इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Baal Badhaane ke Sapne ko Karen Pura | बाल बढाने के सपने को करें पूरा | Fulfill Your Dream of Long Hair

बालों को लंबा करने की चाह करें पूरी ( Do You Want Long and Healthy Hair )
हर व्यक्ति चाहता है कि वो सुन्दर दिखे आकर्षक दिखे, उनके मित्र उनके आसपास रहें लेकिन ये तभी होता है जब सब आप साफ़ सुथरे रहते है और जब बात साफ़ रहने की हो तो सबसे पहले चेहरे और बालों पर ध्यान जाता है. हो सकता है कि आपकी त्वचा स्वस्थ हो आकर्षक हो किन्तु बालों में शुष्कता और उनका पौषण रहित होना आपके चेहरे की चमक को भी छुपा देता है. वहीँ लम्बे, घने आकर्षक बाल चेहरे की सुंदरता को बढ़ाकर आपको और भी अधिक आकर्षक दिखाते है और ये हर स्त्री का सपना भी होता है. CLICK HERE TO KNOW काले बालों के लिए कमल का फूल ... 
Baal Badhaane ke Sapne ko Karen Pura
Baal Badhaane ke Sapne ko Karen Pura
इस सपने को पुरा करने के लिए लडकियाँ तरह तरह के साबुन, शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करती है, अपने लाइफ स्टाइल को बदलती है, तरह तरह के उपाय करते है. किन्तु इनमें केमिकल भरे होते है जो बालों के लिए हानिकारक हो सकते है. इसके अलावा कुछ लडकियाँ फैशन पर अधिक ध्यान देती है और जानबूझ कर अपने बालों को सुखा रखती है, उनमे तेल नहीं लगाती जो बालों में पौषक तत्वों की कमी का कारण भी बनता है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जो आपके बालों की ग्रोथ को बढाने में आपके सहायक होंगे और आपके लम्बे बाल पाने के सपने को पूरा करेंगे.

§ हर्बल सोप ( Use Herbal Soap ) : सर्वप्रथम आपको बालों में केमिकल से भरे साबुन और शैम्पू को लगाना पुर्णतः बंद करना पड़ेगा, आप इनके स्थान पर एलो वेरा या कोई हर्बल सोप इस्तेमाल कर सकते है.

§ तेल लगाएं ( Use Oil ) : अगर आप सप्ताह में 2 बार बालों में तेल लगाते है तो इससे आपके बालों स्वस्थ रहते है और उन्हें भरपूर पोषण मिलता है. बालों के लिए आप नारियल, बादाम या सरसों इत्यादि के तेल का प्रयोग करें क्योकि इनमे विटामिन ई की प्रचुर मात्रा होती है. CLICK HERE TO KNOW बालों को शानदार चमकदार मुलायम बनायें ... 
बाल बढाने के सपने को करें पूरा
बाल बढाने के सपने को करें पूरा
§ सफाई ( Clean Hair Daily ) : बालों को पोषण देने के लिए उनमें तेल लगाना बहुत जरूरी है किन्तु उससे भी अधिक जरूरी है कि बालों की सफाई, अगर बाल साफ़ रहेंगे तो उनका विकास निरंतर होता रहेगा. बालों की गन्दगी को बाहर निकालने के लिए आप सप्ताह में 3 बार माइल्ड शैम्पू या हर्बल शैम्पू से बालों को धोएं.

§ गर्म पानी से दूर ( Don’t Use Hot Water ) : अधिकतर लोग सोचते है कि गर्म पानी से नहाने से उनके बाल अच्छे रहते है जबकि ये पुर्णतः गलत है क्योकि जब गर्म पानी सिर पर पड़ता है तो उससे सिर के रोम छिद्र खुल जाते है और बालों की पकड़ ढीली हो जाती है जो बालों के झड़ने का कारण भी बनती है. इसलिए भूल कर भी गर्म पानी को अपने सिर पर ना डालें.

§ रक्त चाप ( Control Blood Pressure ) : जिस प्रकार शरीर के स्वस्थ रहने के लिए शरीर का रक्त चाप नियंत्रित होना जरूरी है ठीक उसी प्रकार सिर में भी ब्लड सर्कुलेशन का सही होना जरूरी है, इसलिए जब भी आप सिर में कंघी करें तो थोडा दबाव डालकर करें. इसका एक लाभ ये होगा कि आपके बाल शीघ्रता से बढ़ने लगेंगे.

§ बाल उगायें ( Grow Hair ) : बालों को प्राकृतिक रूप से उगाने के लिए आपको एक कटोरी में गर्म नारियल का तेल और कुछ गुडहल की कलियाँ रातभर भिगोकर रखनी है. अगले दिन नहाने से पहले आप इस तेल से अपने सिर की मालिश करें. कुछ दिन इस उपाय को अपनाने से बालों का तेजी से विकास होता है और ये गंजेपन को भी दूर करता है.
Fulfill Your Dream of Long Hair
Fulfill Your Dream of Long Hair
§ विटामिन ई ( Eat Vitamin E Containing Food ) : शरीर के स्वास्थ्य को आहार निर्धारित करता है इसलिए अच्छा ताजा और स्वच्छ भोजन लें, पौषक तत्वों से भरा भोजन लें. बालों की लम्बाई को बढाने के लिए भोजन में विटामिन ई की मात्रा अधिक लें.

§ चोटी बनायें ( Make Hair Braid ) : सोते वक़्त बाल बिखरे रहते है और उनके उलझने व टूटने की संभावनाएं भी अधिक होती है इसलिए रात को सोने से पहले आप अपने बालों की चोटी कर लें इस तरह आपके बालों का टूटना कम होगा. वहीँ बालों को शुष्कता से बचाने के लिए गर्मियों के समय में स्कार्फ का इस्तेमाल करें.

लम्बे, घने, रेशमी, चमकदार और स्वस्थ बालों को पाने के अन्य घरेलू उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
खुबसूरत बालों के खास टिप्स
खुबसूरत बालों के खास टिप्स

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT