इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Vishakt Fal or Sabjiyan | विषाक्त फल और सब्जियाँ | Toxic Fruit and Vegetable


विष से भरी फल और सब्जियाँ ( Fruits and Vegetables full of Toxic )
विषाक्त फल और सब्जियों से तात्पर्य उन सब्जियों से है जिन्हें लोग कम समय में अधिक मुनाफ़ा पाने के लिए उगाते है. ऐसे फलों और सब्जियों के शीघ्र विकास के लिए उनमे जहरीले इंजेक्शन लगा दिए जाते है जिससे उनमे भी वो केमिकल और जहर भर जाता है और जब हम ऐसे फलों या सब्जियों का सेवन करते है तो वो हमारे शरीर में जाकर हमे भी विषाक्त कर देते है. इस तरह शरीर में रोग उत्पन्न होते है. इस तरह देखा जाएँ तो आज एक मनुष्य ही दुसरे मनुष्य का शत्रु बन चुका है, वो इस तरह मौत बेच रहे है पर उन्हें पैसे के सिवा कुछ और दिखाई ही नहीं देता. CLICK HERE TO KNOW भारतीय भोजन में संस्कार का महत्व ...
Vishakt Fal or Sabjiyan
Vishakt Fal or Sabjiyan
कोई भी व्यक्ति फलों को यही समझ कर खाता है कि उनसे उनके शरीर को जरूरी पौषक तत्व मिलेंगे किन्तु निरंतर बढती कालाबाजारी के कारण आपको ऐसे फल दिए जाते जो स्लो पोइजनिंग होते है. इसके अलावा भी हम जो अनाज खाते है, दूध पीते है, दवा लेते है या सब्जियां खाते है सबमें मिलावट की जाती है, जो सीधे रूप से स्वास्थ्य को प्रभावित करते है. किन्तु सब चुप है. क्या आप जानते है कि सब्जियों को हरा करने के लिए उनमे जिस पदार्थ को मिलाया जाता है उससे व्यक्ति की किडनी, आंत और लीवर खराब हो जाते है, महिलाओं को बांझपन का सामना करना पड़ता है तो पुरुष नामर्द नपुंसक हो जाते है. यही कारण है कि आज के समय में रोजाना एक नयी बिमारी जन्म लेती जा रही है. CLICK HERE TO KNOW भोजन के समय किन बातों को स्मरण रखें ...
विषाक्त फल और सब्जियाँ
विषाक्त फल और सब्जियाँ
अगर खाद्य और अपमिश्रण विभाग की बात मानी जाए तो आज के समय में खाद्य पदार्थों में करीब 40 % से भी अधिक मिलावट की जाती है. जिनमें सब्जियों के उत्पादन को बढाने के लिए रासायनिक उर्वरक का प्रयोग किया जाता है. कुछ लोग तो अपनी सब्जियों के आकार को बढाने के लिए खतरनाक इंजेक्शन जैसे ऑक्सीटोसिन ( Oxytocin ) को लगाने में भी पीछे नहीं हटते

·     सब्जियों को हरा रखने के लिए ( To Keep Vegetables Green ) : ऑक्सीटोसिन वो इंजेक्शन है जिसे उस भैंस को लगाया जाता है जो दूध नहीं देती, इस इंजेक्शन के लगाते ही वो दूध देना आरम्भ कर देती है. ये इंजेक्शन इतना अधिक गर्म होता है कि अगर इसकी थोड़ी सी मात्रा भी सीधे रूप में गर्भवती स्त्री के पेट में चली जाएँ तो उसको तुरंत दर्द आरम्भ हो जाते है और उन्हें समय से पहले ही प्रसव कराना पड़ता है. अब आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते है कि किस तरह मिलावट आज के समय में जिंदगियों से खेल रही है. इस इंजेक्शन से कैंसर होने का भी खतरा बना रहता है. 
Toxic Fruit and Vegetable
Toxic Fruit and Vegetable
ऐसे जहरीले पदार्थ लड़कियों में कम समय में ही जवानी के बीज बो देता है और लड़कों को भी स्वप्नदोष नामर्दी जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. ये बात आप भी महसूस करते होंगे कि पहले के लोगों की तुलना में आज के लोगों का स्वास्थ्य काफी पीछे है, इसका कारण ये सब्जियां और खानपान ही है. 

·     सब्जियों को ताजा रखने के लिए ( To Keep Vegetables Fresh ) : कुछ लोग सब्जियों को ताजा और हरा बनाएं रखने के लिए उनमे मेलेकाइट ग्रीन ( Malachite Green ) नाम का रासायन मिला देते है. ये सबसे पहले पाचन तंत्र, फिर लीवर, किडनी और आंतो को नुकसान पहुंचाता है. ये रासायन मुख्य रूप से घीया, पता और तरबूज इत्यादि में प्रयोग किया जाता है. 

·     रातों रात सब्जी तैयार ( To Prepare Vegetable in a Day ) : आपने ये बात अवश्य सुनी होगी कि कुछ किसान रातों रात सब्जियां तैयार कर देते है किन्तु ये तो प्रकृति के खिलाफ होता है लेकिन कुछ लोग अपने लालच से बाज नहीं आते. जब ऐसे किसानों से पूछा गया कि वे इंजेक्शन लगाकर रातोंरात 70 ग्राम की सब्जी को सुबह तक 700 ग्राम का क्यों करते है, तो उन्होंने बताया कि ये उनकी मज़बूरी है क्योकि जब भी वे फसल उगते है तो यमुना में पानी आ जाता है और उनकी सारी फसल बह जाती है. इसलिए पेट पालने के लिए उन्हें शीघ्रता से सब्जियों को बड़ा करना पड़ता है.
बढ़ते जहरीले खाद्य पदार्थ
बढ़ते जहरीले खाद्य पदार्थ
·     दूध निकालने में ( for Milk ) : ऑक्सीटोसिन नाम के इंजेक्शन को जब भैंस को लगाया जाता है तो वो असमय ही दूध देने पर विवश हो जाती है. जिसे पीने वाला व्यक्ति अनेक बीमारियों का शिकार हो जाता है. आपको बता दें कि सरकार ने इस इंजेक्शन की बिक्री पर पूर्ण रूप से रोक लगा रखी है किन्तु फिर भी ये धडल्ले से बेचा जा रहा है. कुछ लोग तो इस इंजेक्शन को मुर्गे / चूजों को भी लगा देते है ताकि वे अधिक अंडे दे सके और उनका आकार बढ़ जाए, वे इतने निर्दयी होते है कि उनके सामने उनका चूजा या मुर्गा तड़पता रहता है किन्तु उन्हें सिर्फ अपने मुनाफे की पड़ी रहती है. ऐसे लोग मानवता को शर्मशार कर रहे है. आप इनसे बचकर रहें. 

फलों सब्जियों के इस तरह विषाक्त होने के अन्य कारणों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
Falon Sabjiyon mein Milta Jahar
Falon Sabjiyon mein Milta Jahar

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT