इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Nazar Lagne par Upay | नज़र लगने पर उपाय | Remedies for Nazar Dosh

नजर लगना ( Nazar Dosh or Evil Eye )
आपने अक्सर देखा होगा कि माताएं अपने बच्चों को नहलाकर अच्छे कपडे पहनाकर काला टीका जरुर करती है. क्या अपने कभी ये सोचा है कि वो ऐसा क्यों करती है? बच्चे बहुत ही प्यारे होते है और सभी बच्चों को पसंद करते है. उनकी प्यारी सी हंसी और उनकी शरारत सभी को अपनी तरफ खिंच लेती है जिससे उन्हें नज़र लगने का खतरा रहता है और ये मान्यता है कि अगर बच्चे को काला टिका लगा दिया जाये तो उसे नज़र नहीं लगती. ये सिर्फ बच्चों के साथ ही नहीं है बल्कि कभी तो युवा या फिर वृद्ध लोगों को भी नज़र लग जाती है. CLICK HERE TO KNOW बुरी नजर के लक्षण ...
Nazar Lagne par Upay
Nazar Lagne par Upay
यहाँ कुछ सवाल उठते है कि किसी व्यक्ति को नज़र कब और कैसे लगी है? साथ ही ये भी सवाल रहता है कि क्या नज़र को उतारा जा सकता है? जी हाँ नज़र दोष से मुक्ति पायी जा सकती है. आज की पीढ़ी इस बात को एक अंधविश्वास के रूप में लेती है किन्तु प्राचीन समय से ही इन चीजों को अपनाया जाता रहा है और इनके परिणाम भी निकले है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बतायेंगे जिनको अपनाकर आप नज़र उतार सकते हो.

·     छोटे बच्चों को नज़र लगना ( Nazar Dosh on Baby Child ) : कभी कभी छोटे बच्चे लगातार रोते रहते है, उनकी माता उन्हें दूध पिलाती है, उन्हें चुप कराने के लिए लोरी सुनाती है, सुलाने की कोशिश करती रहती है और ना जाने क्या क्या प्रयत्न करती है किन्तु बच्चा चुप नहीं होता. इससे माँ समझ जाती है कि बच्चे को किसी की नज़र लगी है. उसके बाद माता सरसों का तेल लेती है और रुई की एक बाती बनाकर उसे सरसों के तेल में डूबा लेती है. अब वो इसे चुपचाप बच्चे के ऊपर से 7 बार घुमाती है और इसे जलाने के लिए कहीं लटका देती है. जब जब इस रुई को जलाया जाता है तो रुई में से चट चट की आवाज आती है जिससे माता को विश्वास हो जाता है कि बच्चे को सच में नज़र लगी थी और अब वो हट रही है. जब बाती से चट चट आवाज आना बंद हो जाता है तो माँ बाती को चप्पल से मारती है ताकि दुबारा बच्चे को नज़र ना लगे. इसके बाद बच्चा चुप हो जाता है और आराम से चैन की नींद सो जाता है. CLICK HERE TO KNOW बुरी नज़र से बचने के टोने टोटके ...
नज़र लगने पर उपाय
नज़र लगने पर उपाय
·     खाने के समय नज़र ( Nazar Dosh on Food and Eating ) : क्या आपको पता है कि खाने के समय भी नज़र लग सकती है? जी हाँ, आपने देखा होगा कि कुछ लोग बहुत खाते है या अपनी थाली में एक साथ बहुत सारा खाना लेकर बैठ जाते है जिससे देखने वाला कहता है कि कितना खाता है? बस उनके इतना कहने भर से ही नज़र लग जाती है. अगर आपको भी लगता है कि आप पहले अच्छी तरह भर पेट खाते है किन्तु अब पहले की तरह नहीं खा पाते तो आपको किसी की नज़र लगी हुई है. अब आपको करना ये है कि आप इमली की 3 छोटी डालियाँ तोड़ लायें और उन्हें आग लगा लें. अब आप इसे अपने ऊपर 7 बार घडी की सुई की दिशा की तरह घुमाएं और फिर इसे पानी से बुझा दें. साथ ही आप पानी की 2 – 4 घूंट पी भी लें. आपकी भूख जल्द ही पहले की तरह हो जायेगी.
 
·     कारोबार व व्यापार पर नज़र ( Effect of Evil Eye on Business ) : नज़र दोष का बुरा प्रभाव व्यक्ति के व्यवहार को ही असामान्य नहीं करता बल्कि उसके कारोबार और जीवन में भी समस्यायें उत्पन्न करने लगता है. अगर आपके कारोबार में निरंतर कमी आती जा रही है तो हो सकता है कि आपके कारोबार को कीसी की नज़र लगी हो. इस अवस्था में आप एक गोसा लेकर उसके अंगार बना लें, अब आप उसपर प्याज के सूखे छिलके, लहसुन, सुखी मिर्च, राई, नमक और राल डाल लें. इससे अंगार से धुंआ निकलने लगेगा. आप अंगार को अपने सिर के ऊपर से 7 बार घुमाएं और फिर इसे चौराहे पर रख आयें. इससे जल्द ही आपके कारोबार पर लगा नज़र दोष दूर हो जायेगा.
Remedies for Nazar Dosh
Remedies for Nazar Dosh
·     प्रेम संबंधों में नज़र का बुरा प्रभाव ( Bad Effect of Evil Eye on Love Relationship ) : कभी कभी आप अपने साथी से व्यर्थ में ही लड़ने लगते हो, आपको महसूस होता है कि ये लड़ाई बे वजह है किन्तु आप चाहकर भी झगडे को खत्म नहीं कर पाते, ये अवस्था भी आपके रिश्तों पर किसी की बुरी नज़र की तरफ इशारा करती है. इस अवस्था से बाहर निकलने के लिए आप शनिवार के दिन का चुनाव करें और हनुमान जी के मंदिर में जाकर पूरी श्रद्धा से उनकी पूजा करें. पूजा के बाद आप उनके कंधे से सिंदूर लें और अपने व अपने साथी के माथे पर लगायें. बजरंगबली आपको सद्बुद्धि देते है और आपके रिश्तों के बीच में आई कडवाहट और नज़र दोष को दूर कर आपके बीच के प्रेम को बढ़ने में मदद करते है.   

·     पान से दूर करें नज़र दोष ( Remove Nazar Dosh using Betel ) : अगर किसी बड़े व्यक्ति को नज़र लग जाती है तो आप एक मीठा पान बनवाएं और उसमें गुलाब के फुल की 7 पत्तियाँ भी डलवा लें. अब आप इस पान को खाने से पहले अपने इष्ट देव की स्मरण करें और उनका नाम लेते हुए पान को ग्रहण करें. जल्द ही आपके ऊपर से नज़र दोष दूर हो जायेगा.
कहीं आपको नज़र तो नहीं लगी है
कहीं आपको नज़र तो नहीं लगी है
·     लाल मिर्च और अजवायन का धुँआ ( Smoke of Red Chilly and Parsley ) : इसके अलावा भी बच्चों की नज़र को उतारने के लिए कुछ उपाय अपनाये जाते है जैसेकि आप मिटटी का एक छोटा सा बर्तन लें और उसमें थोड़ी सी अजवायन, लाल मिर्च और पिली सरसों डाल लें. अब आप इस सामग्री को जलाएं. इसमें से धुँआ निकलने लगेगा. आप इस धुएं को बच्चे के चारों तरफ घुमायें. जल्द ही बच्चे को लगी नज़र दूर हो जायेगी.


नज़र लगने के अन्य कारण, लक्षण और इससे बचने के अन्य घरेलू देशी उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Nazar Utaarne ke Aaasan Tarike
Nazar Utaarne ke Aaasan Tarike
Nazar Lagne par Upay, नज़र लगने पर उपाय, Remedies for Nazar Dosh, कहीं आपको नज़र तो नहीं लगी है, Nazar Utaarne ke Aaasan Tarike, Bacchon ko Bar Bar Nazar Kyo Lagti Hai, Nazar Dosh Totke, Kaarobar Khane Prem Sambandhon se Buri Najar Hatayen



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT