इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Har Marj ki Davaa hai Kalaunji | हर मर्ज की दवा है कलौंजी | Nigella Seeds Cures Every Diseases


कलौंजी ( Nigella Seeds )
हमारी प्रकृति ने हमें वो सब दिया है जिसकी हमें अपने जीवनयापन के लिए आवश्यकता हो. प्रकृति द्वारा दिया इन्ही सब प्रसादों में से एक है कलौंजी. कलौंजी जिसे हर मर्ज की दवा भी माना जाता है क्योकि ये मृत्यु को छोड़ सभी तरह के रोगों को नष्ट करने में सक्षम होती है. जहाँ आयुर्वेद इसे एक औषधि के रूप में इस्तेमाल करता है वहीँ हम सभी अपने घरों में इसे एक मसाले के रूप में प्रयोग करते है. कलौंजी की एक खास बात ये भी है कि इसका पौधा पुरे साल लगता है. CLICK HERE TO KNOW अनेक गुणों से भरपूर कलौंजी ...
Har Marj ki Davaa hai Kalaunji
Har Marj ki Davaa hai Kalaunji
कलौंजी के पौधे से बीज तक ( From Nigella Plant to Nigella Seeds ) :
वैसे कलौंजी के पौधे की लम्बाई सौंफ के पौधे से थोड़ी सी छोटी होती है, किन्तु इसके कार्य किसी भी औषधि से कहीं बढ़कर होते है. कलौंजी के पौधे में तारे के आकार के हल्के नीले और पीले रंग के फुल भी लगते है. सर्दियों के मौसम में इसमें फुल लगते है और जब ये फुल गिरते है तभी उसके बाद काले रंग के इसमें फल भी लगते है. इन फलों के अंदर ही कलौंजी के बीज होते है जिनका रंग काला या गाढा भूरा होता है, साथ ही ये बीज तीखे और काफी सुगन्धित भी होते है. इन बीजों का ही उपयोग रोगों से बचने के लिए किया जाता है जैसेकि इसे पीसकर सिरका बनाया जा सकता है, बीजों का तेल निकाला जा सकता है, एक मसाले के रूप में उपयोग कर सकते है और अन्य तरीकों से भी इसका उपयोग होता है.

कलौंजी के अनेक नाम ( Different Names of Nigella Seeds ) :
कलौंजी एक विश्व विख्यात औषधि है, इसीलिए इसे हर जगह अलग अलग नामों से जाना जाता है जो निम्नलिखित है
 
-   हिंदी : कलौंजी, मंगरैला 

-   संस्कृत : कलवंचिका, कालाजाजी, कृष्णजीरा

-   उर्दू : कलौंजी كلونجى

-   अंग्रेजी : स्माल फनेल, नाईजीला

-   लैटिन  : नाइगेला सेटाइवा

-   मराठी : कलौंजी 

-   मलयालम : करीम जीराकम

-   बंगाली : मुगरेला, कालाजीरो

-   तमिल : करून जीरागम

-   तेलुगु : नल्ला जीराकारा

-   गुजराती : कलौंजी

-   रुसी : चेरनुक्षा

-   तुर्की : कोरेक ओतु

-   अरबी : हब्बत उल सौदा, हब्बा अल बराका, حبه البركة ,

-   फारसी : शोनीज 
हर मर्ज की दवा है कलौंजी
हर मर्ज की दवा है कलौंजी
कलौंजी में पायें जाने वाले पौषक तत्व ( Nutrients in Nigella Seeds ) :
क्योकि कलौंजी को हर मर्ज की दवा कहा जाता है तो इसमें कोई ना कोई पौषक तत्व तो जरुर होंगे जो इसको इतना ख़ास बनाते है और रोगों को दूर करने में सहायता करते है. तो आओ जानते है कि कलौंजी में कौन कौन से तत्व पाए जाते है. 

-   कार्बोहायड्रेट : 35 %  

-   प्रोटीन : 21 % 

-   वसा : 36 % 

-   वासिय अम्ल ओमेगा 6 : 58 % 

-   ओमेगा 3 : 0.2  %

-   ओमेगा 9 : 24 %  

-   उड़नशील तेल : 1.5 % 

माना जाता है कि इसमें 100 से भी अधिक पौषक तत्व होते है जिनमे मुख्य है 

-   निजेलोन : इसमें कुछ एंटी हिस्टेमीन गुण होते है. जिससे श्वास नाली की मांसपेशियां ढीली होती है. ये प्रतिरक्षा प्रणाली को सशक्त करता है जिससे खांसी, दमा और ब्रोकाइटीस जैसी परेशानियाँ दूर होती है. 

-   थाइमोक्विनोन : ये एक बहुत ही अच्छा एंटी ओक्सिडेंट है, जो कैंसर, कीटाणु और फंगस रोधी होता है. इसके अलावा ये यकृत की रक्षा भी करता है. 

-   साइमीन

-   कार्बोनी

-   लिमोनीन

खनिज तत्व ( Minerals in Nigella Seeds ) :
-   केरोटिन

-   विटामिन ए, बी 1, बी 2, सी

-   कैल्शियम

-   पोटैशियम

-   लौह तत्व

-   मैग्नीशियम

-   सेलेनियम

-   जिंक 
Nigella Seeds Cures Every Diseases
Nigella Seeds Cures Every Diseases
अमीनो अम्ल ( Amino Acids in Nigella Seeds ) :
ऊपर बताएं गएँ पौषक तत्वों और खनिज तत्वों के अलावा इसमें 15 तरह के अमीनों अम्ल भी होते है जिनमे से अमीनो एसिड की संख्या 8 है, ये एसिड प्रोटीन बनाते है और खराब कोशिकाओं को ठीक करते है व नयी कोशिकाओं को भी बनाते है.
इसके अलावा मानव शरीर में 20 तरह अमाइनों एसिड पाए जाते है, जिनमें से 9 को सिर्फ खाने के जरिये ही प्राप्त किया जा सकता है. वे सभी अमाइनों एसिड इसी कलौंजी में पाए जाते है. इन सभी अमाइनों एसिड का काम केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, मस्तिष्क और मांसपेशियों तक ऊर्जा पहुँचाना होता है. 

हर मर्ज की दवा कलौंजी के अन्य ख़ास गुण और इसके रोगों के इस्तेमाल के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
एक ख़ास औषधि कलौंजी

एक ख़ास औषधि कलौंजी

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

ALL TIME HOT