इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Jane Vaivahik Jivan Par Umr ke Antr ka Prabhav | जाने वैवाहिक जीवन पर उम्र के अन्तर का प्रभाव | Effects of Age Gap between Married Life

उम्र के अंतर का संबंधों पर प्रभाव (Age Difference Effects on Relationship)
आज के समय में विवाह के लिए उसी जोड़े को ठीक माना जाता हैं, जिसमें लड़की की उम्र लड़के की उम्र से एक या दो वर्ष छोटी हो. लेकिन यदि प्रेम विवाह की बात की जाए तो इसमें युवक और युवती दोनों ही एक – दुसरे की उम्र को नजरांदाज कर देते हैं. क्योंकि प्रेम विवाह करने के लिए दो व्यक्तियों के बीच में केवल प्रेम की अहमियत होती हैं अन्य किसी वस्तु की नहीं. लेकिन आज के दौर में प्रेम विवाह और ब्रहम विवाह दोनों ही पद्धतियों में यह देखा जाता हैं कि या तो लड़के की उम्र लड़की से ज्यादा होती हैं या लड़की की लडके से. क्या ऐसे सम्बन्ध सामान्य रहते हैं या उन पर आयु का प्रभाव पड़ता हैं. आज हमारी चर्चा का विषय यही हैं जिसके बारे में जानकारी नीचे दी गई हैं – CLICK HERE TO READ MORE ABOUT शादी या पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें ...
Jane Vaivahik Jivan Par Umr ke Antr ka Prabhav
Jane Vaivahik Jivan Par Umr ke Antr ka Prabhav
1.      परिपक्वता (Maturity) आमतौर पर आपने यह सूना होगा कि लड़कियां अपनी उम्र और लड़कों से जल्दी परिपक्व हो जाती हैं. जिससे उनमें सोचने – विचारने की क्षमता और समझदारी जल्दी आ जाती हैं. इसके विपरीत लड़कों में उनकी उम्र के बाद परिपक्वता आती हैं. जिससे यदि एक ऐसे जोड़े का विवाह हो जाए जिसमें लड़की उम्र में जयादा बड़ी हो और लड़के की उम्र कम हो. तो उनके विचारों में तो अंतर आता ही हैं इसके साथ उनके दाम्पत्य जीवन पर भी आयु का प्रभाव पड़ता हैं.

2.     प्रेम (Love)   प्रेम विवाह करने वाले व्यक्तियों का मानना हैं कि प्यार की कोई सीमा नहीं होती और न ही इसमें कोई बंधन होता हैं. इसीलिए यदि दो प्यार करने वाले जोड़ों का विवाह हो रहा हैं और उनके बीच आयु का अंतर हैं तो वो दोनों लोग अपनी समझदारी से एक – दुसरे के साथ अपना जीवन सुखपूर्वक व्यतीत करने में सक्षम होते हैं तथा ऐसे लोगों के सम्बन्धों में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आती. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT विवाह के विभिन्न प्रकार ...
जाने वैवाहिक जीवन पर उम्र के अन्तर का प्रभाव
जाने वैवाहिक जीवन पर उम्र के अन्तर का प्रभाव
इस प्रकार प्रेम विवाह करने वाले व्यक्तियों के लिए दोनों व्यक्तियों का एक – दुसरे की जरूरतों को समझना अधिक जरुरी हैं. जिससे वे एक – दुसरे के साथ सामंजस्य स्थापित कर पायें.

3.    वैज्ञानिक दृष्टिकोण (Scientific Facts) वैज्ञानिकों के नजरिये से यदि इस विषय को समझने का प्रयास करें तो उनका मानना हैं कि यदि पुरुष और महिला में यदि 10 से 12 साल की आयु का अंतर हैं तो इस उम्र के अन्तराल का उनके सम्बन्धों प्रभाव जरूर पड़ेगा. क्योंकि महिला पुरुष से यदि ज्यादा उम्र की हैं तो वह ज्यादा अनुभवी होगी. जिससे वह किसी भी तरह का निर्णय लेने के लिए भी अधिक सशक्त होगी. इसके साथ ही उम्र में यदि अंतर हैं तो दोनों ही लोगों की शारीरिक जरूरतें और आपसी विचार एक – दुसरे से बिल्कुल भिन्न होंगे. जिसके परिणाम स्वरूप उनके दाम्पत्य जीवन में मतभेद पैदा होंगें.
Effects of Age Gap between Married Life
Effects of Age Gap between Married Life
इसके विपरीत वैज्ञानिकों का मानना हैं कि यदि पुरुष की आयु महिला की आयु से अधिक हैं तो वह कई प्रकार की समस्याओं का सामना करने से बच सकता हैं.

विवाह से सम्बंधित किसी भी विषय के बारे में जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. 
 Age mein Bhinnta Hone se Jude Vaigyanik Drishtikon
 Age mein Bhinnta Hone se Jude Vaigyanik Drishtikon
Jane Vaivahik Jivan Par Umr ke Antr ka Prabhav, जाने वैवाहिक जीवन पर उम्र के अन्तर का प्रभाव, Effects of Age Gap between Married Life, आयु में अंतर, Age Difference, Ladki aur Ladke ke Sambandh par  Aayu mein Antr Hone ka Asar, Umr mein Antr Hona Thik Ya Galat, Shadi Shuda Jodon ki Age mein Bhinnta Hone se Jude Vaigyanik Drishtikon, Rishton par Badhti Umar ka Asar




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT