इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Nirogi Rahne ke Liye Khayen Pattagobhi | निरोगी रहने के लिए खाएं पत्तागोभी | Eat Cabbage to Be Healthy

पत्तागोभी के स्वास्थ्य लाभ ( Health Benefits of Cabbage )
पत्तागोभी जिसे हम सुपर फ़ूड और बंद गोभी के नाम से भी जानते है, ये एक ऐसी सब्जी है जिसे अगर अपने आहार में शामिल कर लिया जाएँ तो व्यक्ति का स्वास्थ्य खुद ब खूब बेहतर होता चला जाता है. खासतौर से ये पेट के लिए बहुत फायदेमंद रहती है और इसे साफ़ रखती है. अगर कच्ची पत्तागोभी का जूस निकालकर पीया जाएँ तो उसमें पाया जाने वाला तत्व Aisosainets आपके शरीर के एस्ट्रोजन मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया की गति को बढाता है. जिससे आपको कई तरह के कैंसर जैसे प्रोस्टेट कैंसर, कोलोन कैंसर, स्तन कैंसर और फेफड़ों के कैंसर से सुरक्षा मिलती है. CLICK HERE TO KNOW सर्दियों में स्वास्थ्यवर्धक फूलगोभी ... 
Nirogi Rahne ke Liye Khayen Pattagobhi
Nirogi Rahne ke Liye Khayen Pattagobhi
पत्तागोभी की उपयोगिता ( Utility of Cabbage ) :
·     प्लेटलेट्स की संख्या बढायें ( Increase the Number of Platelets ) : डेंगू जैसे रोग में पीड़ित व्यक्ति के प्लेटलेट्स निरंतर घटते चले जाते है. ये प्लेटलेट्स ही रोगी को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते है अगर इनकी संख्या बहुत कम हो जाती है तो रोगी के जीवन को ख़तरा उत्पन्न हो जाता है. इसीलिए ऐसे रोगियों को तुरंत नया खून चढ़ाया जाता है. किन्तु पत्तागोभी भी चमत्कारिक तरीके से प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाती है. इसके लिए आप 1 फुल पत्तागोभी का लें और उसे पानी में डालकर उबाल लें और वो पानी रोगी को पिलायें. इस उपाय को आपको 10 दिनों तक शुभ व शाम अपनाना है. इसके चमत्कारिक परिणाम आपके सामने होंगे.

·     प्रतिरक्षण प्रणाली ( Good for Immune System ) : पत्तागोभी में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पायी जाती है इसीलिए इसके इस्तेमाल से शरीर की प्रतिरक्षण प्रणाली को भी मजबूती मिलती है. इस प्रणाली के मजबूत और सशक्त होने पर शरीर रोगों से दूर रहता है. CLICK HERE TO KNOW स्वादिष्ट गोभी की सब्जी ... 
निरोगी रहने के लिए खाएं पत्तागोभी
निरोगी रहने के लिए खाएं पत्तागोभी
·     खून की कमी को करे पूरा ( Build Blood Cells ) : अक्सर चिंता या कोई रोग शरीर में खून की मात्रा को कम कर देता है इस अवस्था में पत्ता गोभी में पाया जाने वाला फोलिक एसिड बहुत काम आता है और ये खून की कमी को पूरा करके नयी रक्त कोशिकाओं को बनाता है.

·     अल्माइजर भगायें ( Remove Almaijar ) : अल्माइजर एक भयंकर रोग है जिससे मुक्ति पाने के लिए पत्तागोभी में पाया जाने वाला विटामिन के बहुत लाभदायी होता है. वे लोग जो इस रोग से ग्रसित नहीं भी है उनके लिए भी पत्तागोभी फायदेमंद ही है क्योकि ये इस रोग से आपकी रक्षा करती है.

·     मोटापा घटायें ( Removes Bulkiness ) : पत्तागोभी की एक ख़ासबात ये है कि एक कप पत्तागोभी या बंदगोभी में मात्रा 30 से 35 कैलोरी होती है. ये आपके वजन को बढ़ने नहीं देती. साथ ही इसमें इतनी एनर्जी होती है कि अगर आप रोजाना 1 कप पत्तागोभी का जूस पीते है तो आप सारा दिन बिना थके कार्य कर सकते है. इस तरह ये मोटापे को भी घटाता है और आपको उर्जावान भी बनायें रखता है.
Eat Cabbage to Be Healthy
Eat Cabbage to Be Healthy
·     मांसपेशियों की रक्षा ( Protects Muscles ) : बंदगोभी अनेक तरह के गुणों से भरपूर होती है, इसके तत्वों में एक तत्व है लैक्टिक एसिड. ये तत्व मांसपेशियों को मजबूत तो रखता ही है साथ ही अगर इनमें किसी तरह की दिक्कत भी आती है तो उन्हें तुरंत डैमेज होने से भी बचाता है.

·     अल्सर ( Treat Ulcer ) : अल्सर उन रोगों में से एक है जो पीड़ित की स्थिति को दयनीय बना देता है. अगर इस रोग का तुरंत इलाज नहीं किया जाता तो इससे रोगी की मृत्यु तक होने का ख़तरा बना रहता है. किन्तु पत्तागोभी में पाया जाने वाला ग्लूटामाइन ( Glutamine ) तत्व आपको पेप्टिक अल्सर से शीघ्र ही निजात दिलाने में सक्षम होता है. इस तत्व को एंटी अल्सर भी माना जाता है.

·     मोतियाबिंद ( Cure Cataracts ) : ग्लूटामाइन ( Glutamine ) सिर्फ अल्सर में ही राहत नहीं दिलाता बल्कि ये मोतियाबिंद जैसे रोगों से भी मुक्ति दिलाता है. पत्तागोभी के लगातार सेवन से व्यक्ति के शरीर में बीटा कैरोटीन बढ़ने लगता है जो आँखों की रौशनी और स्वास्थ्य के लिए काफी आवश्यक पौषक तत्व माना जाता है.
पत्ता गोभी के स्वास्थ्य लाभ
पत्ता गोभी के स्वास्थ्य लाभ
·     कैंसर ( Cures Cancer ) : हमने आपको ऊपर भी बताया कि ये अनेक तरह के कैंसर के इलाज के लिए उपयुक्त माना होता है इसके पीछे इसमें पायें जाने वाले अनेक तत्व होते है जो इस प्रकार है  In dole – 3, Carbinol ( 13 C ), Slforen, Lupel, Dindolimethen ( DIM ). ये सभी ऐसे तत्व होते है जो व्यक्ति को कैंसर से बचाएं रखते है.

·     त्वचा की देखभाल ( Cares Skin ) : इतने सारे पौषक तत्वों से भरी बंदगोभी में कुछ ऐसे भी तत्व होते है जो त्वचा की देखभाल रखते है. खासतौर से ये Anti – Oxidants की खान माना जाता है. ये एंटी ओक्सिडेंट त्वचा की सम्पूर्ण देखभाल करते है और उन्हें नर्म, आकर्षक और स्वस्थ बनायें रखते है.  

निरोगी और स्वस्थ रहने के लिए बंदगोभी के ऐसे ही अन्य लाभदायक गुणों व प्रयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Sehatmand Banati Hai Pattagobhi
Sehatmand Banati Hai Pattagobhi

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT