इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Ek Bar Aajmayen Vajan Ghatayen | एक बार आजमायें वजन घटायें | Try Once to Lose Weight

वजन घटने के लिए एक बार जरुर आजमायें ( Try Once to Remove Obesity )
प्रतियोगिता के युग में व्यक्ति अपना सारा ध्यान एक दुसरे से आगे निकलने के चक्कर में लगाएं रखता है, ना तो उसे अपने स्वास्थ्य की सुध रहती है और ना ही वो परिवार को अपना समय दे पाता है. सारा दिन ऑफिस में बैठे बैठे काम करते है, घर आकर भी लैपटॉप में काम ही काम इस तरह उनके शरीर  में आलस और मोटापा बढ़ने लगता है. इस स्थिति में अगर लोग अपने शरीर को थोडा समय ना दे और सुबह उठाकर कुछ देर न टहले तो उसको अनेक रोग होने का खतरा भी बना रहता है. लेकिन आज हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे है जो आपके पतला होने की इच्छा को पूरा करने में आपके सहायक होते है. CLICK HERE TO KNOW अपामार्ग घटाएगा आपका फैट ...
Ek Bar Aajmayen Vajan Ghatayen
Ek Bar Aajmayen Vajan Ghatayen
लटजीरा एक ऐसी आयुर्वेदिक बूटी है जो आपको खेतों में या सड़क के किनारे उगी हुई मिलती है. जन साधारण व्यक्ति इन्हें उल्टे कांटे के नाम से भी जानते है इसीलिए जब कोई इसके पास आता है तो इसके बीज उस व्यक्तियों के कपड़ों पर चिपक जाते है. अगर इसके बीजों को मिटटी के बने बर्तन में भुनकर उनका चूर्ण बनाकर खाया जाएँ तो इससे भूख कम लगती है, इससे शरीर में जमी वसा धीरे धीरे कम होने लगती है और अतिरिक्त चर्बी अपने आप खत्म हो जाती है इस तरह ये मोटापे को दूर करने में सहायक होता है. इस उपाय से उत्तम परिणाम पाने के लिए इस उपाय को माह तक अवश्य अपनाएँ.

आप लटजीरे की पत्तियों का प्रयोग करके भी मोटापा घटा सकते हो. इसके लिए आपको लटजीरे की पत्तियों को सुखाकर उसका चूर्ण बनाकर इस्तेमाल करना है और उसका रोजाना सेवन करना है. ये पेट के सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है. जब आप इस प्रयोग को अपनाते है तो आपका पेट भरा भरा सा रहने लगता है, आपको कम भूख लगती है और यही आपके वजन को कम करता है. CLICK HERE TO KNOW चिरचिटा के रोगों में अनुभूत प्रयोग ....
एक बार आजमायें वजन घटायें
एक बार आजमायें वजन घटायें
प्रयोग विधि ( How to Use ) :
जब आप लटजीरा के पौधे को देखते है तो उसके अंकुर में आपको फल जैसी संरचना दिखेगी, आप उसको ले लें और सुखने के लिए धुप में रख दें. जब ये फल सुख जाएँ तो आप एक पतीले में 2 ग्लास पानी डालें और धीमी आंच पर पानी को उबालना आरम्भ करें, आप पानी में सूखे पत्ते को डालें और जब ये नर्म होने लगे तो उसमें अपने स्वाद के अनुरूप गुड मिलाएं. उबलते उबलते पानी आधा रह जाएगा तब आपको इसे उतार कर छानना है. अब आप इस तैयार काढ़े में थोडा पका हुआ दूध डालें और इन्हें अच्छी तरह मिलाकर पी जाएँ. मोटापे को कम करने के लिए ऐसा आपको 15 से 20 दिनों तक रोजाना 1 बार अवश्य करना है.

सावधानियाँ ( Precautions ) :
-   आपको 2 ग्राम फल ही उबालने है, अगर आपके पास अधिक फल है तो उन्हें अगले दिन इस्तेमाल में ला सकते है. 

-   अगर आप खुद को उपाय अपनाने में असमर्थ महसूस करते है तो किसी अच्छे वैध की सहायता लें. 

लटजीरा के अन्य प्रयोग ( Other Use of Rough ) :
-   जिन व्यक्तियों के दांतों और मसूड़ों में से खून निकलता है उन्हें लटजीरे के पौधे के तने की दातुन करनी है. किन्तु ध्यान रहे कि आप तने से सारे फल अर्थात कांटे हटा लें. इसके प्रयोग से कुछ दिनों में ही आपकी समस्या जड़ से खत्म हो जायेगी. 
Try Once to Lose Weight
Try Once to Lose Weight
-   अगर आपको दिन में बार बार भूख लगती है, आप खाते भी बहुत है किन्तु फिर भी भूख शांत नहीं होती तो आप चावल और इसके बीजों से तैयार की गयी खीर खाएं. इससे आपकी भूख को शान्ति मिलेगी और आप स्वस्थ रह पायेंगे. साथ ही ये आपके पाचन तंत्र पर भी उचित असर डालता है और आपके द्वारा खाए गये आहार से सारे पौषक तत्व लेने में मदद करता है. 

-   कुछ लोगों के चेहरे पर सेहुआ होने की बहुत शिकायत मिलती है, सेहुआ में लोगों की त्वचा पर सफ़ेद रंग के चकत्ते पड जाते है. इस रोग से निजात पाने के लिए रोगी को पंचाग के क्षार और हल्दी को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए. इसे आपको आपकी आशा के अनुरूप परिणाम मिलते है. 

स्वस्थ रहने और मोटापे को कम करने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
लटजीरा से घटायें वजन
लटजीरा से घटायें वजन

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT