इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aapka Niji Rakshak Langot | आपका निजी रक्षक लंगोट | Your Private Protector Langot Nappies

आपका निजी रक्षक लंगोट ( Private Protector Langot )
जब भी लंगोट का नाम आता है तो मन में हनुमान जी का नाम सबसे पहले आता है क्योकि वे हमेशा लंगोट पहनते है, दुसरा लंगोट साधकों का भी प्रतिक है क्योकि जब पहले के साधू साधना करते थे तो वे अपने शरीर पर लंगोट के अलावा कुछ भी धारण नहीं करते थे, ऐसे साधकों को आज भी देखा जा सकता है. इसके अलावा लंगोट ब्रह्मचर्य का भी प्रतिक है क्योकि माना जाता है कि जो व्यक्ति लंगोट पहनता है उसका उसकी कामवासना पर नियंत्रण रहता है. CLICK HERE TO KNOW लंगोट पहनने के फायदे लाभ ... 
Aapka Niji Rakshak Langot
Aapka Niji Rakshak Langot
वैसे आपको बता दें कि लंगोट त्रिकोण आकार में बना एक अन्तः वस्त्र है और इसे अधिकतर कुश्ती करने वाले पहलवान व जिम जाने वाले व्यक्ति अपने अभ्यास के दौरान पहनते है. अभ्यास के दौरान ये अन्तः अंगों को ढके भी रखता है और उन्हें चोट से भी बचाए रखता है. इसके अलावा भी लंगोट की अन्य खासियत होती है जिनके बारे में आज हम आपको बताएँगे.

लंगोट की खासियत ( Characteristic of Langot ) :
·         रंग ( Color ) : वैसे तो लंगोट में किसी खास तरह के रंग की प्राथमिकता नहीं दी जाती लेकिन फिर भी लाल रंग का लंगोट बहुत लोकप्रिय होता हैं. इसके पीछे लोगों के अपने अपने मत है कोई इसे आस्था से जोड़ता है तो कोई इसे चिकित्सा शास्त्र से.

·         ब्रह्मचर्य ( Celibacy ) : पहले के समय में अनेक लोग और साधू ब्रह्मचर्य का पालन करते थे जिसके कारण वे हमेशा लंगोट धारण किये हुए रखते थे क्योकि उनका मानना है कि लंगोट काम इच्छा पर नियंत्रण बनाए रखने में बहुत सहायक होता है.

·         लंगोट एक परम्परा ( Langot Tradition ) : जी हाँ, जिस तरह से हमारे पूर्वज लंगोट का इस्तेमाल करते थे उसे देखकर  ये कहा जा सकता है कि लंगोट हमारी परम्पराओं में से एक है, किन्तु पीढ़ी को हमारे पुराने रिवाजों के बारे में पता नहीं हैं, जिसके फलस्वरूप वे इन सब चीजों से वंचित रह जाते हैं. हमारी पीढ़ी को लंगोट की महानता के बारे में कुछ नहीं पता और यही वजह है कि हम अपनी परम्परा को पीछे छोड़ते जा रहे हैं, जिसका खामियाजा हमे आने वाले समय में भोगना होगा. CLICK HERE TO KNOW लड़कियां स्वच्छता के लिए अपनायें पैंटी लाइनर ... 
आपका निजी रक्षक लंगोट
आपका निजी रक्षक लंगोट
लंगोट का अर्थ ( Meaning of Langot )
लंगोट दो शब्दों का मेल हैं. लंगोट को समझने के लिए इसको तोड़ कर इसका वास्तविक रूप देखा जा सकता हैं. लंगोट = लं + गोट मतलब जो लं….. और गोट दोनों को ही सम्भाल कर रखें, उनकी रक्षा करें वो लंगोट कहलाता है.

तो इन सब बातों से हम लंगोट की विशेषता को जान सकते है और उसको अपना सकते है लेकिन आजकल कुछ ऐसे लोग भी है जो लंगोट के अर्थ का गलत मतलब निकाल रहे है और उसकी छवि को बिगाड़ रहे है, आप उनमे से ना बने और इसके सही अर्थ को जाने.

लंगोट के अर्थ और इसकी खासियत के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Your Private Protector Langot Nappies
Your Private Protector Langot Nappies

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT