इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ghar mein naa Rakhe ye 6 Cheejen | घर में ना रखें ये 6 चीजें | Never Keep these 6 Thing in the House

मकान में क्या न रखें ( What should not Keep in House )
हर व्यक्ति अपने घर को सुन्दर और आकर्षक दिखाने के लिए तरह तरह की चीजों को घर में रखता है, कुछ फेंगशुई लगाता है तो कोई वास्तुशास्त्र की चीजें लगाता है, कुछ को फुल लगाने पसंद है, तो वहीँ कुछ महंगी महंगी चीजे खरीदकर दीवारों पर लगाता है. किन्तु क्या आपको पता है कि वास्तु के अनुसार घर में लगी हर चीज का आपके जीवन पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसीलिए घर में रखी जाने वाले हर चीज के प्रभाव के बारे में जान लेना आवश्यक है. आज हम आपको 6 ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें आप अपने घर में कभी भी ना रखें. CLICK HERE TO KNOW घर की सुख समृद्धि के लिए फेंगशुई वास्तु और उपाय ...
Ghar mein naa Rakhe ye 6 Cheejen
Ghar mein naa Rakhe ye 6 Cheejen
1.                        महाभारत की तस्वीरें और प्रतीक ( Picture and Symbols of The Mahabharata ) : महाभारत के बारे में सब जानते है ये पुरे विश्व में सबसे भयंकर और भीषण युद्ध के रूप में विद्यमान है. किन्तु महाभारत का मुख्य कारण गृह क्लेश था. इसलिए माना जाता है कि महाभारत के युद्ध से जुड़ा कोई भी प्रतिक चिह्न, रथ, तस्वीर इत्यादि को घर में रखने से गृह क्लेश में वृद्धि होती है. आप महाभारत के ग्रन्थ को पढ़ें, उसकी शिक्षाओं को लें और उनकी शिक्षाओं को अपने जीवन में अपनायें, इस तरह आप महाभारत की यादों को अपने घर में स्थापित कर सकते है किन्तु चीजें ना रखें.  CLICK HERE TO KNOW वास्तु दोष दूर करने के सरलतम प्रयोग ...
घर में ना रखें ये 6 चीजें
घर में ना रखें ये 6 चीजें
2.                        नटराज की मूर्ति ( The Statue of Natraja ) : नटराज को सभी कलाओं में निपूर्ण देव माना जाता है किन्तु मुख्य रूप से ये क्लासिकल नृत्य के देव माने जाते है, इसीलिए आप हर डांसर के घर में नटराज देव की मूर्ति को देख सकते है. किन्तु जो देव नटराज की मूर्ति में नृत्य कर रहा है वो है देवों के देव भगवान शिव और मूर्ति में उनके तांडव रूप नृत्य को दर्शाया जाता है और इस बात से आप भली भाँती परिचित है कि महादेव सिर्फ तभी तांडव करते है जब उनको बहुत क्रोध आता है और उनके तांडव से चारों तरफ विनाश फ़ैल जाता है. इसीलिए विद्वान सलाह देते है कि नटराज की मूर्ति को भी घर में स्थापित नहीं करना चाहियें. 

3.                        ताजमहल ( Taj Mahal ) : ताजमहल को देखने के लिए दूर दूर से व्यक्ति आते है और वहाँ से ताजमहल की प्रतिमा लाकर अपने घरों में लगते है किन्तु ताजमहल प्रेम का प्रतीक होने के साथ साथ मुमताज की कब्रगाह भी है. इसीलिए जिस घर में ताजमहल की तस्वीर होती है उस घर में नकारात्मकता का वास होने लगता है. ये जीवन पर गलत प्रभाव डालती है और आपको आपके लक्ष्य से भटकाती है. विद्वान मानते है कि क्योकि इसका संबंध मृत्यु से है तो ये घर के लोगों की आयु तक कम करने का कार्य करती है. 
Never Keep these 6 Thing in the House
Never Keep these 6 Thing in the House
4.                        डूबती हुई नाव या जहाज की तस्वीर ( Sinking Boat or Ship ) : जो चीज खुद ही डूब रही है वो आपके साथ क्या करेगी ये सोच कर ही आप डूबती नाव की तस्वीर को घर में लगाने के बारे में विचार करें. माना जाता है कि ये सबसे पहले आपके सौभाग्य को डुबोती है, फिर आपके व्यापार को, फिर आपके पैसे को और फिर आपके घर की सुख समृद्धि को. इसका असर रिश्तों पर भी पड़ता है और आपका सभी के साथ तनावपूर्ण रिश्ता बन जाता है. इसलिए आप ऐसी चीजों से जितना अधिक दूर हो सके रहें.  

5.                        फव्वरा ( Fountain ) : वैसे तो फुवारा या फाउंटेन घर की खूबसूरती को बढाता है किन्तु ये बात आप भी जानते है कि बहता पानी अर्थात बहता पैसा और बहता सुख समृद्धि, जो आप बिलकुल भी नहीं चाहेंगे. इसीलिए फाउंटेन को घर के अंदर बिलकुल भी ना लगाएं. आप इसे अपने घर के बार एक पार्क में लगा सकते है. साथ ही आप घर के नालों का भी ध्यान रखें और उनमे से पानी को टपकने ना दें. अगर आपको लगता है कि आपका नल खराब हो गया है तो आप उसे तुरंत बदलवा दें. 
इन वस्तुओं को रखें मकान से दूर

इन वस्तुओं को रखें मकान से दूर
6.                        जंगली जानवरों का कोई प्रतीक ( Symbols of Wild Animals ) : आप घर में किसी ऐसे जंगली जानवर की तस्वीर भी ना रखें जो हिंसक हो, जंगली हो और मांसाहारी हो. ये घर के लिए अशुभता का संकेत होता है. जानवर की हिंसक परवर्ती होने की वजह से घर के सदस्यों की परवर्ती भी बदल जाती है और वो भी उग्र व हिंसक हो जाते है. इस तरह भी घर में क्लेश बढ़ता है, आपके लोगों के साथ संबंध खराब होते है. इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें और घर में शांति प्रिय लोग और अपने आदर्शों की तस्वीर लगाएं, ताकि आपको हर परिस्थिति में उनसे प्रेरणा मिलती रहे. 

तो आप भी इन चीजों को अपने घर में रखने से बचें. साथ ही ऐसी अन्य चीजों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Makaan mein Kabhi na Lagayen ye 6 Cheeje
Makaan mein Kabhi na Lagayen ye 6 Cheeje

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT