इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing  सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर आप...

Ghar ki Sukh Shanti ke Upay Totke | घर की सुख शांति के उपाय टोटके | Tips for Peace and Happiness at Home

घर की सुख शांति के लिए टोटके
संसार में सुख शांति ऐसी वस्तु है जिनको हर व्यक्ति प्राप्त करना चाहता है. इसके लिए वह कुछ भी देने के लिए तैयार हो जाता है लेकिन मन की शांति फिर भी नहीं मिल पाती है. इसलिए यहाँ कुछ ऐसे उपाय दिए गए है कि जिन्हें आप अपना तो लेंगें लेकिन आपका मन इन्हें छोड़ने का बिल्कुल भी नहीं करेगा.

·     रोज सुबह नहा धोकर एक तांबे के बर्तन में ताज़ा जल लें, उसमें 7 तुलसी के पत्ते डालकर भगवान विष्णु की मूर्ति के पास रखें और 11 बार ओम नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जप करें. फिर वह जल पूरे परिवार को पीने के लिए अवश्य दें. CLICK HERE TO KNOW कैसे बाधायें घर की सुख शान्ति समृद्धि ... 
Ghar ki Sukh Shanti ke Upay Totke
Ghar ki Sukh Shanti ke Upay Totke
·     अगर मंदिर में जाते है तो समय पर सुबह सुबह जाएँ और समय के पाबंद रहे. समय के पाबंद रहेंगें. तो भगवान भी आपकी भक्ति से खुश होकर जल्द ही आपकी मनोकामना पूरी होगी.

·     हमेशा खाना बनाते समय रोज तीन रोटी अलग से रखें. इनमें से एक गाय के लिए, एक कुत्ते के लिए तथा एक रोटी के छोटे छोटे दानें बनाकर चिड़ियों को और कौओं को डालें.

·     घर में पूजा के स्थान पर एक अखण्ड ज्योत जलाएं और उसे बिल्कुल भी न बुझने दें और समय समय पर घी तथा बाती डालते रहें. ऱोज अपने मस्तक पर केसर चंदन का तिलक लगाकर ही घर से बाहर निकलें.

·     रोज सुबह उठकर नहा धोकर हल्दी, कुमकुम, गोमूत्र और गोबर मिलाकर सतियों व कलश जैसे आकारों की घर के द्वार पर रंगोली बनाकर उसकी पूजा करें और भगवान से विनती करें कि वो आपके घर परिवार की बुरी शक्तियों से रक्षा करें.

·     घर के मुख्य द्वार पर नीम, आम और अशोक आदि के पत्तों को धागे में बांधकर चौखट पर लटकाना भी बहुत शुभ माना जाता है. ऐसा किसी भी शुभ कार्य जैसे हवन, शादी और भी कई शुभ कार्यों के लिए किया जाता है.  CLICK HERE TO KNOW घर की सुख समृद्धि शान्ति के लिए वास्तु ... 
घर की सुख शांति के उपाय टोटके
घर की सुख शांति के उपाय टोटके
·     सफेद रंग का संगमरमर बहुत ही पवित्र होता है इसलिए इसे केवल मंदिरों में ही लगवाना चाहिए. इसको घर में रहने वाले व्यक्तियों के कमरे में बिल्कुल भी नहीं लगवाना चाहिए.

·     जितने भी शुभ कार्य होते है जैसे :- भूमि पूजन, वास्तु शांति और गृह प्रवेश आदि जैसे कार्य ज्यादातर मंगलवार व शनिवार को ही करने चाहिए.

·     शाम के समय चींटियों को आटा डालें. सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद अपनी नाभि पर खुशबू वाला तेल अवश्य लगाएँ.

·     शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के मंदिर में जाकर इत्र अर्पित करें और उस दिन प्रसाद में गुड चनें बाँटें.

·     रोज सुबह अपने घर के मटके में जिसका आप पानी पीते है या उसमें पानी रखते है उसमें गंगाजल की कुछ बूंदें डाल दें.

·     रोज़ाना सुबह और शाम को 1 घंटे गायत्री मंत्र की कैसेट चलाएँ या फिर कुछ देर के लिए खुद ही बोलें ऐसा करने से वातावरण बहुत ही शुद्ध हो जाता है और परेशानियाँ भी काफी हद तक दूर हो जाएंगी.

·     सप्ताह में एक बार शनिवार के दिन सभी घरवाले मिलकर सुंदर काण्ड का पाठ अवश्य करें, रोज सुबह स्नान आदि करके तीन तुलसी के पत्ते चबाएँ और फिर ही अन्य कोई वस्तुएं ग्रहण करें.
Tips for Peace and Happiness at Home
Tips for Peace and Happiness at Home
·     वैसे तो हमेशा ही दान करना चाहिए लेकिन शनिवार को किसी अपाहिज को भोजन जरूर कराएँ तथा वस्त्र भी दान में दें. ऐसा करने से बहुत लाभ मिलता है.

·     मकान के नैऋत्य वाली दिशा में बना कुआँ या पानी की टंकी होना बहुत ही हानिकारक माना जाता है. इसके कारण मृत्यु, धन हानि, आत्महत्या, संघर्ष और सूखा आदि सब होने की सम्भावना बहुत ज्यादा होती है.

·     प्रत्येक वीरवार को ये उपाय अवश्य करें. एक कलावा लें और सात बार गायत्री मंत्र पढ़ते हुए अलग अलग सात गाँठे बनाकर उसे गले में धारण करें और फिर अगले वीरवार को नये कलावे पर गाँठ लगाएँ और पुराने को पीपल पर चढ़ा दें.

·     ऱोज गाय माता को गुड खिलानें के बाद उसके सिर पर हाथ फेरकर अपने माथे पर लगाने से फायदा होता है.
Grah Shanti Smadhan
Grah Shanti Smadhan
·     जो मिठाई आपको सबसे ज्यादा पसंद हो, उसे खुद न खाकर सप्ताह में एक बार गाय, कुत्ते व पक्षियों को खिलाएं. इससे बहुत फायदा मिलता है.

·     हर शनिवार के दिन भगवान शनि के मंदिर में जाएँ और हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें, मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाएं और 108 बार इस मंत्र का जाप अवश्य करें.

राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमें।
सहस्त्र नाम तत्तुल्यम् रामनाम वरानने।।

·     यदि घर के सामने कोई तथा आसपास कोई पेड़ है तो उस पेड़ पर पक्षी होने तो संभव है तो घर के बाहर किसी बर्तन में पक्षियों के पीने के लिए पानी अवश्य रख दें.

·     यदि घर में किसी भी दरवाजे को खोलते या बंद करते समय अगर आवाज आती है, तो उसको जल्द ही ठीक करवाएं क्योंकि यह शुभ संकेत नहीं माना जाता है.

·     घर में पूजा व आरती करते समय ध्यान रखें कि पूजा के समय पर घंटी जरूर बजाएँ और अगर सम्भव है तो सारे घर में धूप देते समय भी घंटी अवश्य बजाएँ.

·     वीरवार के दिन थोड़ी मात्रा में हल्दी लें और उसमें थोडा सा पानी मिलाकर उसको गाढ़ा कर लें और उसके बाद घर की प्रत्येक दीवार पर किसी, एक स्थान पर एक बिंदी लगाएँ और हर वीरवर को यह प्रयोग अवश्य करें.

·     जिस भी घर व इमारत आदि के मध्य भाग में अगर कुआँ या गड्ढा हो, तो वहाँ के रहने वालों की प्रगति में रुकावटें आने लग जाती है व उनको अनेक प्रकार के दुखों एवं बहुत ही कष्टों का सामना करना पड़ता है.
Har Smasya ka Smadhan
Har Smasya ka Smadhan
·     घर की किसी भी दिशा में फिटकरी का कुछ टुकड़ा सभी कमरें व काम करने वाले स्थान पर रखने से, कई प्रकार के वास्तु दोषों से मुक्ति मिलती है.

·     घर में रहने वाले सदस्यों के बीच आये दिन झगड़े होते रहते है उनकी आपस में बिल्कुल भी नहीं बनती है. तो परिवार का कोई बड़ा व मुख्य व्यक्ति, रात को अपने पलंग के नीचे एक बर्तन में पानी भरकर रख दें और सुबह गुरुमंत्र का जप करके इस जल को पीपल में चढ़ा दें. ऐसा करने से परिवार का कलेश खत्म हो जाएगा और घर में सभी शांति प्रिय रहने लगेंगें.

घर में सुख शान्ति को बनाये रखने के अन्य वास्तु उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Parivar ki Smriddhi Badhane ke Achuk Upay Tarike
Parivar ki Smriddhi Badhane ke Achuk Upay Tarike

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

ALL TIME HOT