इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kaise Karen Shuddh Shahad ki Pahchaan | कैसे करें शुद्ध शहद की पहचान | How to Identify Pure Honey

असली और नकली शहद में फर्क ( Check Whether Your Honey is Pure or Not )
शहद एक ऐसी चीज है जो हर घर में इस्तेमाल होती है और इसे हर उम्र का व्यक्ति पसंद करता है. इसको पसंद करने का कारण इसका सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि इसके गुण भी है. इसे पौषक तत्वों की खान माना जाता है. इसके रोजाना सेवन मात्र से न जाने कितने ही रोगों से मुक्ति मिल जाती है. किन्तु क्या आप शुद्ध शहद इस्तेमाल कर रहे है या कोई मिलावट वाला? कुछ लोग तो ये बोलकर अपना शहद बेचते है कि ये 100% शुद्ध है किन्तु जब तक आप इसे खुद ना जांच लें तब तक अशुद्ध या मिलावट वाले शहद को न खरीदें अन्यथा इससे आपके स्वास्थ्य को विपरीत परिणामों को भी झेलना पड सकता है.

अगर आप शहद की शुद्धता को जानना चाहते हो तो आप शहद के रंग, उसकी गंद और स्वाद को जांचे, आपको तुरंत उत्तर मिल जायेगा. अर्थात अगर आपको शहद में कोई लकीर नहीं दिखाई देती, उसे सूंघने पर शहद की सुगंध मिलती है और खाने के बाद वो आपके गले में खराश पैदा नहीं कर रहा है तो आप समझ जाएँ कि आपका शहद शुद्ध है. इसके साथ ही कुछ और भी पहचान है जो आपको बताती है कि आपका शहद शुद्ध है या नहीं. आज हम अपनी इस पोस्ट में इसी बात पर चर्चा करेंगे कि शुद्ध शहद को कैसे पहचाना जा सकता है. CLICK HERE TO KNOW शहद की बेहतरीन खूबियाँ और प्रयोग ... 
Kaise Karen Shuddh Shahad ki Pahchaan
Kaise Karen Shuddh Shahad ki Pahchaan
1.शहद का जमना और पिंघलना ( Melting and Solidification of Honey ) : जब शहद की शुद्धता पर बात आती है तो आप ध्यान रखें कि अगर आप सर्दियों में शहद खरीद रहे है तो वो जमा हुआ मिलेगा लेकिन यदि आप गर्मियों में शहद खरीद रहे है तो आपको वो पिंघला हुआ मिलता है.

2.पानी में शहद ( Honey in Water ) : शहद की कुछ बूंदों को पानी में डालकर देखें अगर शहद की बूंद पानी में भी ज्यों की त्यों बनी रहती है और गिलास में नीचे जाकर बैठ जाती है तो ये भी शहद की शुद्धता का परिमाण है.

3.रुई की बाती ( Cotton Wick ) : आप रुई से एक बाती को निर्मित करें और उसे शहद से भिगों लें. फिर आप इसमें आग लगाने की कोशिश करें, अगर आग लग जाती है और कुछ देर तक आग बनी रहती है तो भी आपका शहद असली है.

4.शहद में मक्खी ( Housefly in Honey ) : आप एक जिन्दा मक्खी को पकड़ लें और उसे शहद में डाल दें. साथ ही आप उसके ऊपर दुबारा से शहद को डालें. अगर आपका शहद असली होगा तो मक्खी खुद ही शहद में से उड़कर चली जायेगी. ऐसा इसलिए होता है क्योकि मक्खी के पंखों पर शहद नहीं चिपकता. CLICK HERE TO KNOW स्वस्थ शरीर पाने के लिए ध्यान दें ... 
कैसे करें शुद्ध शहद की पहचान
कैसे करें शुद्ध शहद की पहचान
5.शहद में बताशा ( Batasha in Honey ) : आप एक कटोरी में थोडा शहद निकाल लें और उसमे बताशा डाल दें. अगर आपका बताशा पिघलने लगता है तो उस शहद को अशुद्ध माना जाता है.

6.आँखों में डालें ( Use Honey in Eyes ) : अगर आप शुद्ध शहद को आँखों में डालते हो तो आपको शुरू में हल्की सी जलन तो महसूस होती है लेकिन बाद में आँखों को ठंडक मिलती है, साथ ही आँखों में चिपचिपाहट भी नहीं होती.

7.शीशे पर शहद ( Honey on the Mirror ) : शुद्ध शहद शीशे पर जाते ही सांप की आकृति ले लेता है, तो इस तरह भी आप अपने शहद की शुद्धता को जांच सकते हो.  

8.कुत्ता ( Dogs Never Eats Honey ) : थोडा सा शहद कुत्ते को खिला कर दिखें अगर कुत्ता शहद खा लेता है तो समझ जाएँ कि शहद में मिलावट है क्योकि कुत्ता कभी भी शहद का सेवन नहीं करता है.
How to Identify Pure Honey
How to Identify Pure Honey
9.कागज़ ( Check Honey on Paper ) : शहद को कागज़ पर भी डालकर देख सकते हो, अगर कागज़ के नीचे निशान नहीं होता है तो भी आप समझ जाएँ कि शहद असली और शुद्ध है.

10.                कपडे पर डालें ( Put Honey on Your Clothes ) : शहद की कुछ बूंदों को कपड़ों पर डालकर देखें, इसके बाद आप इसे पौंछ लें. अगर शहद से कपडे पर दाग रह जाता है तो आपका शहद नकली है.


असली और शुद्ध शहद की पहचान के अन्य रोचक तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
मिलावट वाला शहद खरीदने से बचे
मिलावट वाला शहद खरीदने से बचे
Kaise Karen Shuddh Shahad ki Pahchaan, कैसे करें शुद्ध शहद की पहचान, How to Identify Pure Honey, Asli or Nakli Shahad ka Antar Jaanen, Kya Aapka Shahad Shuddh Hai, Jaane Kaisa Hota Hai Shuddh Taaja Shahad, मिलावट वाला शहद खरीदने से बचे



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT