इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sardiyon mein Swasthyavardhak Fulgobhi | सर्दियों में स्वास्थ्यवर्धक फूलगोभी | Health Benefits of Cauliflower in Winter


फूलगोभी के स्वास्थ्य लाभ ( How Cauliflower is Beneficial for Health )
लगभग हर देश में सर्दियों के समय में सबसे अधिक खायी जाने वाली सब्जी फूलगोभी ही है, इसका कारण इसके अंदर पायें जाने वाले तत्व है. ये खाने में तो ठंडी होती है किन्तु शरीर को अंदर से गर्मी प्रदान करते है. कुछ लोग तो इसे कच्चा भी खाना पसंद करते है. इसमें मुख्य रूप से पोटैशियम, गंधक, प्रोटीन, फ़ास्फ़रोस, आयरन, नियासिन, क्लोरिन और विटामिन सी इत्यादि जैसे तत्व निहित होते है जो इसको सर्दियों के लिए सर्वोत्तम सब्जी बनाते है. इसके अलावा भी इसके अन्य उपयोग है जिसके बारे में हम आज चर्चा करेंगे. CLICK HERE TO KNOW सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए भोजन ...
Sardiyon mein Swasthyavardhak Fulgobhi
Sardiyon mein Swasthyavardhak Fulgobhi
·     तिल साफ़ करना ( Removes Moles ) : वैसे तो तिल सबको पसंद होते है किन्तु कई बार ये चेहरे पर ऐसी जगह हो जाते है जो आपकी सुंदरता को प्रभावित करते है, जिसकी वजह से आप चाहते है कि इन्हें जल्द ही साफ़ कर दिया जाएँ. इस कार्य में फूलगोभी आपकी पूरी सहायता करती है और इसे इस्तेमाल करने के लिए आप इसका रस निकाल लें और उस जगह लगाएं जहाँ का तिल आप मिटाना चाहते है. कुछ दिनों के पश्चात तिल साफ़ होने लगेगा और उसके स्थान पर नयी त्वचा आ जायेगी. 

·     शरीर की गन्दगी ( Keeps Body Clean ) : जैसाकि हमने ऊपर बताया कि इसमें गंधक और क्लोरीन नाम के तत्व भी पाए जाते है, ये तत्व शरीर की एक गंदी बदबू को साफ़ करने में सहायक होते है और आपको स्वच्छ महसूस कराते है. इसके अलावे ये दोनों तत्व त्वचा रोग जैसे खुजली कुष्ट रोग इत्यादि को भी दूर करते है, इससे खून साफ़ होता है और व्यक्ति रोगमुक्त रहता है. CLICK HERE TO KNOW स्वादिष्ट गोभी की सब्जी ...
सर्दियों में स्वास्थ्यवर्धक फूलगोभी
सर्दियों में स्वास्थ्यवर्धक फूलगोभी
·     चर्बी घटायें ( Removes Fat ) : इसके अलावा गोभी में टारट्रोनिक नाम का एक एसिड भी होता है, जिससे शरीर की चर्बी कम होते है, खून से शर्करा का नाश होता है, इस तरह गोभी शरीर को एक सही आकार प्रदान करने में सहायक होती है, इससे रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है जो वृद्धावस्था में भी आपको स्वस्थ रखती है. 

·     कब्ज और क्षय रोग ( Cure Tuberculosis and Constipation  ) : अगर रोजाना रात को गोभी का रस पीया जाएँ तो उससे कब्ज में राहत मिलती है और गोभी में पाया जाने वाला क्षारीय तत्व क्षय रोग अर्थात टीबी से भी राहत प्रदान करता है. इसलिए भी गोभी सर्दियों में एक ख़ास सब्जी बन जाती है. 

·     अल्सर ( Beneficial for Ulcer Patients ) : पेट में अल्सर एक भयंकर बिमारी मानी जाती है इसके इलाज के लिए आप सबसे पहले सामान्य और सादा भोजन करें और उसके बाद 1 ग्लास गोभी का रस पी जाएँ. आपके लिए सबसे उत्तम रहेगा कि आप दिन में 5 से 6 बार थोडा थोडा खाना खाएं और इतनी ही बार जूस पियें. जितना अधिक आप गोभी का रस पीते है उतना ही अधिक आपको लाभ मिलता है. 
Health Benefits of Cauliflower in Winter
Health Benefits of Cauliflower in Winter
·     आँतों की सफाई ( Keeps Intestines Clean ) : गोभी में पाए जाने वाले पौषक तत्वों में से एक गंधक आँतों की भी सफाई करती है और मल मार्ग को खोलती है, इससे आपको कब्ज, वायु और गैस विकार नहीं होते, साथ ही मल भी खुल कर आता है. आँतों के सफाई के लिए आपको गोभी को कच्चा ही खाना चाहियें. 

·     चोट व जले पर इस्तेमाल ( Can be Useful on Wounds and Burning Parts of Body ) : जब भी कभी आपको चोट लग जाएँ या कहीं से जल जाएँ तो तुरंत गोभी के पत्तों को पानी में थोडा गर्म करें और उस पानी में सूती कपड़ा डालकर जले को साफ़ करें, अब आप घाव को सूखे कपडे से साफ़ करें और गर्म किये गए पत्तों को घाव पर बंद दें. इस तरह तुरंत जलन और चोट में आराम मिलता है. 

·     जोड़ों और हड्डियों का दर्द ( Remove Joint Pain and Gives Strength to Bones ) : इसका रस हड्डियों को मजबूत करता है जिससे जोड़ों का दर्द उत्पन्न नहीं होता और ना ही अपच की समस्या सामने आती है. इसके नियमित इस्तेमाल से नेत्रों की रौशनी बढती है और पीलिया जैसे रोग में भी तुरंत आराम मिलता है. 
फूलगोभी एक और फायदे अनेक
फूलगोभी एक और फायदे अनेक
·     कैंसर ( Treat Cancer ) : कैंसर आज के रोगों में सबसे अधिक खतरनाक रोग माना जाता है किन्तु अगर आपको कैंसर का पता इसके शुरुआती स्तर पर ही चल जाएँ तो इसे खत्म करने के लिए गोभी बहुत फायदेमंद सिद्ध हो सकती है. इसके लिए आपको रोजाना खाली पेट 1/3 कप गोभी का रस पीना है. 

·     मसूड़ों को ताकत ( Makes Jaw Strong ) : वहीँ रोजाना फुल गोभी के पत्तों को चबा चबाकर खाने से मसूड़ों को ताकत मिलती है और अगर आपके मसूड़ों से खून निकलता है तो आपको गोभी के रस से कुल्ला करना चाहियें. इससे खून निकलना भी बंद होता है और मसूड़ों की सुजन भी दूर होती है. 

·     शारीरिक शक्ति ( Increase Physical Power ) : क्योकि फुल गोभी में लौह तत्व और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते है इसीलिए रोजाना इसका 1 ग्लास जूस पीने से शारीरिक शक्ति में इजाफा होता है और व्यक्ति की मानसिक को दृढ़ता मिलती है. ये उसके आत्मविश्वास को बढाता है और उसकी सफलता में सहायक बनता है.
इन सब रोगों के अलावा भी फुल गोभी को अन्य जगह इस्तेमाल किया जा सकता है जैसेकि ये स्नायु तंत्र को मजबूत करता है, नाख़ून व बालों के रोग दूर करता है, रक्त वाहिनियों को स्वस्थ रखता है, खून की उल्टियाँ बंद करता है, बादी व खुनी बावासीर में राहत दिलाता है, पेशाब की जलन दूर करता है और दस्त भगाता है इत्यादि. 

फुल गोभी के ऐसे ही अन्य लाभदायक स्वास्थ्यवर्धक उपाय प्रयोगों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Foolgobhi ke Labh
Foolgobhi ke Labh

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT