इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Choti Lekin Bade Kam ki Baten | छोटी लेकिन बड़े काम की बातें

छोटी छोटी लेकिन आवश्यक बातें (Small But Necessary Things)
अक्सर हम कुछ बातों को अपनाने की बजाय उसे एक अन्धविश्वास कहकर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन वास्तविकता की बात की जाएँ तो ज्योतिषशास्त्र में कुछ ऐसे महत्पूर्ण उपायों को बताया गया हैं. जिनका असर हमारे जीवन पर सकारात्मक रूप में ही पड़ता हैं और इन उपायों को अपनाने से हमारे जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर हो जाती हैं. अन्धविश्वास कहें या समझदारी लेकिन इन उपायों को अपनाने से फायदा जरूर होता हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनकी जानकारी नीचे दी गई हैं –

1.   सूर्यास्त (Sunset) ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कभी भी सूर्यास्त के समय किसी व्यक्ति या अपने पड़ोसियों को दूध, दही या प्याज न दें. इससे आपके घर की बरकत रूक जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT छोटे छोटे लेकिन उपयोगी उपाय ...
Choti Lekin Bade Kam ki Baten
Choti Lekin Bade Kam ki Baten
2.  खीर (Khir) – हर महीने में एक दिन चीनी का प्रयोग न कर मिश्री मिलाकर खीर बनाएं और इस खीर का सेवन अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ बैठकर करें. इस प्रकार हर महीने में एक दिन इस खीर को खाने से आपके घर पर माँ लक्ष्मी की शुभ दृष्टि बनी रहेगी.

3.फल (Fruit) रोजाना फल का सेवन जरूर करें. लेकिन फलों को छिलने के बाद इनके छिलकों को कूड़ेदान में न डालकर अपने घर के बाहर डालें. इससे आपको अपने मित्रों से लाभ की प्राप्ति होगी. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT घर के लिए कुछ खास बातें ...
 छोटी लेकिन बड़े काम की बातें
 छोटी लेकिन बड़े काम की बातें
4.कर्ज से मुक्ति (Debt) यदि आप पर कर्ज की रकम लगातार बढ़ रही हैं. तो इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले अपने घर की रसोई में एक बाल्टी में पानी भरकर अवश्य रखें. पानी से भरी हुई बाल्टी को रसोईघर में रखने से सभी दुःख संकट ख़त्म हो जायेंगे. यदि आप जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं तो इस बाल्टी को रसोई में न रखकर अपने घर के बाथरूम में रखें. आपके जीवन में उन्नति के नए - नए रास्ते खुलेंगे.

5.कूड़ेदान (Dustbin) अपने घर के कूड़ेदान को कभी भी अपने घर के प्रवेश द्वार के बाहर न रखें. इससे आपके जीवन में शत्रुओं की वृद्धि होती हैं.
Choti Magar Moti Baten
Choti Magar Moti Baten
6.अनाज व बिस्तर (Food And Bedding) कभी भी बिस्तर और अनाज को पानी से न धोएं. इसके स्थान पर आप बिस्तर और अनाज को धूप में सुखा सकते हैं. यदि आप अनाज और बिस्तर को पानी से धोते हैं तो इससे आपके ससुराल से आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं.

7.   वीरवार (Thursday) बृहस्पतिवार के दिन पीली वस्तुएं का सेवन अवश्य करें तथा यदि सम्भव हो तो पीले रंग के ही वस्त्र पहने.

इसके साथ बुधवार के दिन हरी सब्जियों का सेवन करें और पीले रंग के खाद्य पदार्थों का सेवन बिल्कुल न करें. इन दोनों बातों का ध्यान रखने से आपके घर की सुख – समृद्धि में वृद्धि होगी.

8.  झूठे बर्तन (Vessel)  – रात्रि को भोजन करने के बाद झूठे बर्तनों को अपने कमरे में न रखें. अगर रात्रि को बर्तन साफ करने का समय न मिले तो इन्हें केवल पानी से साफ कर दें. इससे आपकी घर में किसी भी प्रकार की हानि नहीं होगी.

9.मिठाई (Sweet)  महीने में एक बार आप जिस भी कार्यालय में काम करते हैं वहाँ पर मिठाई अवश्य ले जाएँ और इस मिठाई का सभी का साथ मिलकर सेवन करें. इससे बिजनेस में इजाफा और धन लाभ होगा.
Choti Choti Jankari Hamen Bachati Hain Smasyaon Se
Choti Choti Jankari Hamen Bachati Hain Smasyaon Se
10. तौलिया (Towel) एक दिन पहले प्रयोग किये गये तौलिये का प्रयोग अगले दिन स्नान करते हुए न करें. हमेशा साफ और धुले हुए तौलिये का प्रयोग करें. यदि आप रोजाना एक ही तौलिये का प्रयोग स्नान करने के बाद करते हैं तो इससे आपकी संतान जिद्दी बनती हैं और धीरे – धीर उसमें अपनी बातों को मनवाने की जिद्द बढती जाती हैं.

11.यात्रा (Journey) यात्रा पर यदि आप सम्पूर्ण परिवार के साथ जा रहें हैं तो एक साथ घर की दहलीज को पार न करें. हमेशा घर से एक – दुसरे से 1 या 2 मिनट आगे या पीछे निकलें. इससे आपको यश की प्राप्ति होगी तथा आपकी यात्रा मंगलमय होगी.

अगर आप इन छोटी – छोटी बातों का अपने जीवन में ध्यान रखंगे तो आपको अपने जीवन में हर समस्या का समाधान मिल जाएगा तथा आपके घर में सुख और समृद्धि बढ़ेगी.

जीवन की ऐसी ही छोटी लेकिन उपयोगी बातों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.     

Prehsaniyon ko Door Bhagane ke liye Upyogi Jankari
Prehsaniyon ko Door Bhagane ke liye Upyogi Jankari

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT