इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Til Hatane ke Liye Gharelu Upchar | तिल हटाने के लिए घरेलू उपचार

कैसे घरेलू उपचार से तिल हटायें (How to Remove Mole From Home Remedies)
वैसे यदि किसी व्यक्ति के चेहरे पर छोटा सा तिल हो तो वह तिल बेहद ही आकर्षक लगता हैं तथा यह तिल ही उस व्यक्ति की खूबसूरती में चार चाँद लगा देता हैं. लेकिन यदि किसी व्यक्ति के चेहरे पर बहुत सारे तिल हो. तो इन तिलों से ही व्यक्ति अधिक परेशान भी हो जाते हैं. अधिकतर लोग जब इन तिलों से छुटकारा पाने की सलाह लेने के लिए डॉक्टरों के पास जाते हैं तो आमतौर पर सभी डॉक्टर उन्हें सर्जरी कराने की सलाह देते हैं. जिसमें अधिक पैसों का खर्च होता हैं और व्यक्ति इस बारे में सोचना ही बंद कर देते हैं. लेकिन यदि आप तिल से छुटकारा पाना चाहते हैं. तो घबराएं नहीं केवल नीचे बताये गये कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग करें. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT शरीर पर तिलों का अर्थ ...
Til Hatane ke Liye Gharelu Upchar
Til Hatane ke Liye Gharelu Upchar
उपाय (Remedies) -
1. लहसुन (Garlic) तिल से मुक्ति पाने के लिए कुछ लहसुन की कलियाँ लें और उनको बारीक़ पीस लें. इसके बाद लहसुन के पेस्ट को तिल पर लगा लें और इसके ऊपर से एक बैंडेज बाँध दें. अगले दिन सुबह उठने के बाद इस बैंडेज को हटा दें और हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को धो लें. इसी प्रकार लगातार 10 या 12 दिनों तक इस उपाय को करें. चहरे से तिल कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा.

2.केला (Banana) तिलों को हटाने के लिए केले का छिलका बहुत ही उपयोगी होता हैं. यदि आप केले को छिलने के बाद इसके छिलके के छोटे से टुकड़े को अपने तिल पर बांध लें. तो आपका तिल कुछ ही दिनों में सुखकर बिल्कुल हट जाएगा.

3.बेकिंग सोडा (Baking Soda) बेकिंग सोडा की थोड़ी सी मात्रा लें और उसमें कुछ बूंदे अरंडी के तेल की मिला लें. इसके बाद इस पेस्ट को रात को सोने से पहले अपने तिल पर लगा लें. सुबह उठने के बाद इसे हटा दें. निरंतर 6 या 7 दिनों तक इस उपाय को अपनाने के बाद तिल हट जाएगा. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT मुंहासों से छुटकारा ...
तिल हटाने के लिए घरेलू उपचार
तिल हटाने के लिए घरेलू उपचार
4.फूलगोभी (Cauliflower) आप सोच रहे होंगे कि क्या फूलगोभी से भी तिल हट सकता हैं. तो इसका जवाब हैं जी हाँ बिल्कुल. गोभी एक स्वादिष्ट   और स्वास्थयवर्धक सब्जी होने के साथ - साथ तिल को हटाने के लिए भी बेहद ही उपयोगी हैं. तिलों को हटाने के लिए केवल फूलगोभी का रस दिन में एक बार तिल पर लगायें और कुछ ही दिनों में तिल से हमेशा – हमेशा के लिए मुक्ति पायें.

5.धनिया (Coriander) तिल से निदान पाने के लिए कुछ धनिया की पत्ती लें और उन्हें पीस लें. इसके बाद इस पेस्ट को तिल पर रोजाना एक समय लगायें. इस उपाय को करने पर थोडा अधिक समय लगता हैं. लेकिन यह उपाय बेहद ही कारगर साबित होता हैं.

6.स्ट्रॉबेरी (Strawberry) – स्ट्रॉबेरी शायद हर व्यक्ति की पहली पसंद होती हैं. इसी लिए स्ट्रॉबेरी की आइसक्रीम की फरमाईश सबसे पहले कहीं भी की जाती हैं. स्ट्रॉबेरी से तिल का उपचार करने के लिए एक स्ट्रॉबेरी लें और उसे बीच से कांट लें. इसके बाद इसे अपने तिलों पर लगा लें. इसी तरह कुछ दिनों तक नियमित रूप से इसका प्रयोग करते रहें. सभी तिल निकल जायेंगे.

7.सेब के सिरका (Apple Vinegar) – सेब का सिरका तिलों को दूर करने के लिए सबसे उत्तम और प्रभावशाली उपाय हैं. इस उपाय को आजमाने के लिए थोड़ी सी रुई लें और उस पर कुछ बुँदे सेब के सिरके की डाल लें. इसके बाद इस रुई को तिल पर लगा लें और उसके ऊपर से बैंडेज लगा दें. आपको तिलों से छुटकारा मिल जाएगा.

8.                        अंगूर (Grapes) अंगूर का प्रयोग कर आप अपने तिलों से मुक्ति पा सकते हैं. तिलों को हटाने के लिए ताजे अंगूर लें और उनका रस निकाल लें. इसके बाद इस रस को तिलों पर लगा लें. 2 से 4 हफ़्तों में सभी तिल गायब हो जायेंगे.
Til se Chutkara Pane ki Chikitsa
Til se Chutkara Pane ki Chikitsa
9.                        शहद (Honey) शहद के साथ यदि सनबीज का प्रयोग किया जाए. तो इससे चेहरे की रंगत बदल जाती हैं और चेहरा चमकदार बन जाता हैं. इसी प्रकार यदि इनके मिश्रण को तिल पर केवल पांच मिनट के लिए रोजाना लगा कर रखें. तो जल्द ही तिल ख़त्म हो जाते हैं.

तिल कील मुंहासे आदि से छुटकारा पाने के अन्य औषधीय उपायों के बारे में जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

अनचाहे तिलों का इलाज
अनचाहे तिलों का इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT