इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Arogya Swasthya Jivan ke Liye Ansune Tone Totke | आरोग्य स्वास्थ्य जीवन के लिए अनसुने टोने टोटके | Unheard Spells for Healthy Life

स्वस्थ जीवन दिलाते है ये टोटके ( Spells for Healthy and Fruitful Life )
जब भी किसी को टोटके करने या अपनाने के लिए कहा जाता है तो उसे लगता है कि उसे अंधविश्वास की तरफ ले जाया जा रहा है किन्तु ये गलत है, क्योकि टोने टोटके प्रकृति से ही जुड़े होते है और ये भी एक विद्या ही मानी जाती है. जो अप्रत्यक्ष रूप से कार्य करती है और जब बात स्वास्थ्य की हो तो व्यक्ति तरह तरह के उपायों को अपनाता है अगर शरीर को स्वस्थ रखने में टोटके भी उपयोगी होते है तो उन्हें जरूर अपनाना चाहियें. अपनी इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही अनसुने सामान्य टोटकों से अवगत करा रहे है जो आपके शरीर को रोगों से दूर रखते है. CLICK HERE TO KNOW आरोग्य जीवन प्रदान करती है तुलसी ... 
Arogya Swasthya Jivan ke Liye Ansune Tone Totke
Arogya Swasthya Jivan ke Liye Ansune Tone Totke
§ पानी का टोटका ( Spells by Water ) : आप रात को सोने से पहले एक ग्लास या लोटे में पानी भर सो जायं और सुबह उठाकर उसी पानी को पियें, ध्यान रहें कि पानी को पीने के बाद आपको उस बर्तन को उल्टा रखना है. इस तरह पानी पीने के बाद ग्लास को उल्टा रखने से यकृत से संबंधी हर तरह की समस्या से छुटकारा मिलता है और आप आश्चर्यजनक तरीके से खुद को स्वस्थ महसूस करते हो.

§ कपूर का टोटका ( Camphor Spells ) : वहीँ अगर आप सोने से पहले अपने शयन कक्ष में कपूर जलाते हो तो इससे शयनकक्ष का वातावरण साफ़ होता है, उसमें से सारे कीटाणुओं का नाश होता है. ये टोटका पितृ दोष से मुक्ति दिलाता है, उस कमरे में सोने वाले व्यक्तियों को चैन की नींद आती है उन्हें अच्छे अच्छे सपने आते है और वातावरण में कीटाणु ना होने की वजह से बीमारियों की संभावना भी कम होती है.

§ घी के दीपक का टोटका ( Spells of Ghee Lamp ) : हर घर में पूजा स्थल अवश्य होता है तो उन्हें पूजा कक्ष में रोजाना घी का एक दीपक अवश्य जलाना चाहियें, साथ ही वे इस बात को भी सुनिश्चित कर लें कि दीपक की बत्ती का मुख पूर्व या फिर दक्षिण दिशा की तरफ हो. इस तरह घर में सकारात्मक वातावरण बनता है, घर में हँसी मजाक और खुशियाँ वास करती है जो स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति दोनों के लिए फायदेमंद होती है. CLICK HERE TO KNOW कैसे करें बच्चों का पालन पोषण ... 
आरोग्य स्वास्थ्य जीवन के लिए अनसुने टोने टोटके
आरोग्य स्वास्थ्य जीवन के लिए अनसुने टोने टोटके
§ झाड़ू और मुसल से टोटके ( Spells of Broom and Pestle ) : झाड़ू के बारे में तो आप सब जानते है कि उसे देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है, वहीँ मुसल एक ऐसा औजार है जिससे धान को कुटा जाता है. इनसे जुड़े टोटके के अनुसार आप इन दोनों चीजों को रोगी ( जो किसी बिमारी से ग्रस्त हो ) के सिर के ऊपर से वारकर उसके सिरहाने रख दें. इस तरह उसकी हालत में दिन प्रतिदिन सुधार होता रहता है. जब वो पूर्ण रूप से ठीक हो जाएँ तो आप दोनों चीजों को किसी मंदिर में गुप्त दान कर आयें.

§ कपास का टोटका ( Cotton Spells ) : अगर घर में कोई व्यक्ति अधिक बीमार है और वो रोग ठीक होने का नाम नहीं ले रहा है तो आप रविवार के दिन 5 कपास के फुल ले आयें और उन्हें साफ़ करके ½ कप पानी में भीगने के लिए रख दें. अगले दिन सोमवार के दिन आपको प्रातः सुबह फूलों को निकालकर पानी को पी जाना है. अब आपने जिस पात्र में फुल रखें थे उसमें थोडा शहद और चन्दन का चुरा मिलाकर रोगी को चटायें. 
Unheard Spells for Healthy Life
Unheard Spells for Healthy Life
§ गुप्त दान ( Secret Donation ) : जो व्यक्ति रोग से परेशान है आप उसकी कोई पसंदीदा चीज उसके ऊपर से 7 बार ( Clock wise ) घुमाकर / वारकर गुप्त दान कर दें. इस तरह रोगी के ऊपर से नजर दोष भी दूर होता है और उसके मन को शांति व शक्ति मिलती है जो उसको रोगों से लड़ने की ताकत देती है और उसको रोगों में निरंतर लाभ मिलता है.

आरोग्य स्वस्थ जीवन पाने के ऐसे ही अन्य लाभदायक अनसुने टोने टोटकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
रोगमुक्ति के टोटके उपाय
रोगमुक्ति के टोटके उपाय

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT