इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Shaadi se Pahle Sundar Kaise Dikhen | शादी से पहले सुन्दर कैसे दिखें | How to Look Beautiful before Marriage


शादी से पहले खुबसूरत दिखने के तरीके ( Tips to Look Beautiful before Marriage )
शादी को एक पवित्र बंधन माना जाता है जो अनजान लड़के और लड़की को हमेशा हमेशा के लिये एक दुसरे का बना देता है. देखा जाएँ तो शादी एक युवक या युवती के जीवन की नयी शुरुआत होती है. जिसके लिए वे अपनी पूरी तैयारी भी करते है. सुंदरता भी उसी तैयारी का एक हिस्सा होता है. क्योकि शादी में लड़का और लड़की सबसे अधिक अहम होते है तो वे अपनी हर संभव कोशिश करते है कि शादी के वक़्त उनसे अधिक खुबसूरत कोई और ना दिखे, सभी की नजर उन्ही पर टिकी हो. ऐसी सुंदरता को पाने के लिए वे अपनी शादी से 1 माह पहले से ही तैयारी शुरू कर देते है. CLICK HERE TO KNOW बनायें विवाहित जीवन को सुखी व सार्थक ...
Shaadi se Pahle Sundar Kaise Dikhen
Shaadi se Pahle Sundar Kaise Dikhen
महिलायें तो कांतिमय चेहरे पाने के लिए ना जाने कितने सारे पापड बेलती है. कोई लगातार पार्लर में जाती रहती है तो कोई अपने चेहरे पर नए नए केमिकल पदार्थ लगाकर खुद को आकर्षक दिखाने की कोशिश करती है. लेकिन ऐसा करने से उन्हें उस वक़्त तो सुंदरता मिल जाती है किन्तु इन केमिकल के इस्तेमाल से बाद में उनकी त्वचा मुरझाने लगती है, चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियाँ पड जाती है, त्वचा में ढीलापन आने लगता है, जो दाग मेकअप छुपा देता है वे अधिक प्रत्यक्ष रूप से सामने आ जाते है और ना जाने कैसी कैसी समस्यायें उत्पन्न हो जाती है. इसका कारण है त्वचा को पौषक तत्व ना मिलना.

इन केमिकल से भरे पदार्थों में वे पौषक तत्व होते ही नहीं जो त्वचा को अंदरूनी निखार दे सके. असली सुंदरता तभी दिखती है जब त्वचा स्वस्थ हो और ऐसा सिर्फ आप आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर ही पा सकती है. क्योकि आयुर्वेद प्रकृति पर आधारित है और प्रकृति से खुबसूरत कुछ नहीं. प्रकृति आपको कुदरती सुंदरता और चमक देती है और प्राकृतिक तरीके से आपकी त्वचा को स्वस्थ रखते हुए देखभाल भी करती है. इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता इस तरह ये पूर्ण रूप से सुरक्षित भी होती है. आज  हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू आयुर्वेदिक फेस पैक या स्क्रब के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें हर दुल्हन को अपनी शादी से पहले अपनाना चाहियें. ताकि उनके चेहरे पर प्राकृतिक चमक और निखार हो. CLICK HERE TO KNOW विवाह के विभिन्न प्रकार ...
शादी से पहले सुन्दर कैसे दिखें
शादी से पहले सुन्दर कैसे दिखें
आँखों के काले घेरे हटाने के लिए ( To Remove Dark Circle below the Eyes ) :
आँखों के नीचे काले घेरे होना सामान्य होता है, वैसे तो इसका मुख्य कारण तनाव होता है किन्तु ये शारीरिक कमजोरी या त्वचा में जरूरी पौषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकता है किन्तु आप नीचे बताये गए घरेलू फेस पैक को अपनाकर इससे आसानी से छुटकारा पा सकती है. 

·     सामग्री ( Material ) :
-   लाल गुलाब का पाउडर : 2 बड़े चम्मच

-   खीरे के बीजों का पाउडर : 1 बड़ा चम्मच 

-   मसूर दाल पाउडर : ½ चम्मच 

-   चाय का ठंडा पानी : 100 मिलीलीटर

-   बादाम का तेल

·     विधि ( Process ) :
सबसे पहले आप चाय का ठंडा पानी लें और उसमें बाकि तीनों सामग्रियों के पाउडर को अच्छी तरह से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. आप अपनी आँखों को बंद करते हुए इस पेस्ट को आँखों के नीचे हुए काले घेरों पर लगवाएं. इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. इसके बाद आप बादाम का तेल लें और उससे थोड़ी देर हल्के हाथों से मालिश करें. 

झुलसी त्वचा के लिए ( For Burnt Skin ) :
अगर आप धुप में अधिक रहती है तो आपकी त्वचा में रुखापन आ जाता है जिससे त्वचा झुलसने लग जाती है. ऐसी स्थित में आपकी सुंदरता पूरी तरह से खो जाती है. इस स्तिथि में आप ये उपाय अपनाएँ.
<How to Look Beautiful before Marriage
How to Look Beautiful before Marriage
·     सामग्री ( Material ) : 
-   ज्वार का आटा : 2 बड़े चम्मच 

-   तुलसी पाउडर : 1 बड़ा चम्मच 

-   तरबूज के बीज का पाउडर : 3 बड़े चम्मच 

-   दही 

·     विधि ( Process ) :
आप एक कटोरी में थोड़ी दही लें और उसमें बताई गयी सारी सामग्री मिला लें. तैयार पेस्ट को आप अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर कुछ देर तक रगड़ें और करीब 25 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद आप उसे ठन्डे पानी से साफ़ करें. ये उपाय आप दिन में 20 बार करें. शादी के दिन तक आपकी त्वचा की शुष्कता पूरी तरह से खत्म हो जायेगी.

तैलीय त्वचा के लिए ( For Oily Skin ) :
तैलीय त्वचा कोई नही पाना जाता क्योकि इस प्रकार की त्वचा पर तुरंत कोई ना कोई इन्फेक्शन या एलर्जी होती रहती है. साथ ही जरा सी गर्मी पर इस त्वचा से अधिक पसीना निकलना आरंभ हो जाता है जो गंदा लगता है और कोई भी दुल्हन तो ऐसा बिलकुल नहीं चाहेगी. तो उन्हें ये उपाय अपनाना चाहियें. 

·     सामग्री ( Material ) :
-   मुल्तानी मिटटी : 2 चम्मच 

-   पुदीना पाउडर : 1 बड़ा चम्मच 

-   मेथी पाउडर : ½ चम्मच 

-   गुलाबजल
विवाह के लिए दिखे खुबसूरत
विवाह के लिए दिखे खुबसूरत
·     विधि ( Process ) :
आप कटोरी में गुलाबजल लेकर उसमे बाकी सारी सामग्री को मिला लें और उसे करीब 5 मिनट तक मिलाते रहें, आप इस बात को सुनिश्चित कर लें कि पेस्ट में कोई गाँठ ना बची हो. इसके बाद आप इसे चेहरे पर लगायें और करीब 10 मिनट तक इसे सूखने के लिए रहने दें. ये चेहरे के सारे तैलीय तत्वों को सोख लेता है और त्वचा में कसाव पैदा करता है. सुख जाने के बाद आप इसे ठण्ड पानी से हटा लें. सप्ताह में 3 बार इस उपाय को अपनाने से आपको सर्वश्रेष्ठ लाभ मिलता है. 

मुंहासों खत्म करने के लिए ( To Remove Pimples and Acne ) :
अगर शादी से पहले आपके चेहरे पर कील मुंहासे है तो ये आपके निखार में सबसे बड़ी रुकावट हो सकते  है. इनका साफ़ होने बहुत आवश्यक होता है. 

·     सामग्री ( Material ) :
-   चन्दन पाउडर : 1 बड़ा चम्मच 

-   नीम पाउडर : 1 बड़ा चम्मच 

-   तुलसी पाउडर : 1 बड़ा चम्मच 

-   समुद्री झाग : 1 बड़ा चम्मच 
Vivaah se Pahle Khubsurat Dikhne ki Taiyari
Vivaah se Pahle Khubsurat Dikhne ki Taiyari
·     विधि ( Process ) :
आप सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और इसे सुरक्षित किसी ऐसे धब्बे में रखें जिसमें हवा न जा सके. अब जब भी आपको इस सामग्री का इस्तेमाल करना हो तो आप ताजे फलों का रस या फिर दूध को गुनगुना करके उसमे सामग्री मिलाएं. तैयार पेस्ट को आप अपने चेहरे व गर्दन के आसपास के हिस्सों पर लगायें. 15 20 मिनट तक आप इस पेस्ट को लगा रहने दें और फिर सादे पानी से इसे साफ़ कर लें. आप हर 2 दिन के अंतराल के बाद इस फेसपैक को लगायें, आपको उचित लाभ मिलेगा. 

त्वचा में रौनक बढाने के लिए ( To Increase Skin Glow Naturally ) :
त्वचा में रौनक का होना किसी भी दुल्हन के लिए गर्व की बात होती है, ये उनके चेहरे पर मुस्कान लाता है और उन्हें सभी के समक्ष आत्मविश्वास के साथ खडा होने में मदद करता है. ऐसी त्वचा पाने के लि आप घर पर ही अपना पैक तैयार कर सकते है. 

·     सामग्री ( Material ) :
-   अंडे की जर्दी : 1 

-   जौ का आटा : 2 बड़े चम्मच 

-   शहद : 1 चम्मच 

-   आलू का रस : 1 चम्मच 
Shadi ke Liye Tvcha mein Raunak Laayen
Shadi ke Liye Tvcha mein Raunak Laayen
·     विधि ( Process ) :
आप ऊपर बताई गयी सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें और उसे 10 से 15 मिनट फसपैक की तरह चेहरे पर लगायें. इसके बाद आप गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ़ कर लें. आपके चेहरे की रौनक धीरे धीरे बढ़ने लगेगी और आप पहले से कहीं अधिक आकर्षक दिखेगी.

एक अन्य उपाय के अनुसार आप केले को मेश करें और उसमें बेसन व अंडे की जर्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को आप कुछ देर चेहरे पर लगा रहने दें और फिर साफ़ करें. ये उपाय भी सुंदरता को बढाने और त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक होता है. 

तो इस तरह आप शादी से पहले खुद की सुंदरता में निखार ला सकते हो. साथ ही अपने चेहरे की रौनक बढाने और त्वचा को स्वस्थ रखने के अन्य उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Byaah se Pahle Chehre ke Daag Dhabbe Mitaayen
Byaah se Pahle Chehre ke Daag Dhabbe Mitaayen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT