इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Nashe ki Lat se Mukti Dilaye ye Aasaan Upay | नशे की लत से मुक्ति दिलाये ये आसान उपाय | Tips to Overcome Drug Addiction


नशे की आदत छुडाने का नुस्खा ( How to Free yourself from Smoking and Alcohol Addiction )
आज की युवा पीढ़ी के सामने अनेक तरह की चुनौतियाँ सामने आती है जिनको पार करके ही उन्हें सफलता मिलती है किन्तु कुछ युवा ऐसे होते है जो परिस्थितियों से भागने की कोशिश करते है, जिनमे इतना सामर्थ नहीं होता कि वे चुनौतियों को स्वीकार कर सके. इसका दोष वो खुद की मेहनत को ना देते हुए अपनी किस्मत को देते है और यही उनकी मानसिक स्थिति पर बुरा असर डालती है, जो उन्हें धीरे धीरे नशे की तरफ ले जाती है. इसके अलावा जब व्यक्ति का मन अशांत होता है तब भी वो अपने आप को कुसंगति की तरफ मोड़ देता है और नशे का शिकार बना लेता है. CLICK HERE TO KNOW नशा एक अभिशाप ... 
Nashe ki Lat se Mukti Dilaye ye Aasaan Upay
Nashe ki Lat se Mukti Dilaye ye Aasaan Upay
नशा एक ऐसा लत है जो एक बार लग जाएँ तो आसानी से नहीं छुट्टी. खासतौर से वे लोग जो शौकिया तौर से नशे के आदि हो जाते है. ये लत ना सिर्फ खुद के शरीर को जीवन का नाश करती है बल्कि पुरे परिवार को शर्मिंदा महसूस कराती है. इससे नशा करने वाले और उसके परिवारजन को सामाजिक दृष्टि में भी नीचा देखना पड़ता है. 

इसीलिए इस बुराई को मिटाना बहुत ही आवश्यक हो गया है. किन्तु कैसे? लोग अपने बच्चों को नशे की लत से छुटकारा दिलाने के लिए तरह तरह के उपाय करते है किन्तु कोई फर्क नहीं पड़ता तो फिर किस तरह से इस लत से मुक्ति पायी जा सकती है. इसका जवाब है आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां. सिर्फ आयुर्वेद ही है जिसमें हर असंभव रोग का भी इलाज मिल जाता है. आज हम आपको ऐसी ही जड़ी बूटी के बारे में बताने जा रहे है जो नशे जैसी भयंकर लत को भी छुडवा सकता है. CLICK HERE TO KNOW चरस गान्झा कैसे छोड़ें ...
नशे की लत से मुक्ति दिलाये ये आसान उपाय
नशे की लत से मुक्ति दिलाये ये आसान उपाय
सामग्री ( Material Required ) :
कालमेघ : 1 ग्राम 

गुलबनफशा : 2 ग्राम 

कुटकी : 2 ग्राम 

निशोध  : 4 ग्राम 

कुटज ( विदारीकन्द ) : 15 ग्राम 

गिलोय : 4 ग्राम 

भ्रिगराज : 6 ग्राम 

पुनर्नवा : 11 ग्राम 

कसनी : 6 ग्राम 

नीम : 7 ग्राम 

ब्राम्ही : 6 ग्राम 

अर्जुन : 6 ग्राम 

भुई आमला : 4 ग्राम 

लौंग : 1 ग्राम 

आमला : 11 ग्राम 

काली हर्र : 11 ग्राम 
Tips to Overcome Drug Addiction
Tips to Overcome Drug Addiction
प्रयोग ( Uses ) :
आप बतायी गई सामग्री को सही मात्रा में लाकर मिला लें और उन्हें पीसकर उनका पाउडर तैयार करें. इस पाउडर को रोजाना दिन में 2 बार खाने खाने के पश्चात लें. इसको लेने के लिए आपको गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना है. अगर नशा करने वाला व्यक्ति पाउडर को नहीं लेना चाहता तो आप उसके खाने में इस पाउडर को मिला दें ताकि उसे पता ही ना चले. धीरे धीरे पीड़ित की नशे की लत कम होने लग जायेगी और जब आपको ये स्पष्ट दिखने लगे कि पीड़ित अब कम नशा करने लगा है तो आप उसी अनुसार पाउडर की मात्रा भी कम कर दें. इस उपाय को नियमित रूप से 2 महीनों तक अपनाने से व्यक्ति की नशे की आदत पूर्ण रूप से दूर हो जाती है. किन्तु आप 6 महीने तक रोगी को ये दवा देते रहे. हाँ नशा छोड़ने के बाद दवा की मात्रा को बहुत कम कर दें. 

·     एक अन्य आयुर्वेदिक उपाय के अनुसार अदरक के छोटे छोटे टुकडें कर लें और उनपर निम्बू का रस और काला नमक निचोड़े. अब आप इन्हें धुप में सूखने के लिए रख दें. जब आपको लगे कि इनका पानी पूरी तरह से सुख चुका है तो आप इन्हें उस व्यक्ति को अपनी जेब में रखने के लिए कहें जिनकी आप नशे की लत छुड़वाना चाहते है. उन्हें कहें कि जब भी उनका किसी भी तरह का नशा करने का मन करें तो वो अदरक का एक टुकडा चुसना शुरू कर दें. ध्यान रहे कि इसके टुकड़े को काटना व चबाना नहीं है. ये एक चमत्कारी उपाय है जो ना सिर्फ नशे की आदत से मुक्ति दिलाता है बल्कि मुंह, गले और पेट के रोगों को भी दूर रखता है. इससे पाचन शक्ति भी बढती है. ये उपाय पीड़ित को लगातार 20 दिनों तक अपनानी है, इस तरह वो हमेशा के लिए नशे से दूर हो जाता है. 
अदरक से पायें नशे से मुक्ति
अदरक से पायें नशे से मुक्ति
अब प्रश्न ये आता है कि ऐसा अदरक में क्या है जिससे वो नशे की आदत को छुडवा देता है? ( Now the Question is How Ginger Helps to Overcome Addiction? )
अदरक में सल्फर की प्रचुर मात्रा होती है और जब भी अदरक को चूसा जाता है तो ये सल्फर हमारे मुंह की लार में मिल जाता है और पेट तक पहुँच जाता है. वहाँ से ये हमारे खून में मिश्रित हो जाता है और सभी हार्मोन को सक्रिय करता है. ये सब हार्मोन मेहनत पर भरोसा रखते है इससे आपका ध्यान मेहनत पर और काम पर रहता है नाकि नशे पर. इस तरह आपके शरीर की नशे की जरूरत पूरी नहीं होती और जब तलब के बाद भी आप नशा नहीं करते तो धीरे धीरे आपकी तलब खत्म होती है और आप नशे की आदत से मुक्त हो जाते है. 

तो इस तरह बताये गए उपाय और नुस्खे को अपनाकर आप भी निश्चित रूप से नशे की आदत से छुटकारा पा सकते हो. नशे को छुडवाने के अन्य आयुर्वेदिक देशी उपचारों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Adrak se Paayen Nashe se Mukti
Adrak se Paayen Nashe se Mukti

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT