इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chehare ko Khubsurat Aur Chamakdar Banaane ke Upay | चेहरे को खुबसूरत और चमकदार बनाने के उपाय

खूबसूरती को निखारने के लिए बेहतरीन नुस्खें (Best Beauty Tips)
आज के समय में हर कोई दुसरे व्यक्ति से सुन्दर और आकर्षक दिखना चाहता हैं और सुन्दर दिखने के लिए ही बाजार में मिलने वाले विभिन्न कैमिकल से युक्त क्रीम, फेस वाश तथा स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं. इन सभी उत्पादों का प्रयोग करने से व्यक्ति के चेहरे की त्वचा में कोई अंतर नहीं आता. लेकिन इन उत्पादों का प्रयोग करने से चेहरे की त्वचा पर अतिरिक्त प्रभाव पड़ने का भय अधिक बढ़ जाता हैं. अगर आप भी अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं और एक साफ और कोमल त्वचा पाना चाहते हैं तो आयुर्वेद में बताए गए प्राकृतिक उपायों को आजमायें जिनकी जानकारी नीचे दी गई हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT घर बैठे मुंहासों से छुटकारा पायें ...
Chehare ko Khubsurat Aur Chamakdar Banaane ke Upay
Chehare ko Khubsurat Aur Chamakdar Banaane ke Upay
1. झुर्रियां (Wrinkles)  – अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां पड गई हैं तो इन्हें हटाने के लिए अरंडी का तेल लें और इस तेल से अपने चेहरे की मालिश रोजाना करें. रोजाना अरंडी के तेल का इस्तेमाल करने से चेहरे पर पड़ी हुई झुर्रियां ख़त्म हो जायेगी और आपके चेहरे की त्वचा बिल्कुल मुलायम हो जायेगी.


2.साफ त्वचा (Clean Face) अगर आपके चेहरे पर किसी प्रकार के दाग धब्बे हैं तो इन्हें हटाकर चेहरे को साफ और सुन्दर बनाने के लिए थोडा सा क्रीम वाला दूध लें और रुई लें. अब इस रुई को दूध में डुबाकर धीरे – धीरे रुई से अपने चेहरे को साफ करें. प्रतिदिन दूध से चेहरे को साफ करने से आपका मुंह साफ हो जाएगा और आपके चेहरे की चमक बढ़ जायेगी. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT स्वस्थ और आकर्षक त्वचा पाने के घरेलू तरीके ...
चेहरे को खुबसूरत और चमकदार बनाने के उपाय
चेहरे को खुबसूरत और चमकदार बनाने के उपाय
3.     प्राकृतिक मासचोराइजर (Natural Moisturiser) -  अगर आपके मुंह की त्वचा अधिक तैलीय नहीं हैं, साधारण त्वचा हैं तो चेहरे को मसचोराइज करने के  लिए आप अपने घर पर बैठ कर स्वयं भी प्राकृतिक मासचोराइजर बना सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान हैं. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 5 चम्मच दही लें, उसमें कुछ बुँदे नींबू के रस की निचोड़ दें. इसके बाद एक संतरा लें और उसके रस की बुँदे भी इस दही में डाल दें और दही को अच्छी तरह से फेंट लें. अब इस मिश्रण को अपने फेस पर लगायें. इस मिश्रण को फेस पर लगाने के 15 मिनट बाद थोड़ी सी रुई लें और इसे रुई की सहायता से साफ कर लें.
Chehara Sundar Bnaayen Ye Upay
Chehara Sundar Bnaayen Ye Upay
4.         स्किन कंडिशनर (Skin Conditioner) स्किन को कंडिशनर बनाने के लिए 2 या 3 चम्मच क्रीम लें और उसमें थोडा सा शहद मिला लें. इसके बाद इस क्रीम को अपने फेस पर लगायें. 20 से 25 मिनट के बाद रुई या गिला कपडा लें फेस को साफ कर लें. इस कंडिशनर से आपके चेहरे की खूबसूरती अधिक बढ़ जायेगी. 

5. टोनर (Toner) स्किन टोनर के रूप में आप कच्चे आलू का प्रयोग कर सकते हैं. कच्चे आलू स्किन टोनर के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. यदि आप हफ्ते में दो या तीन बार अपने चेहरे पर कच्चे आलू को लगा लें, तो आपको पिग्मेंटेंशन की समस्या से मुक्ति मिल जायेगी तथा इसके साथ ही आपके चेहरे की रोनक दुगनी हो जायेगी.
Jhurriyon ko Hatane ka Achuk Tarika
Jhurriyon ko Hatane ka Achuk Tarika
6.चेहरे के बाल (Facial Hair) अगर किसी महिला या पुरुष के चेहरे पर अधिक बाल हो तो इन बालों को हटाने के लिए तिल का तेल, हल्दी पाउडर और आटा लें. इन तीनों को एक समान मात्रा में लेकर लेप तैयार कर लें. इसके पश्चात् इस लेप को अपने फेस पर कम से कम एक हफ्ते तक लगायें. आपके मुंह के सभी बाल इस लेप को लगाने से निकल जायेंगे.  

चेहरे को सुन्दर आकर्षक बनाने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.    

Gori Tvacha ke liye Nuskhen
Gori Tvacha ke liye Nuskhen 
Chehare ko Khubsurat Aur Chamakdar Banaane ke Upay, चेहरे को खुबसूरत और चमकदार बनाने के उपाय, Chehara Sundar Bnaayen Ye Upay, Jhurriyon ko Hatane ka Achuk Tarika, Gori Tvacha ke liye Prakritik Upchar, Skin Moisturizer or Conditioner Ghar Par Kaise Banayen, Gori Tvacha ke liye Nuskhen




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT