इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Prakratik Roop se Karen Rusi ka Ilaaj | प्राकृतिक रूप से करने रुसी का इलाज | Remove Dandruff using Natural Ways

रुसी से तत्काल निजात पाने के देशी तरीके ( Cure Dandruff Problem )
रुसी एक ऐसी समस्या है जो दिन प्रतिदिन बढती जा रही है किन्तु लोग अनजाने में इस समस्या से बचने के लिए दूसरी समस्या को बुला बैठते है अर्थात रुसी से मुक्ति के लिए वे अपने बालों में तरह तरह के शैम्पू या कंडीशनर लगाते है जिनमे केमिकल मिले होते है और इस तरह ये बालों की जड़ों को कमजोर कर देते है और धीरे धीरे बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न होंने लगती है. खासतौर से महिलायें इस समस्या से अधिक परेशान है.

वैसे तो रुसी का मुख्य कारण गंदगी और प्रदुषण है, किन्तु वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो रक्त संचार में असंतुलन या फिर असंतुलित आहार का सेवन भी रुसी का कारण बन सकता है. इसके साथ ही रुसी को छूत का रोग भी माना जाता है अर्थात अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति का तकिया, कंघा या तौलिया इत्यादि इस्तेमाल करते हो तो आपको भी रुसी होने की संभावना बढ़ जाती है. रुसी के कारण सिर में जोर जोर से खुजा हने लगती है जो धीरे धीरे दानों में परिवर्तित हो जाती है. इस समस्या का निदान आपके घर में ही छुपा है तो आओ जानते है कि किन घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर आप रुसी से मुक्ति पा सकते हो. CLICK HERE TO KNOW बालों के झड़ने के कारण और उनके उपाय ... 
Prakratik Roop se Karen Rusi ka Ilaaj
Prakratik Roop se Karen Rusi ka Ilaaj
·     निम्बू ( Lemon ) : आप एक पतीले में 4 से 5 कप पानी दाल दें और उसमें 4 निम्बों के छिलके डालकर अच्छी तरह से उबालें. उबलने के बाद आप इसे ठंडा होने दें और इस पानी से अपने बालों को साफ़ करें. ध्यान रहे कि आपको ये उपाय हफ्ते में एक बार अपनाना है. रुसी से मुक्ति पाने के लिए आप निम्बू को अपने बालों की जड़ों में 15 से 20 मिनटों तक रगड़ें. इससे रुसी होने से तो रूकती ही है साथ ही आपके बालों को एक चमक भी मिलती है.

·     मेथी ( Fenugreek ) : एक कटोरी में पानी भर उसमें 2 चम्मच मेथी डाल दें. आप इसे रात भर इसी तरह पानी में रहने दें. सुबह उठने के बाद आप मेथी को पीसकर उसका एक लेप तैयार कर लें और अपने बालों में लगाकर 30 मिनटों तक रहने दें. बाद में आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. इस उपाय को आप 4 से 5 हफ़्तों तक अपनाएँ आपको निश्चित रूप से रुसी से मुक्ति मिल जायेगी. CLICK HERE TO KNOW दही से पायें लम्बे घने मजबूत बाले ...
प्राकृतिक रूप से करने रुसी का इलाज
प्राकृतिक रूप से करने रुसी का इलाज
·     सिरका ( Vinegar ) : सिरके को आप एक प्राकृतिक शैम्पू की तरह से इस्तेमाल कर सकते है किन्तु ध्यान रखें कि आप सिरके में समान मात्रा में पानी जरुर मिला लें. तभी इसका इस्तेमाल करे. आप इस मिश्रण को सिर में लगाने के बाद रत भर तक रहने दें और सुबह नहाते वक़्त इसे साफ़ कर लें. इससे आपके बालों का रुखापन भी दूर होता है और आपके बाल लम्बे घने और सौम्य बनते है.

·     अंडा ( Eggs ) : अंडा का इस्तेमाल बालों और चेहरे की सुन्दरता को बढाने के लिए लम्बे समय से किया जा रहा है. ये त्वचा में नयी जान डालता है, जिससे त्वचा का निखार बढता है. अपने बालों को रेशमी और रुसी मुक्त बनाने के लिए आप 2 अण्डों को अच्छी तरफ से फेंटकर एक लेप तैयार कर लें. इसके बाद आप इस लेप को अपने बालों में लगायें. जब लेप को बालों में 1 घंटा हो जाए तो आप इसे साफ़ कर लें. इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी और रुसी भी दूर हो जायेगी.
Remove Dandruff using Natural Ways
Remove Dandruff using Natural Ways
·     एलो वीरा ( Aloe Vera ) : एलो वीरा का भी आयुर्वेद में अहम स्थान है इससे अनेक बीमारियों का इलाज किया जाता है. इसका उपयोग करने के लिए आप एक कटोरी में इसका जेल निकाल लें और नाहाने के लगभग 20 मिनट पहले जेल को अपने बालों की जड़ों में लगायें. उसके बाद आप स्नान करें और शैम्पू से जेल को निकाल दें. आप इस बात को भी सुनिश्चित कर लें की जेल बालों में ना रहा हो. इस उपाय से आपके बाल मुलायम भी होते है और रुसी भी नहीं रहती.

·     सेब ( Apple ) : रुसी को दूर करने के लिए आप सेब और संतरों को सामान मात्रा में लें और उसको अच्छी तरह से मिलाकर एक लेप तैयार कर लें. इस लेप को आप पाने बालों में अच्छी तरह से लगायें और 20 से 30 मिनटों के बाद आप इसे साफ़ कर लें. इसके नियमित इस्तेमाल से जल्द ही आपको रुसी की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.
बालों में रुसी
बालों में रुसी
·     तुलसी ( Basil ) : आप 4 से 5 तुलसी की पत्तियों को पीस लें और उसमे इन आंवलें का रस मिलाकर एक लेप तैयार कर लें. इसके बाद आप इस लेप से अपने सिर की मालिश करें. मालिश करने के बाद 20 से 25 मिनटों तक आप लेप को बालों में लगा रहने दें और फिर इसे साफ़ कर दें. धीरे धीरे आपके बालों से रुसी कम हो जायेगी.

·     नारियल ( Coconut ) : नारियल तेल सिर को ठंडक देता है और बालों की चमक बढाता है. रुसी को दूर करने के लिए आपको नारियल के तेल 5 चम्मच तेल में 1 चम्मच निम्बू का रस मिलाना है और उसके बाद इसे अपने सर पर 20 से 25 मिनटों तक लगाना है. इस उपाय का नियमित प्रयोग आपको रुसी की समस्या से छुटकारा दिलाता है.

·     प्याज ( Onion ) : आप चाहे तो प्याज के लेप में निम्बू का रस मिलकार अपने सिर की मालिश कर सकती है. इस मिश्रण से भी आपको जल्द ही रुसी से छुटकारा मिलता है.
Rusi Hataane ke Ghrelu Aayuvedic Nuskhe
Rusi Hataane ke Ghrelu Aayuvedic Nuskhe
·     अदरक और चुकंदर ( Ginger and Beetroot ) : आप सामान मात्रा में अदरक और चुकंदर लें और इसे सील बट्टे पर पीस लें. इस तरह एक लेप तैयार हो जाता है आप इस लेप को अपने सिर पर रात के समय लगायें. हो सके तो आप इस लेप से थोड़ी देर मालिश करके रात भर सिर पर ही लगा रहने दें. अगले दिन प्रातःकाल आप इसे अच्छी तरह से धो लें. इस उपाय को नियमित रूप और प्रक्रिया से 4 से 5 दिनों तक अपनाएँ. आपको निश्चित रूप से सकारात्मक फल मिलेगा.

·     नीम की पत्तियाँ ( Neem Leaves ) : नीम के औषधियां और आयुर्वेदिक गुणों से कौन परिचित नहीं है इसका हर हिस्सा मानव जीवन को स्वस्थ और रोगमुक्त रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. रुसी को दूर करने के लिए आप नीम की कुछ पत्तियों को पीस लें और इसका एक लेप तैयार कर लें. इस लेप को आप 1 घंटे तक अपने सिर पर ही लगा रहने दें. बाद में आप इसे ठन्डे या फिर गर्म कैसे भी पानी से साफ़ कर लें. ये आपके सिर को ठंडक भी प्रदान करता है.
Fraas ko Jad se Khtm Karen
Fraas ko Jad se Khtm Karen
·     बेकिंग सोडा ( Baking Soda ) : महिलायें रोजाना अपने बालों को नहीं धोती किन्तु आप जब भी अपने बालों को धोना चाहे उससे लगभग 15 से 20 मिनट पहले अपने बालों में थोडा शैम्पू करते वक़्त 1 चुटकी बेकिंग सोडा मिला लें, इसके बाद आप 15 से 20 मिनट तक शैम्पू से अपने बालों की मालिश करते रहें. उसके बाद ही आप अपने बालों को साफ़ करें.

·     लहसुन ( Garlic ) : 2 चम्मच लहसुन के रस साथ 1 चम्मच निम्बू का रस मिला दिया जाए तो एक गजब का लेप तैयार हो जाता है जो सम्पूर्ण रूप से बालों की देखभाल करता है. इस लेप को बालों में लगाने के 30 मिनट बाद ही बालों को साफ़ करें. ये रुसी और बाल झड़ने को रोकने का रामबाण इलाज माना जाता है.
Dandruff Smasya or Samaadhan
Dandruff Smasya or Samaadhan
·     रीठा ( Reetha ) : रीठे का इस्तेमाल आपने अकसर सुनार की दूकान में देखा होगा जहाँ सुनार रीठे से गहने और जवाहरात को साफ़ करता है और उनमे फंसी गन्दी को बाहर निकालता है. इसी तरह से बालों की गंदगी को भी बाहर निकालने के लिए रीठे का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप रीठे को रातभर पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उठने के बाद आप इसे छान लें. प्राप्त पानी में आप कुछ मात्रा में आंवले का रस मिलाएं और अपने बालों को साफ़ करें. इससे आपके बालों की सुन्दरता बढती है और सारी रुसी और गंदगी भी बाहर निकल जाती है.


इसके अलावा भी कुछ घरेलू प्राकृतिक तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को मजबूत और रुसी मुक्त बना सकते हो. जैसेकि दही, बादाम, जैतून का तेल इत्यादि. बालों को रेशमी आकर्षक और चमकदार बनाने के अन्य आयुर्वेदिक तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Rusi Dandruff ka Upchar
Rusi Dandruff ka Upchar
Prakratik Roop se Karen Rusi ka Ilaaj, प्राकृतिक रूप से करने रुसी का इलाज, Remove Dandruff using Natural Ways, बालों में रुसी, Rusi Hataane ke Ghrelu Aayuvedic Nuskhe, Fraas ko Jad se Khtm Karen, Rusi Dandruff ka Upchar, Dandruff Smasya or Samaadhan



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT