इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Til ke Hairaan Karne Vaale Fayde | तिल के हैरान करने वाले फायदे | Shocking Health Benefits of Sesame

रोगों की छुट्टी के लिए खायें तिल ( Eat Sesame to Stay Fit and Healthy )
ज्यादातर हम तिल का नाम 2 ही जगह सुनते है पहला तो तब जब मकर संक्रांति आने वाली होती है और दूसरा तब जब कोई अचूक फलदायी टोना या टोटका करना हो. तिल पुराने समय से ही धार्मिक और रीति रिवाजों से जुडा है. आपको बता दें कि तिल का प्रयोग शादी के हवन कुंड में करने से नव दम्पति के जीवन में अपर खुशियों का योग बनता है और यही तिल को ख़ास बना देता है. इसके अलावा तिल का उपयोग खाने के स्वादिष्ट व्यंजन के रूप में भी किया जाता है. जैसेकि आप तिल का प्रयोग लडडू, तिल्ली, बर्फी, हलवा, सेंक कर खाने इत्यादि कई तरह से कर सकते हो. CLICK HERE TO KNOW अलसी के स्वास्थ्य लाभ ...
Til ke Hairaan Karne Vaale Fayde
Til ke Hairaan Karne Vaale Fayde
तिल का सेवन आपको निरंतर काम करने की ऊर्जा प्रदान करता है. खासतौर से सर्दियों में ये शरीर में गर्मी बनाकर आपको ठण्ड से भी बचाता है. तिल में अनेक बेमिसाल गुण और तत्व पायें जाते है जैसेकि प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहायड्रेट, डायट्री फाइबर इत्यादि, तिल के ये तत्व आपकी खूबसूरती को बनायें रखते है, साथ ही अगर आप तिल के तेल से निरंतर मालिश करते हो तो आपको त्वचा रोगों से भी मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही तिल के कुछ अन्य स्वास्थ्यवर्धक व लाभकारी गुण भी होते है जिनके बारे में आज हम चर्चा करेंगे. तिल मुख्यतः 3 प्रकार के होते है.

1.                        सफ़ेद तिल ( White Sesame )

2.                        काला तिल ( Black Sesame )

3.                        लाल तिल ( Red Sesame )
तिल के हैरान करने वाले फायदे
तिल के हैरान करने वाले फायदे
तीनों तिलों में अलग अलग पौषक तत्व पाए जाते है. अगर इनकी गुणवत्ता की बात की जाए तो इनमे से सबसे अधिक लाभकारी काले तिलों को माना जाता है, फिर बारी आती है सफ़ेद तिलों की जबकि लाल तिल को सबसे निम्न दर्जा दिया गया है. किन्तु जहाँ तक आयुर्वेद की बात करें तो उसके अनुसार तीनों अपनी जगह सर्वश्रेष्ठ है और तीनों ही ऐसी औषधि में परिवर्तित की जा सकती है जो तुरंत लाभ / असर पहुंचाती है.

तिल के रस ( Sesame Juice and Taste ) :
तिल के प्रकार के साथ साथ तिल में अलग अलग रस भी पायें जाते है जो निम्नलिखित है –

§ गर्म ( Hot )

§ कसैला ( Styptic )

§ मीठा ( Sweet )

§ चरपरा ( Nutty )

क्योकि तिल की तासीर गर्म है और ये शीघ्र ऊर्जा प्रदान करता है इसिलिए तिल को पचाना थोडा कठिन होता है. तो जब भी आप तिल खाएं तो थोडा टहल या एक्सरसाइज भी अवश्य कर लें.
Shocking Health Benefits of Sesame
Shocking Health Benefits of Sesame
तिल के स्वास्थ्यवर्धक लाभ ( Healthy Benefits of Sesame ) :
·     कब्ज भगायें ( Remove Constipation ) : अगर कोई व्यक्ति कब्ज से पीड़ित है तो उसे तिल को बारीक पीस लेना चाहियें और रोजाना 50 ग्राम तिलों को गुड या मिश्री के साथ लें. जल्द ही आपको कब्ज से राहत मिल जायेगी.

·     पाचन शक्ति बढायें ( Improve Digestive System ) : स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि आपकी पाचन शक्ति सही हो तभी आपका शरीर खाने से मिलने वाले सभी पौषक तत्वों ले पाता है. तिल एक ऐसा ही खाद्य पदार्थ है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है. इसका सेवन करने के लिए आप 100 - 100 ग्राम बादाम, नारियल की गिरी, मावा और पीपल ले लें. अब आप 400 ग्राम तिल लें और सभी चीजों को मिलाकर अच्छी तरह से पीस लें. अब आप इसमें अपनी स्वाद के अनुसार मिश्री मिलाएं और रोजाना इस मिश्रण का सेवन करें. इसके उपयोग से ना सिर्फ आपकी पाचन शक्ति पढेगी बल्कि आप बुद्धिमान, बलशाली भी हो जायेंगे, साथ ही आपके शरीर में नयी उर्जा का भी संचार होगा.
आखिर क्या है तिल के लाभदायी होने का राज
आखिर क्या है तिल के लाभदायी होने का राज
·     बढायें त्वचा की चमक ( Increase Beauty ) : स्त्रियाँ अपनी त्वचा को लेकर बड़ा ही सजग रहती है और अगर उनकी त्वचा खुश्क हो जाएँ या चमक खो जाएँ तो वो आफत मचा देती है और तरह तरह के केमिकल को भी अपने चेहरे पर लगाने से नहीं हिचकिचाती. किन्तु अगर वे तिल के तेल से रोजाना मालिश करे तो इससे उनकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से पूर्ण सुरक्षा मिलती है और उनकी त्वचा में एक नया निखार आता है जो सबको अपनी तरफ आकर्षित करता है. 

·     पायें स्वस्थ मजबूत दांत ( Makes Teeth Healthy and Strong ) : दांतों में पायरिया, मसूड़ों में दर्द, दांतों का हिलना इत्यादि जैसी समस्या आजकल दिन प्रतिदिन बढती जा रही है. किन्तु अगर आप रोजाना तिल को चबाचबा कर खाते हो तो इससे आपके दांत मजबूत हो जाते है साथ ही तिल के तेल को 10 से 15 मिनट तक अपने मुंह में रखने से आपके दांतों का हिलना बंद हो जाता है और पायरिया जैसी समस्या से भी मुक्ति मिलती है. इसके अलावा अगर गर्म तिल के तेल में हिंग मिलाकर मुंह में प्रयोग किया जाएँ तो इससे मुंह की सम्पूर्ण सुरक्षा होती है.

·     जख्म भरता है ( Fills Wounds ) : अकसर खेलते खेलते चोट लगना सामान्य होता है कभी कभी कुछ जख्म भी बन जाते है इस स्थिति में आप तिल को पीस लें और उसे पानी के साथ मिलाकर जख्म की जगह पर बाँध दें. इससे आपके जख्म शीघ्र ही भर जायेंगे.
 Anmol Gunnon se Bhra Til
 Anmol Gunnon se Bhra Til
·     जोड़ों का दर्द ( Cure Joint Pain ) : बदती उम्र के साथ जोड़ों का दर्द भी पैदा होने लगता है, वृद्ध इस स्थिति से अकसर परेशान रहते है किन्तु ये दर्द अब युवा पीढ़ी को भी घेरता जा रहा है और इसका मुख्य कारण है एक जगह पर बैठे बैठे काम करना और व्यायाम ना करना. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच तिल लें और उन्हें सोते समय पानी में भिगो कर रख दें. अगले दिन आप इसे पी जाएँ. आपको आराम मिलेगा.

·     बच्चों को बिस्तर गिला करने से रोके ( Stop Child Wetting ) : बच्चे छोटे हो तो उनका बिस्तर पर शु शु करना आम बात होती है किन्तु अगर 3 साल से बड़ी उम्र का लड़का बिस्तर पर पेशाब करता है तो उसे समस्या माना जाता है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आप तिल के लडडू बना लें और बच्चे को सुबह शाम खिलाएं. जल्द ही उसकी बिस्तर को गिला करने की आदत बंद हो जायेगी साथ ही उसकी रोगों से लड़ने की शक्ति में भी वृद्धि होगी.
Til ke Yel Laabh Aapko Chauka Denge
Til ke Yel Laabh Aapko Chauka Denge
·     खून की कमी को पूरा करे ( Treat Anemia ) : वातावरण में बढ़ता प्रदुषण, भागदौड़ से भरी जिंदगी और अनियमित व असुरक्षित भोजन से भरे इस जीवन में कोई भी अपने शरीर का ख्याल नहीं रख पाता जिस कारण से रक्त में विकार उत्पन्न होने शुरू हो जाते है. काफी लोगों को तो रक्त की ही कमी हो जाती है इस कमी को पूरा करने के लिए आप तिलों को पानी में भिगों लें और उसके बाद आप इन्हें एक कढाई में अच्छी तरह से भुन लें. इसके बाद आप इसमें उचित मात्रा में दूध मिला लें और पीस लें. अब आप इसमें अपने स्वाद के अनुसार मीठा मिला लें और इसका सेवन करें. धीरे धीरे आपके शरीर में उत्पन्न रक्त की कमी पूरी हो जायेगी. 

·     माहवारी में समस्या ( Remove Menstruation Problems ) : स्त्रियों में माहवारी के समय शरीर में कुछ बदलाव होते है जैसेकि हार्मोन में बदलाव किन्तु कभी कभी ये समस्या उत्पन्न भी कर देता है. इन सभी समस्यों से बचने के लिए आप तिल से लड्डुओं का सेवन करें. ध्यान रहे कि लड्डुओं को मीठा करने के लिए आप गुड का ही इस्तेमाल करें.

·     तनाव ( Tension ) : अनेक लोग मानसिक दुर्बलता का शिकार होते जा रहे है. थोड़ी सी समस्या उत्पन्न होती नहीं की उसकी चिंता में इतने डूब जाते है कि खुद को डिप्रेशन में ले जाते है. किन्तु अगर प्रतिदिन तिल का सेवन किया जाएँ तो आपकी मानसिक शक्ति बढती है और आप समस्यों का सामना करने में समर्थ हो पाते हो.

·     बहरापन ( Cure Deafness ) : प्राचीन समय से ही बहरेपन को दूर करने के लिए तिल का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके लिए आपको बेल के फल के 1 चम्मच गुदे को 3 चम्मच तिल के तेल के साथ मिलाना है. फिर आप इसे हल्का गर्म करें और अपने कानों में सोते समस्या डाल दें. इससे आपका बहरापन जल्द ही दूर हो जाता है.
Til Khayen Bimariyan Bhagayen
Til Khayen Bimariyan Bhagayen
·     बावासीर का अचूक उपाय ( Effective to Treat Piles ) : अगर कोई रोगी बावासीर जैसे भयंकर रोग से पीड़ित है तो उसे 20 ग्राम तिल के बीजों को 100 ग्राम पानी में मिलाकर उबालना चाहियें. फिर आप इसे ठंडा होने के लिए रख दें. अब आप इसे एक लेप की तरह अपने घावों पर लगायें. आपको अद्भुत तरीके से आराम मिलेगा. ज्यादा लाभ उठाने के लिए इस प्रक्रिया को आप दिन में 2 बार अवश्य अपनाएँ. 

इसके अलावा भी तिल अन्य अनेक बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. किन्तु इसका अधिक उपयोग कुछ रोगों का कारण भी बन जाता है तो आप इसका उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लें.


तिल के ऐसे ही अन्य स्वस्थ्यावर्धक फायदों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
रोगों की छुट्टी के लिए खायें तिल
रोगों की छुट्टी के लिए खायें तिल
Til ke Hairaan Karne Vaale Fayde, तिल के हैरान करने वाले फायदे, Shocking Health Benefits of Sesame, Bemishaal Til, Til Khayen Bimariyan Bhagayen, Til ke Yel Laabh Aapko Chauka Denge, Anmol Gunnon se Bhra Til, आखिर क्या है तिल के लाभदायी होने का राज



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT