इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kya Khujli Aapko Bhi Preshaan Karti Hai | क्या खुजली आपको भी परेशान करती है | Does Itching Bothered You


खुजली के मारे बहुत से दुखियारे ( Suffering from Itching Problem )
खुजली चर्म / त्वचा रोगों में एक ऐसा रोग है जिसमें व्यक्ति की हालत तो खराब होती ही है, साथ ही ये लोगों के सामने शर्मिन्दा भी कर देती है. खाज खुजली होने में पीड़ित अपनी त्वचा को अपने नाखूनों से खुजाता रहता है, जिससे उसकी सारी त्वचा पर निशान तक बन जाते है. इस अवस्था से रोगी धीरे धीरे परेशान व निराश तक हो जाता है. कुछ लोगों को तो गुप्तांगों में अधिक खुजली होती है जिससे राहत पाने के लिए उन्हें अपने गुप्तांगों को खुजाना पड़ता है और सोचों अगर ऐसे व्यक्ति को सभी के सामने खुजली होने लगे तो वो राहत पाने के लिए खुजा भी नहीं सकता. इसलिए इस त्वचा रोग से जल्द से जल्द निजात पाना आवश्यक है. आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक तेल बनाने के विधि और घरेलू उपायों से परिचित करा रहें है जिनके उपयोग से आपको सभी तरह के चर्म रोगों से राहत मिलती है. CLICK HERE TO KNOW आँखों की जलन व खुजली ...
Kya Khujli Aapko Bhi Preshaan Karti Hai
Kya Khujli Aapko Bhi Preshaan Karti Hai
चर्म रोग नाशक तेल ( Oil to Remove Skin Disease ) :
·     सामग्री ( Material ) :
-   25 ग्राम : आंवला  

-   25 ग्राम : बहेड़ा 

-   25 ग्राम : हरड

-   25 ग्राम : लाल चन्दन 

-   25 ग्राम : चिरायता 

-   25 ग्राम : नीम की छाल

-   25 ग्राम : हल्दी 

-   25 ग्राम : अडूसे के पत्ते 

-   तिल्ली का तेल 

·     तेल बनाने की विधि ( Process of Making Oil ) :
आप ऊपर बताई गयी सामग्री में से तिल्ली के तेल को छोड़ बाकी सारी सामग्री को पानी में दाल दें और करीब 6 घंटों तक उन्हें भीगने दें. कुछ समय बाद वे फुल जायेंगे तब आप उन्हें निकालकर पिसे और कल्क ( पीठी ) तैयार करें. 

अब आप एक बड़े बर्तन में तैयार पीठी को, पीठी के वजन से 4 गुना अधिक तिल्ली के तेल को और तेल की 4 गुना मात्रा में पानी डालें. आप बर्तन को आंच पर चढ़ा दें और इसे उबालें. कुछ देर बाद सारा पानी उड़ने लगेगा. जब आपको लगे की पानी उड़ चुका है तो आप बर्तन को आंच से नीचे उतारे और ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद आप तेल को सुरक्षित किसी शीशी में भर लें, ताकि जरूरत के वक़्त इसका इस्तेमाल किया जा सके. CLICK HERE TO KNOW चर्म रोग के कारण व उपचार ...
क्या खुजली आपको भी परेशान करती है
क्या खुजली आपको भी परेशान करती है
अब जब भी आपको खुजली होती है तो आप इस तेल से शरीर की मालिश करें. इस तेल के चमत्कारिक फल पाने के लिए आप रात को सोते समय व नहाने से पहले इस तेल से मालिश कराएं. 

कनेर का तेल ( Kaner Oil ) :
आप 500 ग्राम सरसों के तेल में करीब 100 ग्राम कनेर के पत्ते डालकर उन्हें पकाएं. जब तेल आधा रह जाएँ तो आप तेल को किसी बर्तन में छान लें. अब आप इस तेल से रोजाना खुजली वाली जगह पर लगाएं. ये ना सिर्फ आपकी खुजली को दूर करता है बल्कि आपको बाकी अनेक तरह के चर्म रोगों से भी दूर रखता है. 

अगर आप कनेर के 50 ग्राम पत्तों को 250 ग्राम सफ़ेद तिल के तेल में पकाकर इस्तेमाल करते हो तो इससे आपको गीली हो या सुखी दोनों तरह की खाज खुजली से राहत मिलती है. 

दाद, खाज व खुजली दूर करने के घरेलू तरीके ( Home Remedies to Cure Ringworm, Mange and Itching ) :
*                      स्नान ( Bath ) : खुजली और स्नान का बड़ा ही गहरा संबंध है. अगर आप नहाते वक़्त कपडे धोने वाली साबुन का इस्तेमाल करते है तो निश्चित रूप से आपको खुजली होगी. तो आप हमेशा नहाने वाली साबुन को ही नहाने के लिए इस्तेमाल करें. वहीँ अगर आप नहाते वक़्त पानी में नीम के पत्ते डाल लेते हो तो वो आपकी त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ होता है. 
Does Itching Bothered You
Does Itching Bothered You
इसके अलावा कुछ लोग रोजाना शैम्पू, लोशन, क्रीम इत्यादि का प्रयोग करते है. अगर इनका रोजाना इस्तेमाल किया जाए तो ये भी त्वचा के लिए हानिकारक होती है और एलर्जी पैदा करती है. इसलिए ऐसी चीजों को कम से कम इस्तेमाल में लायें. 

*                      नारियल तेल ( Coconut Oil ) : आप नहाने से कुछ देर पहले एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल का तेल लें और उसमे 1 चम्मच टमाटर का रस भी मिला लें. इस मिश्रण को आप त्वचा के उन सभी हिस्सों पर लगायें जहाँ आपको खुजली परेशान करती है, कुछ देर मालिश करने के बाद आप नहाने के लिए जाएँ. इस उपाय के करीब 1 सप्ताह के भीतर ही आपको खुजली से राहत मिल जायेगी. 

*                      मुल्तानी मिटटी ( Multaani Soil ) : मुल्तानी मिटटी त्वचा को स्वस्थ रखने और चर्म रोगों से बचने के लिए सबसे अधिक उत्तम मानी जाती है. खाज खुजली से मुक्ति पाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो. इसके इस्तेमाल के लिए आपको मुल्तानी मिटटी और नीम की पत्तियों से एक लेप तैयार करके प्रभावित हिस्सों पर लगाना है. आप इस उपाय को हफ्ते में 2 बार अपना सकते हो. 

*                      कपूर ( Camphor ) : खाज से राहत पाने के लिए आप ½ चम्मच हल्के गर्म कपूर के तेल में 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और फिर इस मिश्रण से शरीर की मालिश करें. कुछ दिन इस उपाय को नियमित रूप से इस्तेमाल करें आपको जरूर आराम मिलेगा. 

*                      गेहूं का आटा ( Wheat Flour ) : गेहूं का आटा विभिन्न तरह के चर्म रोगों जैसे खुजली, टिस, फोड़े फुंसी, मुंहासे इत्यादि से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है. इसलिए आप पानी में गेहूं का आटा मिलाकर एक घोल तैयार करें और उसका प्रयोग करें. 
चर्मरोग नाशक तेल
चर्मरोग नाशक तेल
*                      नीम का रस ( Neem Juice ) : प्रतिदिन सुबह घुमने जाएँ और आते वक़्त नीम की कुपलें चबाएं या खाली पेट नीम की पत्तियों का लगभग 30 ग्राम रस निकालकर उसे पियें. इससे आपका रक्त साफ़ होगा और आपको सभी चर्म रोगों से सुरक्षा मिलेगी. 

*                      परहेज ( Avoid These ) : वे लोग जिन्हें खुजली सताती है उन्हें मीठी चीजों से दूर रहना चाहियें. उनके स्थान पर वे टमाटर, निम्बू का रस व परवल का रस इत्यादि लें. 

तो इन सब उपायों को अपनाकर आप भी दाद, खाज खुजली से राहत पा सकते है. साथ ही खुजली से राहत पाने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Khulji se Raahat ke Liye Tel
Khulji se Raahat ke Liye Tel

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT