इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sara Din Baithe Rahne se Hoti Hai Umar Kam | सारा दिन बैठे रहने से होती है उम्र कम | Sitting on Chair Whole Day results in Loss of Age


क्या आप सारा दिन बैठे रहते है ( If you Sit on Chair whole Day )
हममे से ऐसे बहुत से लोग है जो ये चाहते है कि उन्हें ऐसी जॉब मिले जिसमें उन्हें सिर्फ कुर्सी पर बैठे रहना पड़े, ना कहीं जाना पड़े और ना ही कुछ और करना पड़े बस सामने एक लैपटॉप और और अच्छी सी कुर्सी. क्योकि आजकल सब कुछ तकनीक और कंप्यूटर की मदद से ही हो जाता है तो अधिकतर का ये सपना पूरा भी हो जाता है. रही बात महिलाओं की तो वे भी आराम और नाटकों की भूखी होती है और जल्दी से जल्दी अपना सारा काम खत्म करके टीवी के सामने बैठ जाती है और शाम तक नहीं उठती. CLICK HERE TO KNOW शाम को जल्दी सोने के फायदे ... 
Sara Din Baithe Rahne se Hoti Hai Umar Kam
Sara Din Baithe Rahne se Hoti Hai Umar Kam
अब हमे ये तो पता है कि इस तरह सारा दिन बैठे रहने से आलस आता है, मोटापा बढ़ता है और कुछ रोग भी लग जाते है किन्तु क्या आप ये जानते है कि सारा दिन इस तरह बैठे रहने से आपकी उम्र भी कम होती है. नहीं ना, किन्तु ये सत्य है. हाल ही में एक शोध हुई है जिसमें ये आंकड़े सामने आयें है कि सारा दिन कुर्सी पर चिपक कर काम करने वाले लोगों की उम्र सामान्य लोगों की उम्र की तुलना में 27 फीसदी कम होती है. वहीं अधिक टीवी देखने वालों की उम्र बाकियों से 19 फीसदी कम होती है. इसकी वजह भी है तो विभिन्न रोग ही. 

शोध में ये भी पता चला है कि अगर आप दिन में सिर्फ 3 से  4 घंटे ही कुर्सी पर बिताते है तो आपकी उम्र 2 से 3 वर्ष बढ़ जाती है किन्तु ऑफिस टाइम तो 8 से 12 घंटे का होता है और इस वजह से आपको इतने ही समय तक कुर्सी को झेलना होता है. तो इतना समय बैठे रहने से आपकी आयु निरंतर कम होती जाती है. ऐसी परिस्थिति में सिर्फ हमारा खाना ही हमें बचाने वाला होता है किन्तु हमारा खान पान भी दिन प्रतिदिन बदलता जा रहा है, जिसमें पौषक तत्व तो ढूंढने से भी नहीं मिलते. CLICK HERE TO KNOW सफल लोगों की अनमोल बातें ...
सारा दिन बैठे रहने से होती है उम्र कम
सारा दिन बैठे रहने से होती है उम्र कम
टीवी के बारे में तो आपने सूना ही होगा कि अधिक टीवी आँखों पर प्रभाव डालता है, किन्तु आजकल के टीवी तो इस तरह से बनायें जाते है कि उनमे से अधिक अल्ट्रा वायलेट रेस बाहर निकलती है, जो ना सिर्फ आँखों को कमजोर करते है बल्कि आँखों के रोगों को भी बुलावा देते है. कुछ बच्चों को तो छोटी सी उम्र में माइग्रेन का दर्द सताने लगता है. इसलिए जरूरी है कि टीवी देखने का समय कम से कम हो और  अगर आप टीवी देख भी रहे है तो एक निश्चित दुरी बनायें रखें. 
क्या आप पुरे दिन कुर्सी पर बैठे रहते है
क्या आप पुरे दिन कुर्सी पर बैठे रहते है
अच्छा अब बात आती है कि कुर्सी पर बैठे रहने से ऐसे कौन से रोग होते है जो उम्र को घटते है? इसका जवाब भी आपके सामने ही है. आप अपने आसपास के ऐसे लोगों को देखें जो अच्छी पोस्ट पर काम करते है या जिन्हें कुर्सी पर बैठने की नौकरी मिलती है. अब उनकी सेहत पर ध्यान दें, आप पायेंगे कि उनका रक्त चाप अनियंत्रित है, उनको वायु विकार भी है, वे कहीं आना जाना पसंद नहीं करते तो उनके जोड़ों में समस्या रहती है, उनके सांस बहुत जल्दी चढ़ जाते है अर्थात उनमें स्टैमिना नहीं है और अगर ऐसा कोई व्यक्ति मृत्यु को प्राप्त हो जाता है तो आपको उसके मरने की सिर्फ एक वजह ही मिलेगी कि वो हार्ट अटैक से मरा है. तो अब आप खुद देख लें कि कुर्सी आपके लिए क्या कर सकती है. 

स्वस्थ रहने और हृदय रोगों के उपचार के अन्य देशी आयुर्वेदिक घरेलू उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Sitting on Chair Whole Day results in Loss of Age
Sitting on Chair Whole Day results in Loss of Age

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT