इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Gardan ka Dard Bhagaye Ye Jaduyi Nuskhe | गर्दन का दर्द भगाये ये जादुई नुस्खे | Magical Remedies to Remove Neck Pain


हर तरह के जोड़ों का दर्द मिटने वाले उपाय ( Tips to Cure Every Joint Pain )
बदलते वक़्त के साथ साथ तरह तरह की बीमारियाँ लोगों को रोजाना पाना शिकार बनाती जा रही है. इन्ही में से एक है जोड़ों का दर्द जिसका शिकार हर उम्र के लोग हो रहे है. इसने एक आम समस्या का रूप ले लिया है. इससे बचने के लिए लोग अनेक दवाओं का सेवन करते है, किन्तु जब तक इसकी दवा लेते रहते है तब तक तो दर्द ठीक रहता है लेकिन जैसे ही दवा लेनी बंद की ये दर्द दोबारा आरम्भ हो जाता है. कहने का मतलब दवा इसका जड़ से इलाज ही नहीं करती. CLICK HERE TO KNOW जोड़ों के दर्द का इलाज ...
Gardan ka Dard Bhagaye Ye Jaduyi Nuskhe
Gardan ka Dard Bhagaye Ye Jaduyi Nuskhe
वैसे शरीर में अनेक जोड़ होते है जिनमे कभी भी दर्द होने लगता है लेकिन गर्दन का दर्द ऐसा है जो आपको बहुत पीड़ा देता है. गर्दन में दर्द होने पर व्यक्ति न तो अपनी गर्दन को हिला पाता है और ना ही उसे सीधा रख पाता है. इस दर्द से निजात पाना इतना आसान नहीं है किन्तु आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खों से अवगत करा रहे है. जिनका उपयोग आपके गर्दन के दर्द को सदा के लिए मिटा देगा. 

पहला नुस्खा ( First Remedy ) :
·     सामग्री ( Material Required ) :
भमुने का तेल : 15 ग्राम  

महुवे का तेल : 15 ग्राम 

·     विधि ( Method of Preparation ) :
उपरलिखित सामान आपको किसी भी पंसारी की दूकान पर आसानी से प्राप्त हो जायेगा. सबसे पहले आप दोनों तेलों को अच्छी तरह से मिला लें और एक बोतल में भर कर रख लें. CLICK HERE TO KNOW जोड़ों का दर्द दूर करने के घरेलू प्राकृतिक उपचार ...
गर्दन का दर्द भगाये ये जादुई नुस्खे
गर्दन का दर्द भगाये ये जादुई नुस्खे
·     प्रयोग ( Use ) :
इसके बाद आपको जब भी जोड़ों में दर्द हो या गर्दन में दर्द हो तो आप इस तेल से मसाज करें, किन्तु ध्यान रखें कि मालिश हमेशा नीचे से ऊपर की तरफ से ही करें. साथ ही अगर इस तेल से मालिश धुप में की जाए तो अधिक लाभ प्राप्त होता है. ये तरीका जादुई और आजमाया हुआ इसीलिए ये हर दर्द को छूमंतर कर देता है. अगर आपको कोई पुराना दर्द भी सता रहा है तो आप वहाँ भी इस तेल का प्रयोग कर उससे निजात पा सकते हो.  

दुसरा नुस्खा ( Second Remedy ) :
·     सामग्री ( Material Required ) :
अजवायन : 10 ग्राम 

पिपरमिंट : 10 ग्राम 

कपूर : 20 ग्राम 

·     विधि ( Process of Preparation ) :
आप तीनों चीजों को मिलाकर एक शीशी में बंद करके रख दें. करीब 2 घंटे के बाद आप शीशी को देखें सारी सामग्री अपने आप ही समान रूप से मिश्रित हो जायेगी. आप इसे अन्य 7 8 घंटे के लिए ऐसे ही रखा रहे दें. उसके बाद आप इसे प्रयोग में लायें. 

·     प्रयोग ( Use ) :
अब जब भी आपको जोड़ों का दर्द सताये तो आप इस मिश्रण को अच्छी तरह हिलाकर जोड़ों पर मालिश करें. इस मिश्रण में मिश्रित आजवायन से आप जरुर परिचित होंगे, इसमें अनेक औषधीय गुण पाए जाते है और इसी वजह से आयुर्वेद में भी इसका एक अहम स्थान है. ये भूख को बढाने, वायु रोग को दूर करने दर्द निवारक सामग्री है. इसीलिए जोड़ों के दर्द में भी इसका इस्तेमाल लाभकारी सिद्ध होता है. 
Magical Remedies to Remove Neck Pain
Magical Remedies to Remove Neck Pain
अन्य आयुर्वेदिक प्रयोग ( Other Aayurvedic Remedies to Cure Joint Pain ) :
·     शहद ( Use Honey ) : आप कुछ मात्रा के ढाक के बीज लें और उन्हें पिस लें, अब इनके पाउडर में आपको थोडा शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है. इस पेस्ट से आप जोड़ों पर रोजाना मालिश करें. आपको निश्चित रूप से आराम मिलेगा. 

·     दूध और हल्दी ( Milk and Turmeric ) : वैसे तो दूध और हल्दी को जख्मों और अंदरूनी चोटों के दर्द को दूर करने और उन्हें ठीक करने के लिए किया जाता है किन्तु ये जोड़ों को मजबूती भी प्रदान करता है जिसे जोड़ों के दर्द की समस्या तुरंत ठीक हो जाती है. इसलिए हर व्यक्ति को रोजाना रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में करीब ½ चम्मच हल्दी मिलाकर पीना चाहियें.

·     दालचीनी, जीरा, हल्दी और अदरक ( Cinnamon, Cumin, Turmeric and Ginger ) : ये चारों तत्व अलग अलग पौषक तत्वों से परिपूर्ण है. इनका प्रयोग आपके जोड़ों की अकडन को दूर करके उन्हें लचीला बनाता है. इसलिए इन्हें आप किसी ना किसी रूप में अपने आहार में शामिल कर लें.

·     लहसुन, दूध और पानी ( Garlic, Milk and Water ) : आप 10 कलियाँ लहसुन की, 150 ग्राम दूध और 150 ग्राम पानी को मिलाकर अच्छी तरह से पकाएं. जब आपको लगे की सारी सामग्री आधी रह गयी है तो आप उसे उतार लें और थोडा ठंडा होने के लिए रख दें. जब ये पीने के लायक हो जाएँ तो आप इसे पी जाएँ. इससे आपको हर तरह के जोड़ों के दर्द से मुक्ति मिलती है. 
देशी उपायों से भगाएं गठिया रोग
देशी उपायों से भगाएं गठिया रोग
·     काले चने ( Black Gram ) : एक अन्य उपाय के अनुसार काले चने शरीर की क्षमता को बढाते है, शरीर को ताकत देते है और आयरन की कमी को पूरा करते है. इसलिए आप भी रोजाना रात के समय काले चनों को भिगो कर रख दें और सुबह के समय उन्हें चबा चबा कर खाएं. अगर आप इन्हें लोहे की कढाई में भुन कर खाते हो तो इससे आपके शरीर को बेजोड़ ताकत मिलती है. इस उपाय को आप नियमित रूप से 20 से 25 दिनों तक अपनाएँ आपको असर खुद ब खुद दिख नजर आ जायेगा.

तो आप भी इन उपायों को अपनाएँ और अपने जीवन को खुशहाल और रोगमुक्त बनायें. साथ ही हर तरह जोड़ों के जोड़ों के दर्द से मुक्ति पाने के अन्य देशी घरेलू आयुर्वेदिक उपायों और नुस्खों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.  
Jodon ka Kaisa bhi Dard ho Ye Prayog Karen
Jodon ka Kaisa bhi Dard ho Ye Prayog Karen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT