इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Mobile ka Keeda Matlab Phone Bawasir | मोबाइल का कीड़ा मतलब फ़ोनी बवासीर | Habit of Mobile means Mobile Piles

फ़ोनी बवासीर ( Phone Piles )
ये तो भी आप जानते ही है कि पीछे कुछ समय से निरंतर तरह तरह की नयी बीमारियाँ पैदा हो रही है. उन्ही में से एक है फोनी बवासीर. इसके शिकार वैसे तो बच्चे, बूढ़े कोई भी हो सकता है किन्तु अधिकतर ये अपना शिकार युवाओं को बना रही है. एक मजेदार बात तो ये है कि सबको पता है कि वे इस बिमारी का शिकार होते जा रहे है किन्तु फिर भी कोई इससे निजात पाने की दवाई नहीं बना रहा है और इसलिए ये बिमारी निरंतर बढती ही चली जा रही है. CLICK HERE TO KNOW मोबाइल नंबर से किस्मत जगाना ...
Mobile ka Keeda Matlab Phone Bawasir
Mobile ka Keeda Matlab Phone Bawasir
हर तकनीक और नये उपकरणों को बनने के पीछे का मुख्य मकसद जीवन को सरल करना होता है, साथ ही उन्हें ऐसे बनाया जाता है कि वो हमारी पूरी वाली कमियों को पूरा कर सके. किन्तु बड़े बूढों ने ये भी कहा है कि हर चीज के अच्छे और बुरे दोनों ही परिणाम होते है, अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप उसके अच्छे हिस्से को इस्तेमाल करते हो या बुरे को. 

मोबाइल भी ऐसी ही चीज है जिसका इजाद शुरुआत में लोगों को जोड़ने के लिए हुआ था फिर धीरे धीरे इसने इन्टरनेट की मदद से पूरी दुनिया को ही अपने में समा लिया. आज आप हर व्यक्ति के पास फ़ोन देख सकते हो. बड़े बूढ़े तो उसका इस्तेमाल अधिकतर फ़ोन सुनने और काटने के लिए करते है, बच्चे कुछ देर गेम खेल लेते है, किन्तु युवा पीढ़ी का क्या? वो तो सारा दिन उसके साथ चिपके रहते है. हाँ वे इन्टरनेट से जानकारियाँ ले सकते है किन्तु ऐसे कितने युवा है जो इन्टरनेट का इस्तेमाल पढाई के लिए करते है, शायद मात्र 10 %, बाकी के 90 % युवा फेसबुक, यू ट्यूब, ट्विटर, व्हाट्स एप्प इत्यादि जैसी चीजों में ही अपना इन्टरनेट और समय बर्बाद करते है. उन्हें खुद को ही नहीं पता कि उसका जीवन किस जगह जा रहा होता है और यही युवा वर्ग के पतन का कारण होता है. CLICK HERE TO KNOW मोबाइल से यू ट्यूब पर विडियो कैसे अपलोड करते है ...
मोबाइल का कीड़ा मतलब फ़ोनी बवासीर
मोबाइल का कीड़ा मतलब फ़ोनी बवासीर
अच्छा जब किसी युवा के इस मुद्दे पर विचार लिए जाते है तो वे कहते है कि सोशल नेटवर्किंग साईट पर जुड़ने से वे दुनिया से जुड़ जाते है और पूरी दुनिया की खबर उनके पास होती है. ये सही भी है किन्तु इन सोशल नेटवर्किंग साईट का इस्तेमाल युवा जानकारी लेने और बांटने की जगह बातों में या व्यर्थ की चीजे देखने में कर रहे है. इसका छोटा सा उदहारण आप उन लड़कों से ही ले लों जो अपनी आई डी पर लड़कियों की फोटो लगाते है और फिर आपको लाइक और कमेंट करने के लिए कहते है, कुछ तो लड़की की फोटो लगाकर ये भी लिख देते है कि कमेंट करोगे तो वो अपना नंबर देगी. बस इतना सा देखते ही सारे युवा पागलों की तरह उसको लाइक करना शुरू कर देते है. कहने का अर्थ है कि फेसबुक जैसी साईट पर लोग सिर्फ मस्ती के लिए ही जुड़ते है जबकि उसका बहुत अच्छे तरह और अच्छे कार्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

आपको इस तरह के ख़्वाबों से बाहर आने की जरूरत है, क्योकि ये आपको मानसिक रोगी बनाते है. इन 90 प्रतिशत युवाओं में से 75 प्रतिशत तो ऐसे भी होंगे जो लड़की की आई डी पर कोई मोहक फोटो देखकर कामोत्तेजित हो जाते है. ऐसे लोगों को हस्त मैथुन से ही फुर्सत नहीं मिलती और वे धीरे धीरे अपने शरीर रुपी रत्न का नाश कर लेते है. इसका परिणाम उनको नामर्दी के रूप में उठाना पड़ता है. फिर ये दवाएं ढूंढते फिरते है. अपनी ताकत जिससे उन्हें शक्ति मिलती है और जिससे वे बलवान बनते है उन्हें तो वे बाथरूम में निकाल देते है. 
Habit of Mobile means Mobile Piles
Habit of Mobile means Mobile Piles
तो आप इस दलदल से बाहर निकले और जो आपने अपने दिमाग में ठूंस ठूंस कर अश्लीलता को भर रखा है उसे बाहर निकालें. कामोत्तेजित होना भी एक तरह का नशा ही होता है और जब कोई देश किसी दुसरे देश का नाश करना चाहता है तो उसको इस तरह के नशे की आदत लगा दी जाती है, जिससे वहाँ के सारे युवा नपुंसक हो जाते है. साथ ही ऐसे कुछ दलाल भी करते है जिन्हें ऐसे लड़के लड़कों की तलाश रहती है जो कामभावना के पुरे शिकार हो जाते है और उसे शांत करने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है. 

इसीलिए कहा जाता है कि फेसबुक पर किसी की भी फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करने से पहले आपको 100 बार उसको जांच लेना चाहियें क्योकि अगर आप किसी गलत व्यक्ति के साथ जुड़ गए तो आप किसी मित्र को अपने जीवन में नही बुला रहे होते बल्कि खुद यमराज को अपने जीवन में आमंत्रित कर रहे होते है. वे युवा जो बाथरूम में अधिक समय बिताना पसंद करते है वे एक बार ये जरुर सोचें कि क्या उनका जीवन सिर्फ यही तक सिमित है क्या उनके दिमाग को अश्लीलता के अलावा कुछ और नहीं सूझता. 
युवावर्ग की बदलती सोच
युवावर्ग की बदलती सोच
ईश्वर ने आपको इतना सुन्दर शरीर दिया है, सोचने के लिए बुद्धि दी है फिर भी जरा से आनंद के लिए आप कैसे इसको तबाह कर सकते है. जिस तरह हर कार्य को करने के लिए संतुलन आवश्यक है ठीक उसी प्रकार इस जीवन के लिए भी संतुलन आवश्यक है, इसको एक कला की तरह ही जिया जाता है और अगर आप अब भी नहीं समझ पायें तो फिर आपका कोई कुछ कर भी नहीं सकता. अगर आप ज्ञान के लिए इन चीजों को कभी देखते भी है तो इसे ज्ञान तक ही रखे, अज्ञानता में पड़कर खुद को इस रास्ते पर ना ले जाएँ. 

एक और बात युवाओं में गर्लफ्रेंड बनाने का बड़ा प्रचलन सा चला हुआ है, जब तक लड़के की कोई गर्लफ्रेंड ना हो तो उसे अपना जीवन अधूरा लगता है. ठीक इसी तरह लड़कियों को भी तो अपने फैशन के सामान की जरूरत होती है, घर वाले तो इतनी छुट देते नहीं. तो वे ऐसे ही मूर्खों को खोजती है, जो उनपर अपना पैसा और धन दोनों व्यर्थ करता रहे. कुछ लडकियाँ तो अपना बहुत ध्यान रखती है और अपने हर कार्य की पूर्ति के लिए अलग अलग बॉयफ्रेंड रखती है. आप इन सब चीजों से दूर रहे शादी के बाद आपकी पत्नी ही आपके लिए सब करती है, उसके लिए जियें, उसके लिए जोड़ें और उसके प्रति अपने विश्वास को बनायें रखें उन्हें धोखा देने की कोशिश ना करें. इस तरह अपना धन, समय और मानसिकता को खराब करके आप सिर्फ अपना ही नुकसान कर रहे है, जितना शीघ्र इस बात को समझोगे, उतना जल्दी जीवन सुखी प्रतीत होने लगेगा. 

युवा वर्ग की बदली सोच और उस सोच में निरंतर बढती काम भावना के बारे में किसी तरह के सवाल या सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Yuva Pidhi ke Dimaag mein Bhari Ashlilta
Yuva Pidhi ke Dimaag mein Bhari Ashlilta

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT