इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Tvcha ka Khinchaav Dur Karne ke Ghrelu Upay | त्वचा का खिंचाव दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Remove Stretch Marks


स्ट्रेच मार्क्स से मुक्ति ( Freedom from Stretch Marks )
जब व्यक्ति अधिक मोटा हो जाता है या जिम में अधिक बॉडी बना लेता है तो उसके शरीर के कुछ अंगों जैसे कंधे, जंघा और पीठ इत्यादि पर सफ़ेद रेखाएँ बन जाती है. इसी तरह जब एक स्त्री गर्भावस्था में होती है तो उसका पेट फूलने लगता है और उन्हें भी ये निशाँ हो जाते है. इन्ही निशानों व रेखाओं को स्ट्रेच मार्क्स ( Stretch Marks ) या त्वचा का खिंचाव कहा जाता है. कुछ मामलों में ये निशान स्वयं ही दूर हो जाते है किन्तु अधिकतर ऐसा नहीं होता. कुछ महिलाओं को तो इतने निशान हो जाते है कि वे साडी बाँधने के बाद भी दिखाई देते रहते है. इसलिए जरूरी है कि इन्हें साफ़ किया जाये और आपकी सुंदरता बनी रहे. CLICK HERE TO KNOW त्वचा रोगों के लिए आयुर्वेदिक इलाज ...
Tvcha ka Khinchaav Dur Karne ke Ghrelu Upay
Tvcha ka Khinchaav Dur Karne ke Ghrelu Upay
आखिर स्ट्रेच मार्क्स बनते ही क्यों है? ( Why Stretched Marks are Formed ? )
इस बात को समझने के लिए हम गर्भवती स्त्री का उदहारण लेते है. आप ये जान लें कि हमारी खाल / त्वचा 2 परतों की बनी हुई है. जब महिला गर्भ धारण करती है तो उसके पेट के बढ़ने के साथ साथ दोनों परते खींचने लगती है. क्योकि ऊपर वाली परत लचीली होती है तो वो आसानी से खींचती रहती है किन्तु अंदर वाली परत सख्त होती है, जैसे ही उसपर खिंचाव पड़ता है उसकी कोशिकायें ( Tissue ) टूटने लगती है और निशान बनते चले जाते है. जिन्हें स्ट्रेच मार्क्स का नाम दिया जाता है. 

तो इस तरह कहा जाता सकता है कि स्ट्रेच मार्क का मुख्य कारण त्वचा का अधिक खींचना है. इन निशानों को ठीक करने के लिए लोग तरह तरह की क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते है. लेकिन क्या आपको लगता है कि कोई क्रीम उस खिंचाव के कारण बनी उन रेखाओं को कम कर सकती है? ये रेखाएँ पूर्ण रूप से तभी ठीक होती है जब उस जगह नयी कोशिकायें आ जाएँ और ऐसा सिर्फ अंदरूनी इलाज से ही किया जा सकता है जिसके लिए प्रकृति सबसे अधिक लाभदायी है. आज हम आपको स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के कुछ ऐसे ही घरेलू आयुर्वेदिक उपायों से परिचित करायेंगे. CLICK HERE TO KNOW खून साफ़ करने के घरेलू उपाय ...
त्वचा का खिंचाव दूर करने के घरेलू उपाय
त्वचा का खिंचाव दूर करने के घरेलू उपाय
स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के घरेलू उपाय ( Home Remedies to Remove Stretched Marks ) :
·     एलो वेरा जेल ( Aloe Vera Gel ) : एलो वेरा जेल को बनाने के लिए आपको 10 कैप्सूल विटामिन ई, 5 कैप्सूल विटामिन ए और 1 कप ऑलिव ऑइल को लेकर उन्हें अच्छी तरह मिलाना है. जब इसका एक पेस्ट तैयार हो जाएँ तो आप इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स के निशानों पर लगाएं. आप इसे तब तक लगा रहने दें जब तक त्वचा इस पेस्ट को पूरी तरह से सोख ना लें. इसके अलावा आप एलो वेरा के गुदा से अपनी त्वचा की मसाज करें और अपनी त्वचा को टोन करें. ये दुरी त्वचा को लाने में भी सहायक होता है. जब ऐसा होता है तो निशान पहले हलके पड़ने लगते है फिर धीरे धीरे गायब ही हो जाते है तो इस तरह एलो वीरा स्ट्रेच मार्क को हटाने में बहुत फायदेमंद होता है. 

·     खीरे का रस ( Cucumber Juice ) : स्ट्रेच मार्क से तुरंत लाभ पाने के लिए खीरे के रस का इस्तेमाल किया जाता है. इसका उपयोग करने के लिए आप खीरे के 50 ग्राम रस में 3 से 4 बुँदे निम्बू के रस की मिला लें और एक पेस्ट तैयार करें. अब आप इसे निशानों पर रगड़ें. कुछ देर मालिश करने के बाद आप त्वचा को गुनगुने पानी से साफ़ करें. कुछ दिनों में ही आपको असर साफ़ दिखाई देने लगेगा. 

·     अंडा ( Eggs ) : आप अंडे के सफ़ेद हिस्से को लें और उसे स्ट्रेच मार्क्स की रेखों पर लगाएं. आप इन्हें सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से साफ़ करें. अण्डों में पाया जाने वाला अमीनों एसिड और प्रोटीन निशानों को हल्का कर देता है और इसका लगातार इस्तेमाल निशानों से छुटकारा दिलाता है.  
Home Remedies to Remove Stretch Marks
Home Remedies to Remove Stretch Marks
·     लैवेंडर का तेल ( Lavender Oil ) : पीड़ित को दिन में 3 बार नियमित समय पर लैवेंडर के तेल से निशानों पर मालिश करनी चाहियें. इससे नयी त्वचा आती है और निशान धीरे धीरे चले जाते है. 

·     बादाम का तेल ( Almond Oil ) : एक कटोरी में बादाम का तेल डालकर उसमें 1 चम्मच शक्कर और कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिलायें. अब जब भी आप नहाने के लिए जाएँ तो उससे 10 15 मिनट पहले इस तेल से शरीर के उन हिस्सों की मालिश करें जहाँ निशान हुए है. करीब 40 दिनों के अंदर रेखाओं का नामों निशान तक नहीं रहेगा. 

·     विटामिन ई ( Vitamin E ) : आप कुछ विटामिन ई की गोलियाँ लें और उन्हें पिस लें. आप मॉश्चराइजर के साथ इन पीसी हुई गोलियों को त्वचा पर इस्तेमाल करें. त्वचा पर इन गोलियों को लगाने के साथ साथ आप गोलियों को खा भी सकते है. 
स्ट्रेच मार्क्स से साफ़ करें
स्ट्रेच मार्क्स से साफ़ करें
·     कई तेलों का मिश्रण ( Mixture of Many Oils ) : आप कुछ तेल जैसेकि लैवेंडर का तेल, एवाकाडो का तेल, कैमोमाइल का तेल मिला लें अब आप इसमें विटामिन ए और विटामिन ई के कैप्सूल को पीसकर मिला लें. इस मिश्रण को आप अच्छी तरह मिलाएं और फिर उन जगहों पर लगायें जहां आपको स्ट्रेच मार्क्स परेशान करते है. कुछ दिनों के बाद आप खुद महसूस करोगे कि निशान साफ़ हो रहे है.

·     आहार ( Food ) : विटामिन ई और सी नयी कोशिकाओं को बनाते है, साथ ही ये क्षतिग्रस्त हुई कोशिकाओं को भी ठीक करते है. इसलिए आपको अपने आहार में ऐसी फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिएं जिनमें इन विटामिन की प्रचुरता हो. ये विटामिन अंदर से आराम दिलाते है और त्वचा के निशानों को भरते है. 

तो इन सब घरेलू उपायों को अपनाकर आप भी स्ट्रेच मार्क्स जैसी समस्या से राहत पा सकते हो. साथ ही त्वचा के खिंचाव से पड़े निशानों को दूर करने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Shrir par Pade Safed Nishaan Hatayen
Shrir par Pade Safed Nishaan Hatayen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT