इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Sugar Kyo Hai Stevia Hai Na | शुगर क्यों है स्टीविया है ना | Stevia is Treasure of Health

मधुरगुणा के स्वास्थ्य लाभ ( Health Benefits of Stevia )
आज रोजाना तरह तरह की नयी बीमारियाँ बढती चली जा रही है जिनमें से मधुमेह, दिल का दौरा, मोटापा ऐसी है जिससे हर घर परेशान रहता है. लोग इनसे निजात पाने के लिए अनेक दवाओं का सेवन भी करते है किन्तु वे इन्हें ठीक करने के बजाएं दबा देती है, जिससे रोग वैसे का वैसा रहता है लेकिन एक ऐसा आयुर्वेदिक पौधा है जो इन रोगों को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखता है. इस पौधे को मधुरगुणा ( Stevia ) के नाम से जाना जाता है.

स्टीविया का ये पौधा अनेक जीवाणुरोधियों की खान है और इससे कई प्रकार की औषधियों का निर्माण भी किया जाता है. आपको ये जानकार हैरानी होगी कि इसका स्वाद मीठा होता है किन्तु इससे शुगर अर्थात मधुमेह का ख़तरा नहीं होता और इसीलिए अनेक जगह तो इसे चीनी की जगह इस्तेमाल भी किया जाने लगा है. इसका यही गुण दिल के दौरे की संभावना और मोटापे को भी कम करने में सहायक होता है. इसका उपयोग एक हर्बल चाय के रूप में अधिक किया जाता है किन्तु इसके कुछ अन्य उत्पाद भी है जिन्हें आप बाजार से खरीद सकते है. CLICK HERE TO KNOW मधुमेह या शुगर के कारण व उपाय ... 
Sugar Kyo Hai Stivia Hai Na
Sugar Kyo Hai Stevia Hai Na
आखिर स्टीविया है क्या ?  ( What is Stevia? )
स्टीविया एक ऐसा शाकीय पौधा है जिसको खेतों में आसानी से उगाया जा सकता है, इसकी पत्तियों को ही औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है. इसकी अनेक प्रजातियाँ है और इसको उगाने की शुरुआत दक्षिण अमेरिका में हुई थी, उसके बाद इसी जापान, चीन, ताइवान, कोरिया, मलेशिया इत्यादि जगहों पर उगाकर इस्तेमाल किया जाने लगा. भारत में इस पौधे का आगमन सन 2000 में हुआ और तब से इस पौधे के उत्पाद में निरंतर इजाफा हो रहा है. वैसे तो इसको पुरे साल उगाया जाता है किन्तु इसकी बेहतर फसल सर्दियों में ही प्राप्त होती है क्योकि गर्मियों में ये उतना विकसित नहीं हो पाते.

स्टीविया की खासियत ( Important Features of Stevia ) :
-   डायबिटीज भगाये ( Cures Diabetes ) : आपने सूना होगा कि डायबिटीज के लोगों के लिए मीठा जहर के समान होता है किन्तु इस पौधे ने इस कहावत को बदल दिया है किन्तु शर्त ये है कि डायबिटीज के रोगियों को मीठा खाने के बाद इस पौधे की पत्तियों को चबाना है. CLICK HERE TO KNOW इन वास्तुदोष के कारण होता है मधुमेह शुगर ...
शुगर क्यों है स्टीविया है ना
शुगर क्यों है स्टीविया है ना
-   गन्ने व शक्कर से भी मीठा ( Sweeter than Sugarcane and Sugar ) : ये गन्ने से भी 300 गुणा और शक्कर से 25 गुणा अधिक मीठा है किन्तु फिर भी इससे मधुमेह या मोटापा इत्यादि नहीं होती बल्कि ये तो इन्हें कम करता है क्योकि ये शुगर फ्री होता है.

-   घर में लगाएं ( Plant at Home ) : इस पौधे को कोई भी अपने घर में लगा सकता है और एक बार लगाया हुआ स्टीविया का पौधा 5 सालों तक आराम से प्रयोग में लाया जाता है. अगर इस पौधे की 2 3 पत्तियों को खाने से पहले खा लिया जाएँ तो ये स्वास्थ्य के लिए बेमिशाल कार्य करती है.

-   खनिज तत्व ( Minerals ) : इसमें 15 तरह के अलग अलग खनिज तत्व और विटामिन समाहित है जो शरीर के स्वस्थ रहने के लिए बहुत आवश्यक होते है.

-   0 कैलोरी ( 0 Calorie ) : स्टीविया एक 0 कैलोरी उत्पाद है जो मोटापे को बढ़ने नहीं देता.

-   दांतों के लिए लाभदायी ( Good for Teeth ) : अगर दाँतों में सडन, कैविटी या बैक्टीरिया है तो उसके लिए भी इसकी पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है.
Stevia is Treasure of Health
Stevia is Treasure of Health
-   रक्तचाप नियंत्रित रखे ( Controls Blood Pressure ) : ये पौधा रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी सहायक है.

-   त्वचा को जवान रखें ( Keeps Skin Young ) : ये नॉन फर्मन्टेबल है, साथ ही इसमें कुछ ऐसी तत्व भी है जो त्वचा को जवान रखते है और ये बालों का डैंड्रफ दूर करने का भी उत्तम उपचार माना जाता है.

-   ग्लूकोस ( Glucose ) : ऐसा बहुत बार देखा गया है कि शुगर के रोगियों के खून में ग्लूकोस की मात्रा बढ़ जाने के कारण उन्हें तकलीफ का सामना करना पड़ता है, किन्तु मीठे के स्थान पर अब स्टीविया का इस्तेमाल करने से खून से ग्लूकोस धीरे धीरे कम होने लगता है और रोगी खुद को स्वस्थ महसूस करता है.

स्टीविया के ऐसे ही अन्य स्वास्थ्यवर्धक फायदों और मधुमेह में इसके इस्तेमाल के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
मधुरगुणा भगायें शुगर मोटापा कैलोरी
मधुरगुणा भगायें शुगर मोटापा कैलोरी
Sugar Kyo Hai Stevia Hai Na, शुगर क्यों है स्टीविया है ना, Stevia is Treasure of Health, मधुरगुणा भगायें शुगर मोटापा कैलोरी, Stevia, Madhurgunaa, Shugar Bhagayen Stevia, 0 Calorie Food Plant, Heart Attack Sugar Fat ka Jaaduyi Formula, Chini se Mitha Stevia Madhuguna, Madhumeh Hai to Karen Sevan Stevia, Sugar Rogi Chabayen Stevia, Stevia Hai Swasthya ka Khajana





YOU MAY ALSO LIKE  
-  मंगलवार करेगा सबका मंगल

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT