इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Vaastu Anusar Bnayen Atithi Kaksh | वास्तु अनुसार बनाये अतिथि कक्ष | Construct Guest Room using Vaastu Shastra Tips

वास्तु के अनुसार सजाएं मेहमानों का कमरा ( Decorate Guest Room According to Architectural Tips )
आजकल की बदलती जिन्दगी के साथ रहन - सहन व खाने - पीने का भी तरीका बदल गया है. जब भी घर में कोई मेहमान आतें है तो हम उनकी आवभगत में कोई कसर नहीं छोड़ते है उनकी हर पसंद नापसंद का ख्याल रखते है. “अतिथि देवो भव” हमारे समाज में मेहमान को भगवान का दर्जा दिया जाता है अत: मेहमान का स्वागत करने की परम्परा पहले से ही चली आ रही है और इस प्रथा का पालन हम आज भी करते है.
इस बात का पूरा ध्यान रखा जाता है कि मेहमानों के बैठने के लिए उनके सोने के लिए अलग विशेष कमरा होना चाहिए. घर बनवाते समय मेहमानों के लिए एक कमरा पहले ही देख लें और उसी अनुसार घर का निर्माण करायें, देखे कि कौन - सा कमरा हो, किस दिशा में हो और भी अन्य बातों का ध्यान रखना चाहिए और वे बातें कुछ इस प्रकार है :- CLICK HERE TO KNOW ड्राइंग रूम का वास्तु विज्ञान ... 
Vaastu Anusar Bnayen Atithi Kaksh
Vaastu Anusar Bnayen Atithi Kaksh
1.       वेंटिलेशन ( Ventilation ) : मेहमान के कमरे में सबसे ध्यान रखने वाली बात यह है कि यहाँ वेंटिलेशन हो जिसमें आप कमरे में अपने परिवार वालों की तस्वीर और म्यूरल व पेंटिंग आदि भी लगा सकते है.

2.       सफाई ( Cleanness ) : ऐसे कमरें में मेहमानों के रहने की व्यवस्था करें. जो बहुत ही साफ़ सुथरा हो और उसे देखकर अतिथि का मन खुश हो जाए.

3.       अलमारी ( Almirah ) : कमरे में एक अलमारी जरूर रखें. जिसके ऊपर वाले हिस्से में मेहमान अपना सामान रख सकें और नीचे वाले हिस्सों में आप अपनी ज्यादा उपयोग में न आने वाली वस्तुएं रखें. जिससे की आपको उस अलमारी का बार बार इस्तेमाल न करना पड़े.

4.       कंप्यूटर ( Computer ) : मेहमानों के कमरे में म्यूजिक सिस्टम, टी.वी, कम्प्यूटर आदि भी रख सकते है ताकि आपके मेहमानों का मनोरंजन होता रहें और वो आपके घर खुश रहें. CLICK HERE TO KNOW नए व पुराने घर के लिए आवश्यक जानकारी ... 
वास्तु अनुसार बनाये अतिथि कक्ष
वास्तु अनुसार बनाये अतिथि कक्ष
5.       भारी सामान हटायें ( Heavy Goods ) : कभी भी मेहमानों के कमरे में भारी लोहे का कोई सामान नहीं रखना चाहिए, नहीं तो मेहमान को लगेगा कि उसे बोझ समझा जा रहा है. इस स्थिति में मेहमान तनाव महसूस कर सकता है.

6.       कमरा सजाएँ ( Decoration ) : मेहमानों वाले कमरे में सजावट का बहुत ही ध्यान रखना चाहिए. ऐसी तस्वीरें लगाने से बचें जैसे :- जंगली जानवर, रोते हुए बच्चे, नंगे बच्चे की इनकी जगह पेड़ - पौधों और झरनों की तस्वीरें लगानी चाहिए.

7.       सोफे ( Sofa ) : इस कमरे में अगर कूलर की व्यवस्था हो, तो उसको पश्चिम दिशा में स्थित करें, मेहमानों के कमरे में सोफा जरूर लगवाएं यह बहुत ही शुभ माना जाता है.

8.       बैठने का स्थान ( The Sitting Area ) : मेहमानों के कमरे में बैठने की जगह कुछ इस प्रकार करें कि मेहमान से बात करते समय परिवार के मुखिया का चेहरा उत्तर पूर्व दिशा में ही रहना चाहिए.

9.       पेंट ( Wall Paint ) : जहाँ तक संभव हो कमरे की सजावट व रंग रोगन साधारण हो, इस बात पर विशेष ध्यान दें कि ज्यादा चमकीले रंग मेहमानों वाले कमरे में बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें.

10.   बाथरूम ( Bathroom ) : जहाँ तक संभव हो सकें मेहमानों के कमरे के साथ ही बाथरूम बनवाएँ और अगर ऐसा संभव नहीं है तो कमरे के समीप ही बाथरूम बनवाएँ. ताकि मेहमानों को ज्यादा परेशानी न हो और वो खुशी से रह सकें.

11.   कमरा ( Room ) : यदि आपने कोई मकान या फ्लैट खरीदा है और उसमें दो से अधिक कमरें है. तो एक कमरा मेहमानों के रहने के लिए ही कर दें. जिससे वे लोग आराम से रह सकें.
अतिथि देवों भव
अतिथि देवों भव
12.   बिस्तर ( Bed ) : यदि गेस्टरूम छोटा है तो आप सोफा कम बेड या फिर दो अलग अलग बेड का भी इस्तेमाल कर सकते है. इससे कमरा ज्यादा भरा हुआ नहीं दिखेगा और सुविधा भी पूरी होगी.

13.   फुल ( Flowers s) : फूल एक ऐसी वस्तु है जो हर किसी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर लेते है और जब मेहमानों के कमरे में फूलों को रखा जाएं तो मेहमानों की नज़र उन पर पड़ना तो स्वाभाविक है. जिसको देखकर उनका मन प्रसन्न हो उठता है.


अथितियों के कमरे और उनके आतिथ्य से जुड़े अन्य तथ्यों और वास्तु सिद्धांतों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Construct Guest Room using Vaastu Shastra Tips
Construct Guest Room using Vaastu Shastra Tips
Vaastu Anusar Bnayen Atithi Kaksh, वास्तु अनुसार बनाये अतिथि कक्ष, Construct Guest Room using Vaastu Shastra Tips, Kaisa ho Mehmanon ka Kamra, Atithi Devo Bhav, अतिथि देवों भव, Guest Room Sajayen, गेस्ट रूम, Drawing Room Vaastu Tips, Aavabhagat Ki Taiyari



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT