इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Banayen Apne Bacchon ko Buddhimaan | बनायें अपने बच्चों को बुद्धिमान | Improve Your Child’s Intelligence

बच्चों को बुद्धिमान बनाने के उपाय ( Tips to make Brain Sharp )
वैसे तो हर माँ-बाप का सपना होता है कि उनके बच्चे पढ़ - लिखकर अपने जीवन में कामयाबी हासिल करें. लेकिन दूसरी तरफ उनकी परेशानी का सबसे बड़ा कारण होता है, बच्चों का पढ़ाई न करना. अगर बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता या फिर पढने के बावजूद भी अगर भूल जाता है, तो घबराने कि जरूरत नही है क्योंकि नीचे हमने कुछ ऐसे उपाय दिए हुए है, जिससे आपके बच्चे का मन पढ़ाई में भी लगेगा और साथ ही उसे सब कुछ याद भी रहेगा. ये उपाय अपनाकर आप अपने बच्चे को कुशाग्र बना सकते है.

·     टेबल का ठीक दिशा में होना ( Place Your Study Table at Right Place ) : बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए या उसका मन पढ़ाई में लगाने के लिए हमेशा ध्यान दें कि बच्चे की पढ़ाई करने की मेज हमेशा कमरे के पूर्व दिशा वाले कोने में इस तरह से रखें कि जिससे पढ़ाई करते समय बच्चे का मुँह पूर्व दिशा कि और ही रहे, ऐसा करने से उसका मन पढ़ाई की तरफ तेजी से बढ़ने लगेगा और उसको सफलता भी प्राप्त होगी. CLICK HERE TO KNOW बच्चों को बुद्धिमान बनायेगा तोता ...
Banayen Apne Bacchon ko Buddhimaan
Banayen Apne Bacchon ko Buddhimaan
·     बुद्धिमान बनाने के लिए ( For Intelligence  ) : कुछ ऐसा उपाय करें कि जिसके कारण बच्चों का मन पढ़ाई की तरफ आकर्षित होने लगे, इसके लिए पढ़ाई करने से पहले बच्चों को रोज गायत्री मंत्र का पाठ करने के लिए कहें और पढ़ाई करते समय बच्चों के सिर के ऊपर पिरामिडिकल कैप पहनने के लिए जरूर कहें, ऐसा करने से बच्चे ने जो भी काम किया है या कुछ भी याद किया है, वो बच्चे को हमेशा याद रहता है और इससे उसका दिमाग भी तेज होता है.

·     दिमागी खेल के फायदे ( Benefits of Brain Games ) : बच्चों के तेज दिमाग और उन्हें बुद्धिमान बनाने के लिए बच्चों के साथ छोटे-छोटे दिमागी खेल खेलने जरूरी है. पहले उन्हें अच्छे से खेल का तरीका बताएं और उनके साथ खेलें लेकिन गलती होने पर उन्हें अवश्य बताएं, जिससे वे उस गलती को दोबारा न दोहरायें. ऐसे खेलों की वजह से उनका दिमाग तो तेज होता ही है, साथ ही उन्हें बहुत मजा भी आता है.   

·     फोटो लगाने से ( Place Picture on Wall ) : बच्चों के कमरे में उत्तर-पूर्व दिशा में लाल रंग कि कुछ ऐसी तस्वीर लगाएं, जिसके अन्दर बहुत से नेपाली बच्चे हों, ऐसा करने से घर में खुशियाँ आती है और बच्चों को पढ़ाई में भी सफलता प्राप्त होती है इन सभी उपायों को अपनाकर आप अपने बच्चों का भविष्य बना सकते है और जिन्दगी में सफलता के पथ पर अग्रसर कर सकते है. CLICK HERE TO KNOW मस्तिष्क को तेज करने के उपाय ...
बनायें अपने बच्चों को बुद्धिमान
बनायें अपने बच्चों को बुद्धिमान
·     पौष्टिक भोजन ( Eat Healthy Food ) : बच्चों के तेज दिमाग के लिए उन्हें अच्छे, पौष्टिक आहार की बहुत जरूरत होती है. उसके लिए बच्चों को खाने में हरी सब्जियाँ, फल, ढूध, मेवे, अंडे आदि जैसे पौष्टिक पदार्थो का ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए और जितना हो सकें जंक फूड के सेवन से बचें, रोज सुबह उठते ही बच्चों को भीगे हुए बादाम खाने को दें, इससे उनकी यादाश्त तेज होती है.

·     पर्याप्त नींद ( Take Complete  Rest ) : पौषक तत्वों के अलावा बच्चों के तेज दिमाग के लिए पर्याप्त नींद बहुत ही आवश्यक है. दोपहर के खाने के बाद कम से कम एक घंटे की नींद बहुत जरूरी है. इससे बच्चों की याददाश्त बढती है और कुछ नया सिखने और दिमाग को मजबूत होने में मदद मिलती है.
Improve Your Child’s Intelligence
Improve Your Child’s Intelligence
·     किताबों के शौक़ीन ( Interested in Book ) : बच्चों के दिमागी विकास के लिए वैसे तो बहुत नये - नये तरीके आ चुके है लेकिन उन सभी के बीच हम अपने किताबी ज्ञान को कैसे भूल सकते है. ज्यादातर बच्चों को किताबें पढने का शौक होता है आपको बच्चे के इस शौक में बाधा बनने की जगह उन्हें किताबें पढने के लिए प्रेरित करना चाहिए. यह हर उम्र के बच्चों के लिए बहुत ही जरूरी है इससे उन्हें हर तरह का ज्ञान मिलता है.


बच्चों को बुद्धिमान और सफल बनाने के अन्य तरीकों और उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
बच्चों को कामयाब बनाने के उपाय
बच्चों को कामयाब बनाने के उपाय
Banayen Apne Bacchon ko Buddhimaan, बनायें अपने बच्चों को बुद्धिमान, Improve Your Child’s Intelligence, बच्चों को कामयाब बनाने के उपाय, Vidhyarthiyon Ki Kushagrata  Badhayen, Padhai mein Mann Kaise Lagayen, Tej Dimaag Paane ke Tarike



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT