इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kandhe ki Akdan Dur Karne ke Ghrelu Upchar | कंधे की अकडन दूर करने के घरेलू उपचार | Home Remedies to Remove Shoulder Pain

कंधे में दर्द ( Shoulder Pain )
इस भागदौड़ से भरी जिन्दगी में निरंतर काम करते रहने की वजह से शरीर और दिमाग का अधिक थक जाना लाजमी होता है और यही थकान बदन के टूटने जैसा आभास दिलाती है. जब बदन टूटता है तो सबसे पहले कंधे झुक जाते है और उनमे दर्द होना आरम्भ हो जाता है. ये एक ऐसा दर्द है जिसमें आप किसी चिकित्सक की सलाह भी नहीं लेते क्योकि आपको पता होता है कि ये थकान की वजह से हुआ है किन्तु तुरंत ऊर्जा पाने के लिए और कंधे के दर्द में राहत पाने के लिए कुछ ना कुछ तो करना ही पड़ता है तो आओ जानते है कि इस स्तिथि में आप कौन कौन से घरेलू उपाय अपना सकते हो. CLICK HERE TO KNOW गर्दन व कंधे के दर्द का देशी इलाज ...
Kandhe ki Akdan Dur Karne ke Ghrelu Upchar
Kandhe ki Akdan Dur Karne ke Ghrelu Upchar
·     बर्फ उपचार ( Ice Treatment ) : आजकल बर्फ से उपचार करना बहुत आराम हो गया है इसलिए जब भी किसी को शरीर के किसी हिस्से में दर्द, सुजन या जलन इत्यादि का आभास होता है तो वो तुरंत कुछ बर्फ के टुकड़ों को लेकर उनका एक पैक तैयार करता है और दर्द वाली जगह पर इस्तेमाल करता है. ये तुरंत राहत दिलाता है, तो आप भी कंधे के दर्द में बर्फ उपचार को अपना सकते हो.
·     मसाज ( Massage) : कई बार रक्त संचार के धीमा पड जाने के कारण या मांसपेशियों में खिंचाव के कारण भी कन्धों में दर्द हो जाता है, उस अवस्था में सबसे उत्तम होती है मसाज. क्योकि मसाज से ना सिर्फ शरीर का रक्त संचार संतुलित होता है बल्कि आपके शरीर में थकान भी दूर हो जाती है और अगर आप कोई ख़ास मसाज ले रहे है जो मानसिकता पर असर डालती है तो ये आपका तनाव कम करने में भी मददगार सिद्ध होती है.  CLICK HERE TO KNOW कमर दर्द के लिए रामबाण यौगिक आसन ...
Home Remedies to Remove Shoulder Pain
Home Remedies to Remove Shoulder Pain
·     रोजमेरी के फुल ( Rosemary Flowers ) : कंधे के दर्द को भगाने के लिए रोजमेरी के फूलों का बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है, इसका प्रयोग करने के लिए आपको इसका काढ़ा तैयार करना है और उसको दिन में 2 बार ग्रहण करना है. इस तरह आपको 1 2 दिनों में ही आराम मिलता है. ये उपाय उन लोगों के लिए काफी उत्तम होता है जिनकी कंधे की नशे खिंच गयी हो. 

·     तकिया ( Pillow ) : अक्सर गर्दन और कंधे में दर्द का कारण इस्तेमाल किया जाने वाला तकिया भी होता है. कुछ लोग सख्त तकिया और करवट लेकर सोते है, जिससे उनकी गर्दन मुड जाती है और उनकी गर्दन व कंधे की नसे खिंच जाती है. इसलिए सोते वक़्त आपको नर्म तकिये को ही प्रयोग में लाना चाहियें और तकिये की ऊँचाई को भी सामान्य रखना चाहियें. 

·     आहार ( Food ) : शरीर में निरंतर उर्जा को बनायें रखें के लिए और शरीर को स्वस्थ रखने में आहार मुख्य होता है. इसलिए आपको ऐसा आहार लेना चाहियें जिसमें प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा हो, इससे आपके शरीर में कमजोरी नहीं आएगी और ना ही आपके कन्धों में दर्द रहेगा. 
कंधे की अकडन दूर करने के घरेलू उपचार
कंधे की अकडन दूर करने के घरेलू उपचार
·     कंधे के दर्द के लिए तेल ( Make Oil for Shoulder Pain ) : इस तेल को बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री जैसे सरसों का 200 ग्राम तेल, 50 ग्राम लहसुन, 10 ग्राम लौंग और 25 ग्राम की मात्रा में अजवायन की आवश्यकता पड़ेगी. 

साडी सामग्री के आने के बाद आप सरसों के तेल को धीमी आंच पर पकाएं और उसमें बाकी सारी सामग्री भी डाल लें, जब आपको लगे की तेल में पड़ी सामग्रियाँ काली होने लगी है तो आप तेल को आंच पर से उतारें और ठंडा होने के लिए रख दें. जब तेल ठंडा हो जाएँ तो आप उसे छानकर सुरक्षित किसी शीशी में रखें और जब भी कंधे में दर्द हो तो आप तेल को हाथों पर लगाकर हल्के हाथ से मालिश करें, आपको निश्चित रूप से आराम मिलेगा. 

तो कंधे के दर्द और अकडन को दूर करने के अन्य घरेलू उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
गर्दन व कंधे के दर्द का देशी इलाज
गर्दन व कंधे के दर्द का देशी इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT