इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dimaag ka Achuk Tonic | दिमाग का अचूक टोनिक | Best Tonic for Brain

मस्तिष्क को तेज बनायें ये उपाय ( Tips to Make Brain Sharp )
जैसे जैसे संसार बदलना वैसे वैसे परिस्थिति, खानपान, रहन सहन और विचारधारा इत्यादि सब बदला. बदलने संसार के साथ प्रतियोगिता की भावना भी बढ़ी इसलिए हर व्यक्ति आज एक दुसरे से आगे बढ़ने का प्रयास करना चाहता है. किन्तु सिर्फ सोचने से तो कुछ नहीं होता बल्कि उसे करना पड़ता है और ऐसा करने के लिए जरूरत होती है तेज दिमाग की, एक संतुलित विचारधारा की, धैर्य की और याददाश्त को तेज करने की. इन सबके होते हुए ही आप आत्मविश्वास के साथ हर कठिन राह को भी सरल करके उसे पर कर पाते हो. तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय और टोनिक बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल कर आप अपने मस्तिष्क को साधारण से बेहतर बना सकते हो. CLICK HERE TO KNOW दिमाग एक फायदे अनेक ...
Dimaag ka Achuk Tonic
Dimaag ka Achuk Tonic
·     जटामांसी ( Spikenard ) : आयुर्वेद में जटामांसी का इस्तेमाल अनेक रोगों से मुक्ति के लिए किया जाता है क्योकि ये अनेक तरह के औषधिय गुणों से भरी होती है. मस्तिष्क की क्षमता को बढाने के लिए तो इसे रामबाण इलाज माना जाता है. इससे ना सिर्फ दिमाग तेज होता है बल्कि याददाश्त भी तेज होती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 1 कप गर्म दूध लें और उसमें 1 चम्मच जटामांसी को अच्छी तरह मिला लें. उसके बाद आप इसका सेवन करें. आप इस उपाय को दिन में 2 बार अपनाएँ.

·     शंख पुष्पि ( Shankhpushpi ) : रक्त संतुलन को नियंत्रित करने, याद करने की क्षमता को बढाने, सिखने की इच्छा को जाग्रत करने और दिमाग को शार्प ( Sharp ) करने में शंख पुष्पि का कोई मुकाबला नहीं. इसका इस्तेमाल भी जटामांसी की तरह सरल है जिसके लिए आपको 1 कप गर्म पानी लेकर उसमें ½ चम्मच शंख पुष्पि मिलानी है और उसको पीना है. ये उपाय भी आप दिन में 2 ही बार अपनाएँ. 

·     बाह्मी ( Baahmi ) : जिस प्रकार मन की शांति के लिए ब्रह्म को याद किया जाता है ठीक उसी प्रकार मस्तिष्क की शांति के लिए बाह्मी को याद करना पड़ता है. ये ना सिर्फ दिमाग को तेज करता है बल्कि उसकी कार्यक्षमता को भी बढाता है. इसका नियमति सेवन करने वाला व्यक्ति तनाव की स्तिथि से बचा रहता है और हर कार्य को बड़ी सरलता से पूर्ण कर लेता है. इसीलिए इसे दिमाग के लिए एक उत्तम टोनिक माना जाता है. इसका इस्तेमाल आपको शहद के साथ करना है तो आप ½ ग्लास पानी में ½ चम्मच बाह्मी का चूर्ण और थोडा शहद मिलाकर इसे दिन में 2 बार लें.  CLICK HERE TO KNOW मस्तिष्क को जवान रखने के घरेलू उपाय ...
दिमाग का अचूक टोनिक
दिमाग का अचूक टोनिक
·     तुलसी ( Basil ) : तुलसी के प्रति सभी खुद को उनके शिशु के रूप में प्रस्तुत करते है और पूर्ण श्रद्धा से उनकी सेवा की इच्छा रखते है. एक माँ की तरह तुलसी भी पूर्ण रूप से चाहे वो आध्यात्मिक हो, बौद्धिक हो, औषधीय हो या कोई अन्य तरीका हो, पुरे परिवार को संरक्षित करती है. इसका सेवन हर बिमारी को दूर रखता है और इसमें पाए जाने वाले एंटीओक्सिडेंट दिमाग में रक्त प्रवाह को सुधारते है और दिमाग को शक्ति प्रदान करते है. 

·     हल्दी ( Turmeric ) : हल्दी का इस्तेमाल अधिकतर लोग खाने में रंग और सुगंध लाने के लिए करते है. किन्तु इस बात से भी कोई नहीं मुकर सकता कि हल्दी अनेक गुणों की खान है. इसीलिए इसे एक जड़ी बूटी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें एक तत्व पाया जाता है जिसका नाम है कुरकुमीन. ये तत्व दिमाग की उन कोशिकाओं को ठीक करता है जिनकों किसी कारणवश क्षति पहुँच जाती है. इस तरह ये दिमाग को सुरक्षित रखने में सहायक होती है. 
Best Tonic for Brain

Best Tonic for Brain
·     आजवायन की पत्तियाँ ( Leaves of Parsley ) : आजवायन में भी ऐसे अनेक तत्व पायें जाते है जो दिमाग को तेज बनाने में मदद करते है साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटी ओक्सिडेंट एक औषध के रूप में दिमाग को स्वस्थ रखते है. इनकी पत्तियाँ सुगन्धित होती है जो दिमाग को भाति है. 

·     जायफल ( Nutmeg ) : वे लोग जिनको भूलने की बिमारी है या जिन्हें कोई भी बात कम समय तक ही याद रहती है उन्हें जायफल जैसी जड़ी बूटी का उपयोग रोजाना करना चाहियें क्योकि ये याददाश्त को बढाने के साथ साथ मस्तिष्क को स्वस्थ रखती है. किन्तु इसका सेवन हमेशा कम ही मात्रा में करना चाहियें क्योकि इसकी तासीर गर्म होती है जो शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है. 

·     केसर ( Saffron ) : अनिद्रा, तनाव, डिप्रेशन, क्रोध इत्यादि को दूर करने के लिए केसर का इस्तेमाल किया जाता है और जब ये सब चीजें दिमाग को छोड़कर निकल जाती है तो दिमाग को राहत मिलती है और वो उलझनों से बाहर निकल जाता है. इस तरह उसकी कार्यक्षमता और सोचने व स्मरण रखने की शक्ति अपने आप बढ़ने लगती है इसलिए हर व्यक्ति को रोजाना केसर का इस्तेमाल करना चाहियें. 

·     कालीमिर्च ( Black Pepper ) : शायद आप जानते हो कि कालीमिर्च में पेपरिन नाम का तत्व पाया जाता है जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी होता है. ये रासायन एक तनाव और डिप्रेशन को भगाने में जादू की तरह कार्य करता है. साथ ही इससे दिमाग की तेज होता है और याददाश्त भी बढती है. 
मस्तिष्क को तेज बनाने के घरेलू उपाय
मस्तिष्क को तेज बनाने के घरेलू उपाय
·     अचूक नुस्खा ( Surefire Tip ) : इस नुस्के के अनुसार आप 50 50 ग्राम की मात्रा में आंवला, शंखपुष्पी, जटामांसी, बाह्मी और गियोल को लें लें और उन्हें सुखाकर अच्छी तरह से पीसकर चूर्ण तैयार करें. आप इस चूर्ण को रोजाना 3 बार ग्रहण करें. इसे लेने के लिए आप पानी, शहद या फिर आंवले का शरबत कुछ भी इस्तेमाल कर सकते हो. ये एक ऐसा उपाय है जिसे हर उम्र का व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है बस बच्चों को इसका सेवन कराते वक़्त इसकी मात्रा को कम कर दें. गर्भवती महिलाओं को तो गर्भावस्था में इसका सेवन जरुर करना चाहियें क्योकि ऐसा करने से शिशु का मानसिक विकास तेजी से होता है.

तो आप भी इन अचूक उपायों को अपनाकर अपने दिमाग को तेज और स्वस्थ रख सकते हो. साथ ही मस्तिष्क को तेज करने के अन्य नुस्खों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Tej Dimag ke Liye Jadi Butiyan
Tej Dimag ke Liye Jadi Butiyan

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT