इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Janiye Hari Matar ke Behtarin Swasthya Laabh | जानिये हरी मटर के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ | Know the Wonderful Health Benefits of Green Peas

क्या आप जानते है हरी मटर के बड़े बड़े फायदे ( Do You Know the Benefits of Pea )
मटर एक ऐसी सब्जी है जिसे आमिर और गरीब दोनों वर्गों के लोग बड़े चाव के साथ खाते है. मटर से बनी सब्जियां जैसेकि मटर पनीर, आलू मटर, मटर पुलाव इत्यादि भी बहुत मशहूर है इन्हें हर व्यक्ति बड़े चाव के साथ खाता है. किन्तु अगर मटर की सब्जी का इस्तेमाल बेमौसम में किया जाएँ तो उससे नामर्दी रोग होने की भी संभावना बनी रहती है. इसीलिए हर सब्जी को उसके सही मौसम में ही इस्तेमाल करना चाहियें. बेमौसम किसी सब्जी का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर में उन्हें पचाने के लिए उपयुक्त रस उत्पन्न नही होता. CLICK HERE TO KNOW मटर पनीर स्पेशल ... 
Janiye Hari Matar ke Behtarin Swasthya Laabh
Janiye Hari Matar ke Behtarin Swasthya Laabh
मटर के नुकसान ( Disadvantages of Peas ) :
·     नामर्दी ( Decrease Man Power ) : अगर मटर का अधिक इस्तेमाल किया जाये तो इससे पुरुषों के हार्मोन निष्क्रिय होते है, इतना ही नहीं मटर का तेल इस्तेमाल करने वाले लोग इस जान लें कि इसके तेल में भी ऐसे तात पायें जाते है जो लैंगिक विरोधी होते है. इनका इस्तेमाल पुरुषों को बाँझ बना देता है.

·     लड़की का जन्म ( Increase Chances of Girl Child Birth ) : जैसाकि हमने ऊपर बताया कि मटर पुरुष हार्मोन को निष्क्रिय कर देती है इसलिए वे स्त्रियाँ जो मटर खाने की शौक़ीन होती है उन्हें अधिक लडकियाँ पैदा होती है क्योकि मटर खाने से उनके भूर्ण में पुरुष तत्व खत्म हो जाता है.

·     पेट विकार ( Stomach Disorder ) : मटर का इस्तेमाल शरीर में गैस, कब्ज रहना, पेट फूलना, डकार आना, अफारा इत्यादि जैसे रोगों को भी उत्पन्न करता है. इसलिए मटर का इस्तेमाल संभल कर करना चाहियें. CLICK HERE TO KNOW विषाक्त फल और सब्जियां ... 
जानिये हरी मटर के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ
जानिये हरी मटर के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ
मटर के लाभ ( Advantages of Peas ) :
·     स्तन में दूध ( Increase Milk in Breast ) : अगर किसी महिला को प्रसव के बाद दूध नहीं उतर रहा है तो उन महिलाओं के लिए मटर एक अमृत की तरह है. उनके मटर खाने से उनके स्तनों में दूध की मात्रा बढती है और उनका शिशु पेट भरकर स्तनपान कर पाता है.

·     मासिक चक्र में रुकावट ( Removes Problem in Menstruation Cycle ) : वे स्त्रियाँ जिनके मासिक चक्र में निरंतर अनियमितता बनी रहती है या माहवारी के दौरान अधिक खून आता है तो उनको भी मटर का सेवन करना चाहियें. इससे उनका मासिक चक्र नियंत्रित रहता है.

·     खून और मोटापा बढायें ( Increase Fat and Blood ) : मटर उन दुबले पतले लोगों के लिए वरदान की तरह है जो मोटा होना चाहते है. ये शरीर में खून की मात्रा और मज्जा को बढाने का कार्य करती है. किन्तु इसका इस्तेमाल ऊपर दिए नुकसानों को ध्यान में रखते हुए ही करें और मोटे लोग तो इससे दूर ही रहें.
Know the Wonderful Health Benefits of Green Peas
Know the Wonderful Health Benefits of Green Peas
·     कफ़ और पित्त ( Cough and Gall ) : वात और कफ़ और पित्त, ये तीन ऐसे रोग है जो न जाने कितने रोगों को जन्म दे सकते है. किन्तु इनमे से दो कफ और पित्त को शांत करने के लिए आप मटर का इस्तेमाल कर सकते हो. आप चाहे तो कच्ची मटर भी खा सकते हो इससे पेट में कब्ज नहीं बनती और इसका स्वाद भी मीठा होता है.

·     उँगलियों की सुजन हटायें ( Remove Swelling form Fingers  ) : सर्दियों के मौसम में उँगलियाँ ठण्ड बर्दाश्त नहीं कर पाती और उनमे सुजन बन जाती है. इस अवस्था में आप हरी मटर उबालें और अब उस पानी में करीब 1 चम्मच की मात्रा में तिल का तेल मिलाएं. अब इस मिश्रण को सूजी हुई उँगलियों और उसके आसपास लगायें. आप चाहें पैरों को इस पानी में कुछ देर डालकर भी राहत पा सकते है. इससे उँगलियों की सुजन तुरंत दूर हो जाती है और दर्द कम होता है.             
मटर बनती है नामर्द
मटर बनती है नामर्द
·     खूबसूरती निखारे ( Enhance Beauty ) : जी हाँ, आपको सुनकर थोडा अजीब अवश्य लगा होगा किन्तु आप मटर का प्रयोग खूबसूरती पाने के लिए भी कर सकते हो. इसके लिए बस आपको कुछ मटर को उबालना है और उन्हें पिसना है. अब आप इसमें थोड़ी हल्दी मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को अपने शरीर पर उबटन करें. ये मिश्रण आपके शरीर के लिए बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है और इसका इस्तेमाल करने से आपकी खूबसूरती में निश्चित रूप से निखार आता है.

·     जलन ( Irritation ) : अधिक खा लेने से या अधिक देर तक चलने की वजह से कई बार पैरों के तलवों और पेट में जलन आरम्भ हो जाती है. इस अवस्था में भी आपको मटर से एक पेस्ट तैयार करना है और उसे जलन वाली जगह पर इस्तेमाल करना है.

मटर के अन्य फायदे व नुकसानों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Davaa ka Kaam Karti hai Matar
Davaa ka Kaam Karti hai Matar

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT