इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ghar par Banayen Herbal Facepack | घर पर बनायें हर्बल फेसपैक | Homemade Herbal Facepack

घर का बना आयुर्वेदिक फेसपैक ( Home Made Aayurvedic Face Pack )
आजकल हर व्यक्ति अपनी त्वचा, अपने चेहरे और अपनी सुंदरता के प्रति बहुत सजग रहता है, जो जरूरी भी है क्योकि अगर आप साफ़ सुथरे है और अच्छे दीखते है तो आपमें आत्मविश्वास आता है  और आप आगे बढ़कर हर कार्य में हिस्सा लेते है. इसीलिए हर कोई अपने चेहरे की धुल मिटटी हटाने, रोम छिद्रों को साफ़ करने, झाइयाँ छुपाने, त्वचा को जवान बनाये रखने और उसे धुप से बचाने के लिए ना जाने कितने ही तरह के केमिकल से भरे फेसपैक लगाते है.  CLICK HERE TO KNOW तैलीय त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रब ...
Ghar par Banayen Herbal Facepack
Ghar par Banayen Herbal Facepack
किन्तु ये केमिकल तो सिर्फ उपरी रूप से ही आपको सुन्दर दिखाते है और कुछ समय के लिए ही आपका साथ देते है. साथ ही इनमे कुछ ऐसे केमिकल भी मिले होते है जो आपको त्वचा से संबंधी रोग लगा देते है. किन्तु अगर आप इनके स्थान पर हर्बल आयुर्वेदिक फेसपैक का इस्तेमाल करों तो आपको उनसे कोई ख़तरा नहीं होता साथ ही वो आपकी त्वचा को अंदर से पौषण देते है जिससे आपको लम्बे समय तक खूबसूरती मिलती है. आज हम आपको ऐसे ही हर्बल फेसपैक के बारे में बताने जा रहे है और आपको ये भी सिखा रहे है कि आप उसे अपने घर पर कैसे तैयार कर सकते हो. 

*                      चेहरे पर फुंसियाँ ( For Pimples on Face  ) : जवान बच्चों के चेहरे पर अक्सर छोटी बड़ी फुंसियाँ हो जाती है और फिर उनके दाग भी रह जाते है. जो उनकी सुंदरता पर धब्बे का कार्य करते है. ऐसी स्थति में आपको 2 बादाम और कुछ संतरे के सूखे छिलकों को लेकर उनका पाउडर बनाना है, अब आप इस पाउडर में 2 से 3 चम्मच दूध मिला लें और धीरे धीरे मिलाएं. इस तरह एक लेप तैयार हो जाएगा. आप इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ करें. इस उपाय को आप 1 सप्ताह तक अपनाएँ आपकी फुंसियाँ भी दूर हो जायेगी और चेहरे के धब्बे भी धीरे धीरे खत्म होने लगेंगे. CLICK HERE TO KNOW चेहरे को खुबसूरत और चमकदार बनाने के उपाय ...
घर पर बनायें हर्बल फेसपैक
घर पर बनायें हर्बल फेसपैक
*                      घरेलू स्क्रब ( Home Scrub ) : आप 1 1 चम्मच मसूर की दाल, चावल का आटा और गुलाब जल लें और उसमें ½ - ½ चम्मच उड़द की दाल का पाउडर और शहद मिलाएं. सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं. इस तरह एक गाढा पेस्ट तैयार हो जाएगा. इसे आप हल्के हाथों से अपने चेहरे पर लगाएं. जब ये सूखने लग जाएँ तो आप स्क्रब की तरह इसे निकालें. इससे आपकी सुंदरता निखरती है और आपका आकर्षण बढ़ता है. इस उपाय को आप सप्ताह में 1 बार अवश्य करें. 

*                      चमकीली त्वचा पायें ( Get Shiny Skin ) : त्वचा को चमकदार बनाने और चेहरे से सारे मुंहासे हटाने के लिये आप एक कटोरी में कुछ हल्दी और कच्चे दूध या मलाई को मिलाकर उसे अपने चेहरे पर रगड़ें. उसके बाद आप स्नान कर लें. कुछ ही दिनों में आपको असर दिखाई देने लगेगा. हल्दी में पाए जाने वाले तत्व त्वचा को रोगमुक्त और स्वस्थ रखने में भी सहायक होते है.
Homemade Herbal Facepack

Homemade Herbal Facepack
*                      तैलीय त्वचा का रामबाण इलाज ( Sovereign Remedy for Oily Skin ) : अगर आप अपनी तैलीय त्वचा से परेशान है तो घबरायें नहीं आप इस उपाय को अपनाएँ. इस उपाय के लिए आपको ½ चम्मच संतरे के रस में 5 बूंदें निम्बू के रस की और कुछ बुँदे गुलाब जल की मिलानी है. आप इसमें ½ - ½ चम्मच मुल्तानी मिटटी और चन्दन का पाउडर भी मिला लें. इससे एक अच्छा पेस्ट तैयार होता है. आप इस पेस्ट को कुछ देर के लिए फ्रीज में रख दें. इसके ठंडा होने पर आप इसे अपने चेहरे पर लगायें और करीब 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर आप इसे पानी के साथ साफ़ कर लें. इसके कुछ दिनों के उपायों से आपको तैलीय त्वचा से छुटकारा मिलता है. 

*                      रुखी त्वचा ( for Dry Skin ) : अगर त्वचा में शुष्कता बढ़ी हुई है तो आप रात को एक कटोरी पानी में कुछ काजुओं को भिगो कर रख दें. अगले दिन उन्हें बारीक पिस लें और उसमे थोड़ी पीसी हुई मुल्तानी मिटटी और शुद्ध शहद की कुछ बूंदें मिलाएं. तैयार पेस्ट से आप अपने चेहरे पर स्क्रब करें. 

*                      सांवली त्वचा में निखार ( for Dusky Skin Glow ) : वैसे देखा जाएँ तो सांवली त्वचा सबसे अच्छी त्वचा होती है और अगर उसमें निखार आ जाएँ तो सांवली त्वचा का कोई मुकाबला ही नहीं. अगर आप भी अपनी सांवली त्वचा में निखार व चमक लाना चाहते है तो आप निम्बू व खीरे का रस, थोडा बेसन व चंदन, नारियल पानी और कच्चा दूध लें. अब आप इन सारी सामग्री को एक कटोरे में डालकर उसका उबटन तैयार करें और अपने पुरे शरीर पर लगाएं. करीब 1 घंटा इस उबटन को अपने शरीर पर लगा रहने दें और उसके बाद नहा लें. ये उपाय आप सप्ताह में 2 बार अपनाएँ. आपकी त्वचा का निखार और तेज देखते ही बनेगा. 
आयुर्वेदिक फेस पैक से बढायें सुंदरता
आयुर्वेदिक फेस पैक से बढायें सुंदरता
*                      रोमछिद्रों का बड़े होना ( If Pore’s Size Get Increased ) : अगर रोमछिद्रों में अधिक धुल मिटटी लगातार डालती जा रही है और आप उन्हें साफ़ नहीं कर पा रहे है तो उस अवस्था में रोमछिद्र बड़े हो जाते है जो त्वचा के लिये हानिकारक होते है. इसलिए जरूरी है कि उनके आकार को संतुलित रखा जाएँ. ऐसा करने के लिए आप टमाटर व निम्बू के रस को अच्छी तरह मिलाएं और ऊपर से उसमें थोडा कच्चा दूध डाल लें. इस पैक को कुछ देर चेहरे पर लगाएं और फिर स्नान करें. आपके रोम छिद्र धीरे धीरे अपने संतुलित पहले वाले आकार में आ जायेगे.

तो इस तरह आप अपने चेहरे की हर समस्या को दूर करने के लिए घर पर ही फेसपैक तैयार कर सकते हो और उनका इस्तेमाल कर सकते हो. त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर रखने के अन्य उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.  
Chehre ki Funsiya Htane ke Liye Paste
Chehre ki Funsiya Htane ke Liye Paste

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT