इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

Cat and Mouse Tale A Political Story - कभी मित्र कभी घोर शत्रु एक चूहे बिल्ली की कहानी Chuhe Billi ki Kahani

कभी मित्र कभी घोर शत्रु  एक चूहे बिल्ली की कहानी - Cat and Mouse Tale A Polotical Story - Chuhe Billi ki Kahani आजकल बहुत बड़ा भोचाल आ...

घर के लिए कुछ खास बातें | Ghar ke Liye Kuch Khaas Baaten

ध्यान रखने योग्य आवश्यक बातें (Important Things to Always Remember)
हर देश हर संस्कृति के अपने अलग – अलग संस्कार होते हैं. यहाँ तक की हम सभी के घरों की अपने अलग रीति - रिवाज हैं. जिनका पालन हम अपने जीवन में तथा दैनिक कार्यों को करने के लिए करते हैं. आज हम कुछ ऐसी उपयोगी बातों की चर्चा आप के साथ करेंगें. जो हमारे जीवन के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होते हैं और जिनका पालन हर संस्कृति का व्यक्ति कर सकता हैं.

1.बाथरूम (Bathroom) - जब भी बाथरूम में जाएँ तो बाथरूम से निकलने के बाद अपने हाथों और पैरों को अवश्य धोएं तथा इसके बाद तीन बार कुल्ला करें और पानी के छिंठे अपने कानों पर और आँखों पर जरूर मारें. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT घर की समृद्धि के लिए उपाय ...
घर के लिए कुछ खास बातें
घर के लिए कुछ खास बातें
2.भोजन (Food) - भोजन करने से पहले अपने दोनों हाथ, पैरों और मुंह को जरुर पानी से धोएं. इससे आपको बहुत ही लाभ मिलेगा.

3.पानी (Water) - स्वच्छता से पानी पियें और जब कहीं बाहर पानी पियें तो एक बार कुल्ला कर लें.

4.झूठा (Jhutha) - अगर आप आपसी प्रेम व्यवहार के कारण एक दुसरे का झूठा खा – पी लेते हैं तो और बात होती हैं. लेकिन किसी भी व्यक्ति का झूठा जानबूझ कर न खाएं और न ही दूसरों को अपना झूठा खिलाएं. क्योंकि शास्त्रों के अनुसार झूठा खाने और खिलाने वाले व्यक्तियों के पुण्य नष्ट हो जाते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT रसोईघर का वास्तु ...
Ghar ke Liye Kuch Khaas Baaten
Ghar ke Liye Kuch Khaas Baaten
5.नाश्ता (breakfast) - घर में सुबह का नाश्ता बनाने से पहले ही घर की साफ – सफाई कर लें. इससे आपके घर में धन की वृद्धि होगी तथा आपके घर में हमेशा लक्ष्मी माँ का वास होगा. इसके साथ ही इस कभी भी रसोई घर के सिंक में झूठे बर्तन न छोड़ें.

6.महिला (Lady) - यदि कोई महिला नौकरी करती हैं. जिसके कारण उन्हें सुबह – सुबह घर से निकलना पड़ता हैं. तो ऐसी महिलाऐं घर से निकलने से पहले घर की साफ – सफाई जरूर करें और उसके बाद ही घर से निकलें. ऐसा करने से लक्ष्मी घर के अंदर प्रवेश करती हैं.

7.टूटे फूटे बर्तन (Broken Dishes Tune) - घर में टूटे – फूटे बर्तनों को न रखें. महाभारत जैसे ग्रंथ में कहा गया हैं कि घर में टूटे – फूटे बर्तन रखने से मतभेद पैदा होते हैं तथा लड़ाई झगडे वाली परिस्थितियां उत्पन्न होने लगती हैं. 
Svasth Aur Nirog Rahane ke Tips
Svasth Aur Nirog Rahane ke Tips
8.                        कपडे (Clothes) - रात को सोने से पहले यदि घर के बाहर कपडे धोकर डाल रखें हैं तो उन्हें रात को ही घर में ले आयें. सुबह कपड़ों को घर में लेन से मलिनता घर में आती हैं.

9.                        घर में रात को सोने से पहले एक भी झूठे बर्तन न रखें तथा जिस पलंग पर आप सोते हैं. उस बिस्तर पर तो विशेषकर कोई झूठा बर्तन रखकर न सोयें.

10.                गुलाब के फूल (Rose) - आमतौर पर जब हम सभी किसी भी शादी में सम्मिलित होते हैं तो उसमें गुलाब के फूलों का विशेषतौर पर इस्तेमाल किया जाता हैं. कुछ लोग गुलाब के फूलों की वर्षा मेहमान के स्वागत के लिए करवाते हैं. फूलों से स्वागत करना कोई बुरी बात नहीं हैं. लेकिन जब भी शादी में जाएँ तो गुलाब के फूलों पर पैर रखने से बचें. क्योंकि गुलाब के फूल में लक्ष्मी माता का वास माना जाता हैं, और गुलाब के साथ ही अन्य फूल केवल प्रकृति की सुन्दरता बढाने के लिए तथा ईश्वर की अराधना करने के लिए होते हैं. इसलिए इनका ऐसे अपमान बिल्कुल न करें.

ये सभी उपाय बहुत ही छोटे – छोटे हैं. लेकिन यदि आप इन सभी का विशेष ध्यान रखेंगे तो आप को काफी लाभ भी हो सकता हैं. इन बातों का ध्यान रखकर आप हमेशा स्वस्थ और निरोग रह सकते हैं तथा ये सभी बातें आपके शरीर की बाहरी तथा मन की स्वछता को बनाएं रखने में बहुत ही सहायक होती हैं.

घर के लिए अन्य प्रमुख बातों को जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके तुरंत जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Ghar ke Liye Vastushastra Upay
Ghar ke Liye Vastushastra Upay

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT