इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kundali mein Shukra ke Baare mein Jaanen | कुंडली में शुक्र के बारे में जानें | Know about Venus in Horoscope

शुक्र ग्रह को जाने ( Know the Planet Venus )
·     फ़िल्मी दुनिया के द्वारा ( Know by Film World ) : फिल्मी दुनिया की चकाचौंध, फेशनेबल वस्त्रों में घूमते युवा, विपरीत लिंगियों की तरफ बढ़ता आकर्षण.. अदभुत सा लगता है न ये संसार, ये सारी चीजें शुक्र के प्रतिनिधित्व में आती है. अगर शुक्र का अच्छा प्रभाव कुंडली में हो तो व्यक्ति को दुनिया की बुलंदियों पर पंहुचा देता है लेकिन शुक्र का फ़ायदा भी आपको तभी मिल सकता है, जब कुंडली में अन्य ग्रह आपकी आर्थिक मदद कर सकें और ऐसा करने से आपकी जिन्दगी पूरी तरह से ही बदल जायेगी. CLICK HERE TO KNOW शुक्र ग्रह की शांति के लिए ...
Kundali mein Shukra ke Baare mein Jaanen
Kundali mein Shukra ke Baare mein Jaanen
·     कलाकारों से जाने ( Know via Actor’s Luck ) : इस बात को हम दो कलाकारों के माध्यम से समझाना चाहते है. वो दो कलाकार है, श्री अमिताभ बच्चन और परेश रावल जी ये दोनों ही ज्योतिषी परिवार से है उम्मीद की जा सकती है दोनों की ही कुंडलियां लगभग ठीक ही है. अब काम की बात करते है अमिताभ जी बहुत ही जाने माने और बहुत ही धनी है लेकिन दूसरी ही तरफ परेश रावल कला में उनसे बहुत ही आगे है और आर्थिक मामले में बहुत पीछे लेकिन एक बार जब अमिताभ जी आर्थिक रूप से पिछड़ने लगे थे. तब जयपुर के एक पंडित ने उनको नीलम पहनने के लिए कहा और उसी के कारण उनके करियर में प्राण आ गए.

शुक्र कन्या में नीच और मीन में उच्च का होता है. जिनकी भी कुंडली में शुक्र किसी भी अच्छे भाव का अधिपति होकर समान स्थिति में हो, तो उनको ओपल धारण करना चाहिए. इसे पहनने से उन्हें बहुत फायदा होता है.   

·     ज्योतिष के द्वारा ( By Astrology ) : सौरमंडल के नवग्रहों में शुक्र का महत्व अधिक है. आकाश में शुक्र ग्रह को आसानी से देखा जा सकता है. इसे संध्या और भौर का तारा भी कहते है क्योंकि इस ग्रह का उदय आकाश में या तो सूर्योदय के पूर्व या फिर संध्या को सूर्यास्त के बाद होता है. आसमान में सबसे तेज चमकदार तारा शुक्र ही है ज्योतिष और वैज्ञानिकों का मानना है कि सूर्य की किरणों का हमारे शरीर और जीवन पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है. पुराणों के अनुसार शुक्र दानवों के गुरु है इनके पिता का नाम कवि और इनकी पत्नी का नाम शतप्रभा है. शुक्र दैत्यों की रक्षा करने के लिए हमेशा तैयार रहते है साथ ही इन्हें सुन्दरता का प्रतीक भी माना जाता है.  CLICK HERE TO KNOW नव ग्रह शांति के टोटके उपाय ... 
कुंडली में शुक्र के बारे में जानें
कुंडली में शुक्र के बारे में जानें
·     शुक्र ग्रह का भूगोल ( Geography of Planet Venus ) : शुक्र ग्रह सौर मंडल के आकार में छठा सबसे बड़ा ग्रह है, इसके अलावा ये ग्रह सूर्य और चन्द्रमा के बाद सबसे अधिक चमकने वाला ग्रह भी है. शुक्र ग्रह को सूर्य के चारों तरफ एक पूरा चक्र लगाने में लगभग 225 दिनों का समय लगते है, वो भी पृथ्वी की तरह अपनी धुरी पर घूमता रहता है. शुक्र ग्रह की सूर्य से दूरी तक़रीबन 10 करोड़ 82 लाख किलोमीटर है. शुक्र ग्रह से भू मध्य रेखा का घेरा लगभग 38,025 किलोमीटर तक का होता है.

·     शुक्र ग्रह का वायुमंडल ( Atmosphere ) : शुक्र ग्रह का कोई भी उपग्रह नहीं है. इस ग्रह पर सल्फुरिक एसिड के बादलों की मोटी मोटी परतें कई किलोमीटर तक फैली हुई है. ये परते ग्रह की सतह को पूरी तरह ढक लेती है जिसके कारण इस ग्रह पर 350 किलोमीटर तक प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चलती रहती है. शुक्र ग्रह का वायुमंडल भी बहुत घना है. ये कार्बन डाइऑक्साइड और नाईट्रोज़न की मात्रा से बना हुआ है, वहां का वायुमंडल दबाव धरती के वायुमंडल दबाव से तक़रीबन 92 गुना ज्यादा पाया जाता है. इस तरह का दबाव धरती पर समुंद्र की एक किलोमीटर की गहराई में पाया जाता है.
Know about Venus in Horoscope
Know about Venus in Horoscope
·     शुक्र और राहू का साथ में होना ( When Joins with Raahu ) : कुंडली में शुक्र के साथ राहू का होना इस बात का सन्देश होता है कि स्त्री और दौलत का साथ अब खत्म हो गया है. यदि शनि नीच का हो तो तब भी शुक्र का असर बुरा ही होता है. इसके अलावा और कई ऐसी स्थितियाँ है जिसके द्वारा शुक्र को मंदा माना गया है. अंगूठे में दर्द का रहना या बिना रोग के ही अंगूठा बेकार हो जाता है. इसके कारण गुप्त रोग उत्पन्न हो जाते है और पत्नी से न चाहते हुए भी झगड़ा होता रहता है.

·     कुंडली में शुक्र ग्रह होने पर ( Planet Venus in Kundali ) : कोई भी सुंदर शरीर वाले पुरुष या स्त्री मे आत्मविश्वास पूरी तरह से भरा हुआ होता है. औरतें खुद ही आकर्षित होने लगती है व्यक्ति धनवान और साधन - सम्पन्न होता है यदि शनि धीरे कार्य करें तो शुक्र साथ छोड़ देता है. शुक्र का बल हो तो ऐसा व्यक्ति खूब मजे से बिना  और व्यक्ति किसी भी तरह के साहित्य या फिर फिल्मों में बहुत ज्यादा रूचि रखने लगता है.

·     शुक्र को मजबूत रखने के लिए ( What to Do to Make Shukra Happy ) : लक्ष्मी की उपासना जरूर करें सफेद वस्त्र का दान करें. भोजन का कुछ हिस्सा गाय, कौवे और कुत्ते को अवश्य दें. शुक्रवार का व्रत नहा - धोकर, साफ़ वस्त्र पहनकर, सच्चे मन से ही करें. खटाई को खाना तो दूर की बात है हाथ भी नहीं लगाना चाहिए. खुद भी और घर को भी पूरी तरह से साफ़ रखें. रोजाना नहायें शरीर को जरा सा भी गन्दा न होने दें खुशबू वाली वस्तुओं को ही ज्यादा प्रयोग में लायें. 
शुक्र ग्रह को जाने
शुक्र ग्रह को जाने
·     कर्क या वृश्चिक में शुक्र का होना ( If Planet Shukra Presents in Cancer and Scorpio ) : कर्क या वृश्चिक में शुक्र हो और किसी अन्य ग्रह का सहारा न हो तो ये स्थिति को बहुत ही खराब बना देता है. समलैंगिक संबंधों में रूचि रखने वालों की कुंडली में आपको मंगल शुक्र की दशा देखने को मिलेगी, बुध शुक्र या गुरू शुक्र की दशा में राजयोग की सृष्टि होती है. सूर्य का योग भी महत्वपूर्ण है लेकिन ये सूर्य से आगे हो तब शुक्र ग्रह लाभ देता है. शुक्र का शनि परम मित्र है शुक्र के रत्न ओपल, हीरा है. इसलिए जिनकी कुंडली में शुक्र किसी भी अच्छे भाव का अधिपति होकर सामान्य अवस्था में हो तो ओपल धारण करना चाहिए.

शुक्र के ज्योतिषी, वैज्ञानिक, कुंडली में शुक्र या शुक्र ग्रह के बारे में अन्य कोई भी जानकारी पाने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Shukra ki Raahu ke Saath Yuti
Shukra ki Raahu ke Saath Yuti
Kundali mein Shukra ke Baare mein Jaanen, कुंडली में शुक्र के बारे में जानें, Know about Venus in Horoscope, शुक्र ग्रह को जाने, Shukra Grah, Planet Venus, Shukra ki Raahu ke Saath Yuti, Atmosphere Geography of Venus, शुक्र, Shukra Grah ko Khush Karen




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

5 comments:

  1. Jis ladki ki kundli me 6ghar ka shukra neech ka ho to use kya uppay karne chahiye?

    ReplyDelete
  2. Mera sukta 10 bhav me tula rashi me sukra h or budh guru ka yuti h to kya kare guru ji

    ReplyDelete
  3. Mera kundali me guru sukra budh ka yuti 10 bhav me tula rashi me hai to kon sa ratna dharn karae plzzzzzzz tell me guru ji

    ReplyDelete
  4. Hii guru ji mera kundali me 10 bhav me tula rashi me guru budh sukar ka yuti h to kon sa ratna dharn kare guru ji

    ReplyDelete
  5. MERA SUKRA 12 GHAR ME MESH RASI ME HAI SURAJ MEEN ME HAI GURU BHI MEEN ME HAI, BUDH KUMBH ME HAI,MANGAL MAKAR ME HAI,RAHU BRISCHIK ME HAI, SANI MITHUN ME HAI CHANDRA BRISH ME HAI AUR KETU BHI BHRISH ME HAI MERA LAGAN BHI BRISH HAI AAP KUCH KAH SAKTE HAI TO BOLE MERA NACHATRA ROHINI HAI RASI BHI BHRISHABH HAI MERA NO.9650078384 KUCH BATAYE

























































    ReplyDelete

ALL TIME HOT