इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Janiyen Fitkari ke Khaas Gun | जानियें फिटकरी के ख़ास गुण | Know the Exclusive Properties of Alum


अनेक गुणों का भंडार फिटकरी ( The House of Many Qualities – Alum )
फिटकारी का इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है किन्तु आज भी अनेक लोग इसके पुरे लाभों से अनजान है. मुख्यतः इसका इस्तेमाल दाढ़ी काटने के बाद कटे हुए स्थान पर किया जाता है ताकि वहाँ कोई इन्फेक्शन ना हो जाएँ, वहीँ कुछ लोग सुजन को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल करते है. किन्तु इसकों अन्य कई तरीकों से भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिसके बारे में आज हम आपके जानकारी देंगे. लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि फिटकरी 2 तरह की होती है. 

1.सफ़ेद फिटकरी ( White Alum )

2.लाल फिटकरी ( Red Alum
फिटकरी के ख़ास गुण ( Some Important Features of Alum ) :
·     सुजन ( Swelling ) : जब भी हाथों में या पैरों में सुजन हो जाती है तो आप पानी में फिटकरी डालें और उसके थोडा ठंडा हो जाने के बाद उसमें सुजन वाले हिस्से को डाले. ऐसा अक्सर सर्दियों के दिन में होता है, जब आप ठन्डे पानी में अधिक देर तक काम करती है. 

·     सफ़ेद पानी की समस्या ( Problem of White Water ) : महिलाओं में अक्सर सफ़ेद पानी की समस्या हो जाती है. इस अवस्था में महिलाओं को 1 लीटर पानी में 25 ग्राम फिटकरी मिलानी है और इस पानी से अपने गुप्तांगों को साफ़ करना है. दिन में 2 से 3 बार इस उपाय को अपनाने से जल्द ही उनकी सफ़ेद पानी की शिकायत दूर होती है. इस उपाय को अपनाने के साथ साथ आपको 1 केले में 1 ग्राम फिटकरी डालकर भी खानी चाहियें. 

·     पसीने से राहत ( Gives Relief of Excess of Sweating ) : अगर आपको अधिक पसीना आता है तो आप नहाने से पहले पानी में थोड़ी फिटकरी मिला लें. इस तरह 1 सप्ताह नहाने से आपको अधिक पसीने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.  CLICK HERE TO KNOW त्वचा रोग के लिए आयुर्वेदिक इलाज ...
जानियें फिटकरी के ख़ास गुण
जानियें फिटकरी के ख़ास गुण
·     खुजली मिटाये ( Removes Itching ) : अगर आपको दाद, खाज खुजली है तो आप फिटकरी का पानी लें और उससे खुजली वाले स्थान को साफ़ करें. उसके बाद आप उस स्थान पर थोडा कपूर मिलकर कडवा तेल भी लगायें. जल्द ही आपकी खुजली दूर हो जायेगी. 

·     कान में फुंसी ( Cure Ear Pock ) : कान में मवाद या फुंसी हो जाने पर व्यक्ति की हालत बहुत खराब हो जाती है. किन्तु अगर वो थोड़े पानी में थोड़ी सी फिटकरी का चुरा मिलाकर उसे कान में पिचकारी की मदद से डालता है तो उसे जल्द ही फुंसी से छुटकारा मिलता है. लेकिन ध्यान रखें कि पानी को बाहर अवश्य निकाल लें. 

·     घाव ठीक करें ( Treat Wounds ) : जैसाकि आप जानते ही है कि कहीं भी खरोच या छोटी मोटी चोट लग जाने पर वहाँ फिटकरी को पानी में डुबोकर लगाया जाता है. इससे तुरंत खून बहना बंद हो जाता है और जल्द ही उस स्थान पर खुरंड भी आ जाता है.

·     गंठू ( Cure Tonsils ) : गंठू एक ऐसी समस्या है जो ना तो आपको बोलने देती है, ना खाने देते है और ना ही कुछ पीने देती है क्योकि ये गले के ठीक साथ में होती है और जैसे ही आपका गला हिलता है इनमे दर्द आरम्भ हो जाता है. किन्तु आप पानी को गुनगुना करें और उसमे चुटकीभर फिटकरी व नमक डालें. इस पानी से आपको गरारे करने है. दिन में 3 से 4 बार ऐसा करने से आपके गंठू तुरंत दूर हो जाते है.  

·     दस्त व पेचिश ( Good in Diarrhea and Dysentery ) : दस्त या पेचिश की समस्या से निजात पाने के लिए आप पीसी हुई फिटकरी को तवे पर हल्का भुन लें. इस भुनी हुई फिटकरी को गुलाब जल के साथ ग्रहण करने से खुनी दस्त तक में आराम मिल जाता है. 
Know the Exclusive Properties of Alum
Know the Exclusive Properties of Alum
·     दांतों का दर्द ( Remove Toothache ) : अक्सर लोग रोजाना ब्रश तो करते है किन्तु फिर भी उन्हें दांतों में दर्द या कीड़े लग ही जाते है. लेकिन अगर आप ब्रश करने के साथ साथ करीब 10 ग्राम फिटकरी और 5 ग्राम सेंधा नमक के मिश्रण से मंजन करें तो आपको दांतों से संबंधी कोई भी समस्या कभी नहीं होगी. 

एक अन्य उपाय के अनुसार अपने दाँतों को मजबूत करने के लिए आप 10 ग्राम भुनी हुई फिटकरी का चुरा, 10 ग्राम कत्छा और थोडा सा भुना हुआ तूतिया लेकर उससे मंजन करें. 

फिटकरी में काली मिर्च मिलाकार उससे मंजन करने से भी दाँतों की जड़ों को मजबूती मिलती है और अगर दाँतों में कोई कीड़ा होता है तो वो भी निकल जाता है. 

·     जुएँ ( Removes Lice ) : अगर आपको सिर में जूओं की समस्या है तो आप 1 लीटर पानी में 15 ग्राम फिटकरी को घोलकर उससे अपने सिर को रोजाना साफ करें. एक सप्ताह के अंदर ही सारी जुएँ बाहर आ जायेगी और आपके सिर को आराम मिलेगा. 
कमाल की फिटकरी का उपयोग
कमाल की फिटकरी का उपयोग
·     दमा व खांसी ( Cure Asthma and Cough ) : खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए भी आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते है, इसके लिए बस आपको रोजाना दिन में 2 बार ½ ग्राम फिटकरी को शहद के साथ चाटना है. 

दमे से राहत पाने के लिए आप 10 ग्राम फिटकरी में 20 ग्राम मिश्री मिलाएं और उसे अच्छी तरह पिस लें. इस चूर्ण को रोगी रोजाना सुबह 1 माशे की मात्रा में ग्रहण करें. जल्द ही उन्हें दमे जैसी भयानक समस्या से मुक्ति मिल जाती है. 

·     खून की उल्टी ( Treat Hematemesis ) : वे व्यक्ति जिनको खून की उल्टी पड़ती है या मल त्याग के समय खून आता है उन्हें सुबह शाम रोजाना 1 ग्राम फिटकरी का पानी के साथ सेवन करना चाहियें.

तो इन सभी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते है. साथ ही फिटकरी के अन्य गुणों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Kai Saare Gunon ka Bhandaar Hai Fitkari
Kai Saare Gunon ka Bhandaar Hai Fitkari

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Mene market se fitkari or chlorin khareeda h but muje pani ko shuddhha Marne k liye uska upyog kaise karu kripya bataane me madad Karen.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT