इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Shadi se Pahle ek Baar Fir Sochen | शादी से पहले एक बार फिर सोचें | Think Once More before Marriage


अगर आप शादी कर रहे है तो एक बार फिर सोचें ( Think Again Before Getting Married )
हर व्यक्ति के जीवन में शादी का लम्हा आता है और सभी अपनी शादी को लेकर काफी उत्सुक रहते है. इसे जीवन के सभी महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक माना जाता है और यही शादी के महत्व को भी दर्शाता है. चाहे आप लड़के हो या लड़की आपकी यही इच्छा रहती है कि आपका जीवन साथी ऐसा हो जो पुरे जीवन आपका साथ दे सके, इसीलिए आप उसकी योग्यता को जांचते हो, खुद भी उसकी अपेक्षाओं पर खरा उतरने की कोशिश करते हो. तभी आप सही जीवनसाथी का चुनाव कर पाते हो. इसने अलावा भी आपको कुछ बाते है जिन्हें आप अपने जीवनसाथी में शादी से पहले ही जांच लें. आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों से अवगत करा रहे है, जिनको ध्यान में रखते हुए ही आप शादी का निर्णय लें. CLICK HERE TO KNOW सही जीवनसाथी का चुनाव कैसे करें ... 
Shadi se Pahle ek Baar Fir Sochen
Shadi se Pahle ek Baar Fir Sochen
·     झूठ ( Habit of Lying  ) : जब भी आपको पता चलता है कि किसी ने आपसे झूठ बोला है तो आपके गुस्से की सीमा नहीं रहती. ठीक इसी तरह सोचों की अगर आपकी जीवन संगिनी या साथी भी ऐसा है जो हर बात पर झूठ बोलता है, लम्बी लम्बी फेंकता है या फेंकती है तो आपको कैसा लगेगा. आप तो उससे पूरी तरह परेशान हो जाओगे. अगर आप लड़के है तो जान लें कि लडकियाँ अपने अतीत को भुलाने के लिए ना जाने कितनी झूठ बोलने के लिए तैयार रहती है. इसके अलावा वे पैसे से बहुत प्रेम करती है तो हो सकता है कि आपकी जीवन संगिनी पैसों से सम्बंधित भी झूठ बोलती हो. शुरुआत में तो आप सामंजस्य बना लेते हो किन्तु धीरे धीरे यही बातें क्लेश का कारण भी बनती है. इसलिए जरूरी है कि आप ये जरुर जाँच लें कि जिससे आप शादी करने वाले हो वो झूठ का कितना सहारा लेता या लेती है.  CLICK HERE TO KNOW शादी से पहले सुन्दर कैसे दिखें ...
शादी से पहले एक बार फिर सोचें
शादी से पहले एक बार फिर सोचें
·     आलस ( Laziness ) : दूसरी जरूरी चीज आपको ये देखनी है कि आपकी जीवन संगनी आलसी तो नहीं है? क्या वो आपके साथ और आपके परिवार वालों के साथ अपने कर्तव्यों को पूरा कर सकती है या नहीं? क्या वो घर की जिम्मेदारियों को सँभालते हुए ताल मेल बैठाने में सक्षम है? ये सब देखना जरूरी है क्योकि अगर वो सिर्फ रोटी बनाना और झाड़ू पौंछा करने के अलावा कुछ नहीं जानती तो ये भी आपके भविष्य के लिए खतरा बन सकती है. अगर वो काम करने के बाद सारा दिन बिस्तर पर पड़ी रहती है तो उसको तो रोग अपना शिकार बनायेंगे ही साथ ही बाकी के परिवार वालों को भी रोग होने आरम्भ हो जाते है. जिसके कारण आपको अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा हमेशा डॉक्टर के पास देकर आना पड़ा करेगा. 

·     स्वावलंबी ( Independent and Self Dependent ) : हर स्त्री या लड़की का स्वावलंबी होना आवश्य है, उसे खुद पर इतना विश्वास होना चाहियें कि वो कभी भी दूसरों पर आश्रित ना हो. अगर आप ऐसी लड़की से शादी कर रहे है जो हर छोटे छोटे काम के लिए दूसरों की मदद लेती है तो ऐसी लड़की भी आपके लिए एक मुसीबत ही है. ऐसी लड़की से कभी भी शादी ना करें, अगर आप उसी से शादी करना चाहते है तो उसे बताये कि उसे आत्मनिर्भर रहना सीखना होगा. 
Think Once More before Marriage
Think Once More before Marriage
·     व्यवहार ( Behavior ) : कोई भी स्त्री अगर अपने बड़ों और छोटों दोनों के साथ अच्छा व्यवहार रखती है, तो वो उस घर की सुख समृद्धि में बढ़ोतरी होने का संकेत है. दूसरों के साथ बात करते वक़्त नम्रता, शब्दों का सही इस्तेमाल, सादापन और उत्तम आचरण ही एक अच्छी लड़की की पहचान होता है. यही घर का समाज में भी मान बढ़ाती है. 

·     अपनी गलती ना माने ( Don’t Consider his Fault ) : कुछ लडकियाँ ऐसी भी होती है जो अपनी गलती मानने को बिलकुल भी तैयार नहीं होती, उल्टा आपको ही बात बात पर बदलने की कोशिश करती है. कुछ तो अपनी गलती को छिपाने के लिए आपमें ही कमियां निकालने लगती है. ये घर में लड़ाई की सबसे बड़ी वजह भी बनती है. हो सकता है कि ऐसी कुछ आदतें हो भी जिन्हें आपको बदलना चाहियें. आप उन्हें बदलें भी, लेकिन हर काम में समय लगता है. किन्तु अगर लड़की उन बातों पर बार बार जिद बहस करके आप पर दबाव बनाने की कोशिश करती है तो ऐसी लड़की से भी शादी करने से पहले एक बार अवश्य विचार कर लें. 
ब्याह के लिए उचित लड़की का चुनाव
ब्याह के लिए उचित लड़की का चुनाव
·     इमोशनल अत्याचार ( Emotional Blackmail or Torture ) : आपने भी ये अवश्य सूना होगा कि लड़कियों का सबसे बड़ा हथियार उनके आंसू होते है और ये सही भी है क्योकि कोई भी लड़का नहीं चाहता कि उसके साथ रहने वाली लड़की की आँखों में पानी आयें. किन्तु अगर लड़की अपने आंसुओं का गलत फायदा उठाकर आपसे अपने सारे काम निकलवाती है और अपनी हर नाजायज मांग पूरा कराती है तो इसे इमोशनल अत्याचार कहा जाता है. ये जीवन को सुखी नही बल्कि दुखी बनाता है. अगर आप लड़की की इस आदत को बदलने की कोशिश भी करते हो तो लड़की इसे अपनी ईगो ( Ego ) पर ले जाती है और वो भी घर में मात्र क्लेश ही पैदा करती है. इसलिए सबसे अच्छा तो यही है कि आप शादी से पहले ही इस बात को जान लें और ऐसी लड़की से कन्नी काट लें. 
Kya aap Shadi kar Rahe Hai
Kya aap Shadi kar Rahe Hai
ये सब बातें आपको अपनी शादी से पहले ही देख लेनी चाहियें क्योकि शादी को एक पवित्र बंधन माना जाता है और अगर ये बंधन सही ना हो तो ये बीच में ही टूट जाता है जो दोनों पक्षों के जीवन को बर्बाद कर देता है. तो ऐसा निर्णय लेने में जल्दी किस बात की, आप हर तरह से संतुष्ट होकर, हजार बार सोचकर ही अपनी जीवन संगिनी का चुनाव करें. ताकि उसका भविष्य भी रोशन हो आपका घर भी. कुछ लोग प्रेम विवाह करते है अर्थात उसी लड़की से शादी करते है जो पहले उनकी गर्लफ्रेंड रही है, ये एक ऐसी स्थिति होती है जब लड़के को लड़की में कोई बुराई दिखती ही नहीं या वो हर बुराई को देखकर नजरअंदाज कर देता है. किन्तु आप ऐसा ना करें, आप उसे प्रेम से समझाएं और उसे बताएं कि वो क्या कर रही है, क्योकि आप उनसे प्रेम करते है तो ये आपकी ही जिम्मेदारी बनती है कि वो सही मार्ग पर हो. आप उनके मार्गदर्शक बने. 

शादी के लिए उचित लड़के का या उचित लड़की का चुनाव कैसे करें, ये जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
Byah ke Liye Sahi Ladki ka Chunaav
Byah ke Liye Sahi Ladki ka Chunaav

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT