इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kamkaji Mahilaon ke Liye Behatrin Upay | कामकाजी महिलाओं के लिए बेहतरीन उपाय

कामकाजी महिलाओं के लिए विशेष उपाय (Special Tips For Working Women)
आज के समय में महिलाऐं दोहरी भूमिका निभाती हैं. घर का काम – काज तो सम्भालती ही हैं इसके साथ ही व्यवसाय भी सम्भालती हैं. ऐसे में महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान भी दोगुनी सतर्कता के साथ ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि दिन – रात काम करने से महिला का जीवन बहुत ही व्यस्त हो जाता हैं. जिसकी वजह से उन्हें बीमारियां  जल्दी अपनी चपेट में ले लेती हैं. यदि आप भी एक कामकाजी महिला हैं और एक साथ घर और बाहर दोनों का कार्य सम्भालती हैं तो अच्छी सेहत पाने के लिए नीचे लिखे उपायों को जरूर अपनाएं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT महिलाओं के गंजेपन के कारण और उपचार ...
Kamkaji Mahilaon ke Liye Behatrin Upay
Kamkaji Mahilaon ke Liye Behatrin Upay
1.हाथ (Hand) दिन भर कार्य करने वाली महिलाऐं जभी चलें तो अपने हाथों को ज्यादा हिलाते हुए चले और मीटिंग के समय अधिकतर कार्य खड़े होकर कर करें तथा यदि अधिक टाइपिंग का कार्य नहीं करती हैं तो ज्यादा से ज्यादा खड़े होकर काम करें. इससे आपकी सेहत में काफी फर्क पड़ेगा.

2.  आहार (Food) कुछ महिलाओं को काम करने की वजह से ज्यादा भूख लगती हैं और इसीलिए उनका हर समय कुछ न कुछ खाने का मन करता रहता हैं. यदि आपको भी ऐसी ही आदत हैं तो अपने भोजन में अधिक से अधिक संतुलित आहार खाएं. जिसका आपकी सेहत पर गलत प्रभाव न पड़े और आप स्वस्थ रहें. पौष्टिक आहारों में आप अपने पसंदीदा फल शामिल कर सकते हैं.

3.                        व्यायाम (Exercise) दिन में कम से कम 15 से 20 मिनट तक व्यायाम अवश्य करें. इसके अलावा यदि आप व्यायाम घर पर नहीं कर सकती हैं तो सुबह उठने के बाद सुबह प्राकृतिक और ताजी हवा में दौड़ लगायें. इससे भी आपकी सेहत अच्छी रहेगी. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT आज की नारियों का बदलता स्वरूप ...
कामकाजी महिलाओं के लिए बेहतरीन उपाय
कामकाजी महिलाओं के लिए बेहतरीन उपाय
4.नाश्ता (Breakfast) सुबह नाश्ते में फलों का सेवन करें. सुबह – सुबह फलों का सेवन करने से आपकी दिनचर्या अच्छी रहेगी. इसके साथ ही सुबह ऐसे फलों का सेवन करें, जिसमें ग्लूकोज की मात्रा अधिक विद्यमान हो. इससे आपकी मीठा खाने की इच्छा नियंत्रित रहेगी.

5.  कसरत (Yoga) जब भी कसरत करें तो अपनी गर्दन की मांसपेशियों का अधिक इस्तेमाल न करें. इसके स्थान पर अपनी पेट की मांसपेशियों पर अधिक ध्यान दें. गर्दन को सीधा रखें और व्यायाम करते समय अपना चेहरा ऊपर की ओर रखें.

व्यायाम कभी भी ज्यादा समय तक न करें. क्योंकि ज्यादा व्यायाम करने से पुरे दिन आपको थकान महसूस होती हैं. 

6.   पानी (Water) पूरे दिन फुर्ती के साथ कार्य करने के लिए थोड़े – थोड़े समय पर पानी जरूर पियें. इससे आपके शरीर में पानी की पूर्ति होगी.

7. खाद्य पदार्थ (Food) भोजन बनाने के लिए रिफाइंड का अधिक इस्तेमाल न करें, कार्बोहाइड्रेट से बनी हुई कुकीज, चोकलेट्स, शहद और सफेद चावल का सेवन भी कम मात्रा में करें. क्योंकि ये सभी चीजें आपके शरीरी की इन्सुलिन की मात्रा में वृद्धि करती हैं. जिससे आपके शरीर का मोटापा बढ़ जाता है.
Ghar Office ka Kam Sambhalne Vali Striyon ke liye Tips
Ghar Office ka Kam Sambhalne Vali Striyon ke liye Tips
8. कार्बोहाइड्रेट एवं प्रोटीन (Carbohydrates And Protein) – हमेशा ऐसे आहार का सेवन करें जिससे आपको कार्बोहाइड्रेट के साथ प्रोटीन भी मिल सके. इसके साथ ही फाइबर युक्त पदार्थ भी इससे आपके शरीर की ऊर्जा बढती हैं.

9.  केला (Banana) व्यायाम करने से पहले एक चोकलेट या एक केला खाएं. इससे आपके शरीर की ऊर्जा अधिक बढ़ जाती हैं. जिससे आप पूरी फुर्ती के साथ व्यायाम कर पाते हैं. 

10.     कम्प्यूटर (Computer) - यदि आप कम्प्यूटर पर कार्य करती हैं तो मोनिटर की स्क्रीन को अपनी आँखों से नीचे के स्तर पर रखें. इससे आपको काम करने में ज्यादा आराम मिलेगा और इससे आप बिना सिर झुकाएं आराम से काम कर पाएंगी. जिससे आपकी गर्दन में भी दर्द नहीं होगा.
Aurten Ek Acchi Jivanshaili Kaise Jiyen
Aurten Ek Acchi Jivanshaili Kaise Jiyen
11.      हँसना (Laughing) हँसना जीवन के लिए बहुत ही जरुरी हैं. हँसने से शरीर में ऐसे हार्मोन की उत्पत्ति होती हैं जिससे तनाव के कारण उत्पन्न होने वाला कोर्टिसोल नामक हार्मोन ख़त्म हो जाता हैं. इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहती हैं. इसीलिए दिन में जितना हो सके हँसे, इसके लिए आप चुटकले की किताबें पढ़ सकती हैं, लाफ्टर शो देख सकती हैं. हंसना शरीर के लिए एक आवश्यक कसरत भी हैं.

        इसके अलावा उपरोक्त सभी सुझावों को अपनाने के साथ अपने जीवन में हमेशा सकारत्मक सोचे, सफलता प्राप्त करने के लिए धैर्य रखें और मन में विश्वास रख कर अपना दैनिक कार्य करें. 

कामकाजी महिलाऐं इस विषय के बारे में अधिक जानने के लिए तुरंत नीचे कमेंट कारके जानकारी हासिल कर सकती हैं.
Dohari Bhumika Nibhane vali Mahilayen Apni Sehat ka Khyal Kaise Rakhen
Dohari Bhumika Nibhane vali Mahilayen Apni Sehat ka Khyal Kaise Rakhen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT