इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing  सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर आप...

KYC kya Hai | के वाय सी क्या है | What is KYC in Gas Connection


KYC क्या होता है? ( What is KYC? )
KYC ( Know  Your Consumer ) एक ऐसा सबसे अलग नंबर होता है जिसे गैस एजेंसी आपकी पहचान के रूप में इस्तेमाल करती है. इस नंबर के आधार पर ही आपको कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है. जैसे आपके पास आपका पहचान पत्र होता है ठीक उसी प्रकार KYC नंबर एजेंसी के पास आपकी पहचान एक रूप में रहता है. जब वे इस नंबर को अपने कंप्यूटर में डालते है तो आपसे जुडी सारी जानकारी उन्हें प्राप्त हो जाती है. इसी के आधार पर वितरक आपके घर पर पहुँच कर आपको सिलिंडर मुहैया कराते है. CLICK HERE TO KNOW HP GAS एजेंसी में डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे लें ...
KYC kya Hai
KYC kya Hai
KYC फॉर्म भरने के लिए मेरी क्या जरूरत है? ( Why am I Required to Submit the KYC form? )
सोचें कि अगर आपके पास एक से अधिक LPG कनेक्शन नहीं है किन्तु वितरक का रिकॉर्ड कह रहा है कि आपके पास एक से अधिक कनेक्शन है तो उस स्तिथि में आपके कनेक्शन को हटा दिया जा सकता है. ऐसी स्तिथि होने पर आपका KYC नंबर ही आपको बचाता है. जब भी आपके सामने ऐसी स्थिति उत्पन्न हो तो आप अपने KYC नंबर, अपने पहचान और पते के दस्तावेजों को जमा करा दें. इससे पता चल जाता है कि आपके नाम पर कितने कनेक्शन है. 

मुझे KYC फॉर्म कहाँ से मिलेगा? ( From Where Can I Get the KYC Form? )
आप किसी भी HP GAS वितरक ( Distributor ) से मिलकर मुफ्त में KYC फॉर्म प्राप्त कर सकते है. साथ ही अगर आप चाहे तो आप इसे ऑनलाइन इन्टरनेट से भी डाउनलोड कर सकते है. CLICK HERE TO KNOW HP Gas का नया कनेक्शन कैसे लें ...
के वाय सी क्या है
के वाय सी क्या है
KYC की जरूरत कब पड़ती है? ( When we Required KYC most? )
§ गैस वितरक का नोटिस आया है कि मेरे पास एक से अधिक कनेक्शन है जोकि गलत है, तो अब मै क्या करूं? ( I have Received Letter from the HPGAS Distributor about possessing of Multiple Connections. What Should I do? )
MOPNG ( Ministry of Petroleum and Natural Gas ) के नियमों के अनुसार कोई भी व्यक्ति अधिक से अधिक 2 सिलिंडरों के लिए ही आवेदन दे सकता है. इसलिए धोखा धडी की कोशिश ना करें वर्ना आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही तक की जा सकती है. किन्तु अगर आपको लगता है कि आपके पास आया नोटिस गलत है तो आप अपने KYC नंबर, पहचान और पते के दस्तावेज लेकर एजेंसी से मिले और उन्हें सारी बातों से अवगत कराएं. 

§ मेरे पास एक से अधिक कनेक्शन नहीं है फिर भी मुझे KYC जमा करने के लिए कहा गया है, तो मुझे क्या करना चाहियें? ( I don’t Possess Multiple Connections. However, I have been told to Submit KYC. What should I do? )
आप KYC को जमा करा दें क्योकि ये एक प्रक्रिया है जिसको बार बार जांचा जाता है. अगर एजेंसी को अपने कार्य में संतुलन बनायें रखें के लिए उपभोक्ता के KYC की जरूरत होती है तो हमे भी उनका सहयोग करना चाहियें.

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड से लगातार पूछे जाने वाले अन्य सवालों व उनके जवाबों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
What is KYC in Gas Connection

What is KYC in Gas Connection

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT