इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Apna HPCL Vitrak Khojen | अपना एच पी सी एल वितरक खोजें | Locate HPCL Distributor

क्या एच पी सी एल ग्राहकों का बीमा किया जा सकता है ( Can HPCL Consumers be Insured? )
आजकल हर चीज का बीमा होता है चाहे वो आपकी कार हो, मोटर साइकिल हो, आपका स्वास्थ्य हो या फिर आपका जीवन ही क्यों ना हो. ठीक इसी तरह से हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड से जुड़े / पंजीकृत सभी ग्राहकों का बीमा भी किया जा सकता है, बस जरूरी है कि उनके पास उनका Subscription Voucher हो. इसके बाद अगर कभी भी उनको घर में Liquid Petroleum Gas के कारण कोई दुर्घटना होती है तो उनको बीमा की शर्तों के आधार पर सहायता उपलब्ध कराई जाती है. बीमा के बारे में अधिक जानकारी के लिए उपभोक्ताओं को अपने वितरकों से तुरंत मिलना चाहियें या फिर आप उपभोक्ता ग्राहक सेवा प्रकोष्ठ से भी जानकारी हासिल कर सकते है. CLICK HERE TO KNOW HP गैस रिफिल बुक करने के तरीके ...
Apna HPCL Vitrak Khojen
Apna HPCL Vitrak Khojen
हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के वितरकों को खोजें ( Locate HPCL Distributors ) :
अपने नजदीकी एच पी गैस वितरक को खोजने के लिए आप ऑनलाइन इस वेबसाइट ( http://webapps8.hpcl.co.in/DealerLocator/ ) पर जाकर पता कर सकते है. आपको यहाँ 4 चुनाव मिलते है. 

-   SUB : इसमें आपके पास दो चुनाव होते है पहला रिटेल (  Retail ) और दुसरा एल पी जी ( LPG ), आप अपनी जरूरत के अनुसार चुनाव करें.

-   State : अब आपको आपका राज्य चुनना है.

-   District : इसके बाद आप जिला चुने और 

-   Customer : अंत में आपको अपना ग्राहक नंबर चुनना है. 

इसके बाद आप नीचे दिए Search के आप्शन पर क्लिक करें, आपको आपने क्षेत्र के सभी नजदीकी वितरकों की सुचना दिखा दी जाती है. CLICK HERE TO KNOW KYC क्या है ...
अपना एच पी सी एल वितरक खोजें
अपना एच पी सी एल वितरक खोजें
नजदीकी एच पी सी एल कार्यालय की खोज ( Locate Nearest HPCL Office ) : ठीक इसी तरह से आप अपने नजदीकी हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के कार्यालय को भी आसानी से खोज सकते हो और इसके लिए आपको इस लिंक ( http://hindustanpetroleum.com/contactus ) पर जाना है. यहाँ आपको दो आप्शन मिलते है
 
·     Administrative Office : एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिस में आपको अनेक आप्शन मिलते है किन्तु हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड या किसी अन्य गैस कार्यालय को खोजने के लिए आपको LPG Customer Service Cell का चुनाव करना है. 

·     State : दुसरे आप्शन में आपको अपने राज्य का चुनाव करके Submit पर क्लिक करना है. इस तरह आपके क्षेत्र के सभी नजदीकी एच पी गैस कार्यालयों की सारी जानकारी आपको दिखा दी जाती है. साथ ही आपको कार्यालय का पता, फ़ोन नंबर, फैक्स नंबर, एस टी डी कोड के साथ लिखा दिया जाता है. 

खाली और भरे हुए सिलिंडर का वजन क्या होता है? ( Weight of Filled and Empty Cylinder )
अलग अलग सिलिंडर होने के कारण उनके आकार के अनुसार वजन भी भिन्न होता है. किन्तु हर सिलिंडर पर उसके खाली होने पर वजन और उसमें डाली हुई गैस का वजन लिखा होता है. घरों में इस्तेमाल होने वाले सामान्य सिलिंडरों में मुख्यतः 14.2 किलो ग्राम LPG भरी होती है. इस तरह खाली सिलिंडर का वजन और गैस का वजन मिलने पर कुल सिलिंडर का वजन होता है. 

अगर आपको संदेह होता है कि आपके घर आये सिलिंडर में कम गैस है तो आप उसकी सील को हटाये बिना ही सिलिंडर को वापस लौटा दें और इस बात की सुचना तुरंत अपने वितरक अधिकारी को दें. 
Locate HPCL Distributor

Locate HPCL Distributor
क्या LPG को वाहनों, गीजर या किसी अन्य उपकरण में इस्तेमाल किया जा सकता है? ( Can we Use LPG in Vehicles, Geyser or Other Appliances? )
इसका जवाब है नहीं. एल पी जी कण्ट्रोल निर्देशों के अनुसार आप LPG का इस्तेमाल की भी अन्य उपकरण में नहीं कर सकते. किन्तु अगर आप वाहनों में LPG प्रयोग करना चाहते है तो आप Auto LPG का उपयोग करें. ये आपको कुछ खास पेट्रोल पंप पर आसानी से मिल जाती है.

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम से जुड़े किसी भी अन्य सवाल या सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
उपभोक्ताओं का बीमा

उपभोक्ताओं का बीमा

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT