी, चित्रा, अनुराधा, पू.षा. घनिष्ठा, उ. भाद्र इत्यादि नक्षत्र आते हैं.

3.         अंत्य नाड़ी :
इस नाड़ी के अंतर्गत कृतिका, रोहिणी, श्लेषा, मघा, स्वाति, विशाखा, उ.षा.,श्रवण, रेवती इत्यादि नक्षत्र आते हैं.
विवाह और नाड़ी मिलन
विवाह और नाड़ी मिलन
क्या करें नाड़ी दोष से निजात पाने के लिए :
यदि आप नाड़ी दोष से ग्रस्त हैं तो ऐसा माना जाएगा कि आपकी आने वाली संतान दुर्बल पैदा होंगी और ये भी हो सकता है कि ज्योतिषी आपको शादी के लिए सीधे शब्दों में “ना” ही कह दे. ऐसे में आपको महामृत्युंजय मंत्र का जप, ब्राह्मण को गाय व वस्त्र दान इत्यादि करने से इस दोष से निजात मिल सकती है. कुछ स्थानों पर तो नाड़ी दोष दूर करने के लिए लड़की की शादी पहले विष्णु भगवान से भी की जाती है और कुछ तो ये भी मानते हैं कि नाड़ी दोष का कोई संभव इलाज ही नहीं.


नाडी दोष, उसके प्रकार, महत्व और नाडी दोष से मुक्ति के उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Sukhi Vaivahik Jivan ke Liye Naadi Milan
Sukhi Vaivahik Jivan ke Liye Naadi Milan
Var Vadhu ke Liye Naadi Milan ka Mahatv, वर वधु के लिए नाडी मिलन का महत्व, Importance of Naadi Milan for Bride and Groom, विवाह और नाड़ी मिलन, Naadi Dosh se Mukti ke Upay, आद्य नाड़ी, मध्य नाड़ी, अंत्य नाड़ी, Shubh or Ashubh Naadi, Vivah Gun Naadi Milaan, Sukhi Vaivahik Jivan ke Liye Naadi Milan



YOU MAY ALSO LIKE  
-  राशी और कुंडली में मंगल
ज्योतिषशास्त्र में ऋण की परिभाषा

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. mdhya nadi dono ki ho or ladki anshik magali ho to kya ho sakata he

    ReplyDelete
  2. Meri girl friend or meri kundli milane k Baad naadi dosh h him dono ki antya naadi h ..upay bataye

    ReplyDelete

ALL TIME HOT