इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

HP Gas Refill Book Karne ke Tarike | एच पी गैस रिफिल बुक करने के तरीके | Modes of HP Gas Refill Booking


एच पी गैस बुक कैसे करें ( How to Book HP Gas )
एच पी गैस की रिफिल को बुक करने के 4 तरीके है जोकि बहुत आसान है. ये तरीके निम्नलिखित है.

-   एच पी गैस आई वी आर एस सुविधा ( HP Gas IVRS )

-   ऑनलाइन बुकिंग ( Online Booking )

-   एस एम एस ( SMS Booking )

-   एजेंसी जाकर ( In the Agency

एच पी गैस आई वी आर एस ( HP Gas IVRS )
उपभोक्ताओं की सहूलियत को देखते हुए एच पी गैस ने फ़ोन पर ही गैस रिफिल करने की सुविधा उपलब्ध कराई है. वर्तमान प्रणाली में इसी माध्यम का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है. किन्तु हर शहर के लिए IVR नंबर अलग अलग है, जिन्हें एच पी एनीटाइम नंबर भी कहा जाता है. ये नंबर निम्नलिखित है. CLICK HERE TO KNOW एल पी जी गैस कनेक्शन दूसरी जगह स्थानांतरित करें ...
HP Gas Refill Book Karne ke Tarike
HP Gas Refill Book Karne ke Tarike
·     दिल्ली : 9990923456

·     गुडगाँव / नॉएडा / फरीदाबाद : 9990923456

·     कर्नाटक : 9964023456

·     तमिलनाडु : 9092223456

·     केरल : 9961023456

·     पटना : 9507123456

·     चंडीगढ़ : 9855623456

·     गुजरात : 9824423456

·     महाराष्ट्र / गोवा : 8888823456

·     लखनऊ : 9889623456

·     आंध्रप्रदेश : 9666023456

·     पश्चिम बंगाल : 9088823456

प्रक्रिया ( Procedure ) :
स्टेप 1 : गैस को बुक करने के लिए आप सबसे पहले अपने फ़ोन से अपने शहर के अनुसार नंबर मिलाएं. 

स्टेप 2 : आपको कंप्यूटर की एक आवाज सुनाई देगी जिसमे आपको सबसे पहले भाषा का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा. तो आप भाषा का चुनाव करें. 

स्टेप 3 : आवाज आपसे पूछेगी की आप क्या करना चाहते है जैसेकि आप शिकायत करना चाहते है, रिफिल की जानकारी चाहते है या फिर रिफिल बुक करना चाहते है. आप रिफिल बुक करने के नंबर का चुनाव करके दबाएँ.

स्टेप 4 : इसके बाद आपको आप गैस एजेंसी का लैंडलाइन नंबर डालना है, वो भी बिना एस टी डी कोड के. आपको आवाज आपकी गैस एजेंसी का नाम बताती है. अगर वो सही है तो आपको 1 दबाना होता है.  

स्टेप 5 : अब रिफिल बुक करने के लिए आवाज आपसे आपका उपभोक्ता नंबर डालने के लिए कहेगी, आप उसे डालें. आपके द्वारा डाले नंबर को जांचे के लिए कंप्यूटर नंबर को दोहराता है और आपको आप्शन देता है कि अगर नंबर सही है तो 1 दबाकर आगे बढ़ें और गलत है तो 2 दबाकर दुबारा नंबर डालने. आप अपनी सुविधा के अनुसार देखे कि आपने क्या डाला है. CLICK HERE TO KNOW एच पी गैस कनेक्शन धारक का नाम बदलें ... 
एच पी गैस रिफिल बुक करने के तरीके
एच पी गैस रिफिल बुक करने के तरीके
स्टेप 6 : उपभोक्ता नंबर की पुष्टि हो जाने के बाद कंप्यूटर आपको एक नंबर देता है आप उसे अपनी गैस बुक में तारीख के साथ डालें, इसी नंबर के आधार पर आपको रिफिल उपलब्ध कराई जाती है, इसी लिए इस नंबर को रिफिल बुकिंग नंबर कहा जाता है. इस तरह आप आई वी आर से रिफिल बुक कर सकते हो. 

एस ऍम एस बुकिंग ( SMS Booking ) :
ऊपर दिए गए एच पी एनीटाइम नंबर का इस्तेमाल करते हुए ही आप SMS के जरिये बुकिंग कर सकते हो. उसके लिए आपको अपना नंबर एजेंसी को उपलब्ध कराना होता है, इसके बाद उसी नंबर से आपको बुकिंग करनी है. साथ ही जब आप SMS से बुकिंग करते हो तो आपके नंबर पर एक मेसेज वापस आता है जिसमें आपको रिफिल से जुडी सारी जानकारी जैसे वितरण की पुष्टि, बुकिंग नंबर और कैश मेमो इत्यादि लिखे मिलते है. 

ऑनलाइन बुकिंग ( Online Booking ) :
ऑनलाइन गैस को बुक करने के लिए आपको एच पी गैस की वेबसाइट पर जाना है और अपने उपभोक्ता नंबर और गैस एजेंसी का चुनाव करते हुए अपनी गैस को बुक करना है. ध्यान रहें कि आप ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल तभी कर सकते है जब आपने एच पी गैस की वेबसाइट पर अपना एक अकाउंट बनाया हो. अगर आपने अब तक अकाउंट नहीं बनाया है तो आप वेबसाइट के पेज पर New User क्लिक करें और अपना अकाउंट बनायें. 

एजेंसी जाकर ( In the Agency ) :
अंतिम तरिका है कि आप अपनी गैस पासबुक को एजेंसी में ले जाएँ और वहाँ सहायक से रिफिल बुकिंग के लिए आग्रह करें. वो अपने कंप्यूटर के माध्यम से आपकी गैस को बुक कर देते है. 

छुट्टी के दिन या रात के समय गैस का रिसाव होने पर कहा संपर्क करें ( Where do we Contact, If LPG Leaks during Night or on Holiday )
ऐसी स्तिथि में आपको तुरंत अपने क्षेत्र के कार्यरत आपातकालीन सेवा सेल ( Emergency Service Cell ) से संपर्क करना है. आपको इन ई एस सी की सारी जानकारी आपकी रिफिल की केश मेमों के पीछे मिल जायेगी. दिए गए नम्बरों पर तुरंत सुचना दें. वे आपकी सहायता के लिए उपलब्ध हो जाते है. 

तो उपरलिखित उपायों के माध्याम से आप कभी भी, कहीं से भी गैस बुक कर सकते हो. एच पी गैस में रिफिल बुक करने या किसी अन्य सहायता व सवाल के जवाब को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Modes of HP Gas Refill Booking
Modes of HP Gas Refill Booking

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Sir book karne ke baad parchi kitne din me kat sakti hai

    ReplyDelete

ALL TIME HOT