इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Rogon se Ladne ki Kshamta ya Immunity Power Badhayen | रोगों से लड़ने की क्षमता या इम्युनिटी पावर बढ़ाएं

इम्युनिटी / रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढाने के अचूक उपाय (Remedies TO Increase Immunity Power)
रोग प्रतिरोधक क्षमता मनुष्य के शरीर के लिए बहुत ही विशेष होती हैं. क्योंकि व्यक्ति के शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता इसी में निहित होती हैं. इसीलिए यदि कोई व्यक्ति पूर्णत: स्वस्थ रहना चाहता हैं तो उसके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकसित होना आवश्यक होता हैं. इसी से ही व्यक्ति के शरीर का प्रतिरक्षा तन्त्र मजबूत होता हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि इस क्षमता का विकास कैसे होगा ? रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास हेतु आपको किसी चिकित्सक के पास जाने की, या किसी प्रकार की दवाई का सेवन करने की आवश्यकता नहीं हैं. रोग प्रतिरोधी क्षमता की एक खास विशेषता यह हैं कि इसका निर्माण शरीर स्वयं कर लेता हैं. इसके लिए केवल पौष्टिक भोजन का सेवन करना ही जरुरी हैं. जिससे आपके शरीर की ऊर्जा का विकास होता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT शारीरिक ताकत और बल की वृद्धि हेतु देशी उपाय ...
Rogon se Ladne ki Kshamta ya Immunity Power Badhayen
Rogon se Ladne ki Kshamta ya Immunity Power Badhayen
रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास हेतु टिप्स (Tips To Increasing Immunity Power)
1.   विपरीत भोजन (Food) यदि आप सदैव स्वस्थ रहना चाहते हैं तो ऐसे भोजन का सेवन बिल्कुल न करें जो प्रकृति के विपरीत हैं. जैसे – यदि सर्दी का मौसम हैं तो इस मौसम में अधिक ठन्डे पदार्थ या आइसक्रीम का सेवन न करें.

2.अम्लीय भोजन (Acidic Food) ऐसा भोजन न खाएं जिससे आपके शरीर में अम्ल का स्तर बढे. क्योंकि अधिक अम्लीय तत्व का उत्सर्जन करने वाले भोजन का सेवन करने से शरीर को हानी होती हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी गिरावट आती हैं.

3.फ़ूड सप्लीमेंट (Food Supplement) यदि आप अपने शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाना चाहते हैं तो फ़ूड सप्लीमेंट का सेवन बिल्कुल न करें, जंक फ़ूड का सेवन न करें, समय पर भोजन करें.

4.हरी सब्जियां (Vegetables) अगर आप अपने भोजन में सलाद, दालें और हरी सब्जियों का सेवन अधिक करते हैं तो भी आपके शरीर की इम्युनिटी का स्तर बढ़ जाता हैं. ये सब चीजें इम्युनिटी पावर को बढाने का सबसे उत्तम और कारगर उपाय हैं.  CLICK HERE TO READ MORE ABOUT दिमाग को जवान रखने के घरेलू उपाय ...
रोगों से लड़ने की क्षमता या इम्युनिटी पावर बढ़ाएं
रोगों से लड़ने की क्षमता या इम्युनिटी पावर बढ़ाएं
5.  विटामिन सी (Vitamin C) शरीर में विटामिन सी की मात्रा की वृद्धि करने के  लिए आप बीटा कैरोटिन का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा विटामिन की वृद्धि के लिए फल, दालें और सब्जियां भी अच्छी होती हैं. 

6.दही और आचार (Curd And Pickle) कभी – भी भोजन करते समय दही और अचार का सेवन एक साथ न करें. इससे भी आपके शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता घटती हैं.
Immunity Power Badhane ke Tips
Immunity Power Badhane ke Tips
7.       सिरका (Vinegar) इम्युनिटी लेवल को बढाने के लिए आप सिरका का भी प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल एक संतुलित मात्रा में करें. यह पेट के लिए लाभदायक होता हैं. वहीँ यदि इसका अत्यधिक प्रयोग किया जाये तो इससे आपके शरीर को हानि भी पहुँच सकती हैं.

8.ठंण्ड (Cold) सर्दी के मौसम में अधिक खुले वातावरण में बिना ठंड के कपडे पहने न निकलने. इसका प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता हैं और आपके शरीर की गर्मी निकल जाती हैं. इसके साथ यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करता हैं.
Increase Your Immunity Power
Increase Your Immunity Power
9.घुटन (Suffocation) - ज्यादा देर तक ऐसे कमरे में न रहें. जिसमें अधिक लोग उपस्थित हो. इससे जब आप कमरे में सांस लेते हैं तो उन लोगों की सांस में उपस्थित कीटाणु आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. जिससे स्तर घट जाता हैं. इसीलिए ऐसे वातावरण से बचे और अधिक से अधिक खुले वातावरण में रहें. 
     
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.  

Rog Pratirodhak Kshamta ke Vikas Hetu Vishesh Upay
Rog Pratirodhak Kshamta ke Vikas Hetu Vishesh Upay
Rogon se Ladne ki Kshamta ya Immunity Power Badhayen, रोगों से लड़ने की क्षमता या इम्युनिटी पावर बढ़ाएं, Increase Your Immunity Power, Rog Pratirodhak Kshamta ke Vikas Hetu Vishesh Upay, Immunity Power Badhane ke Tips, रोग प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि करने हेतु टिप्स




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT