इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Jaane Sapnon se Shagun or Apshagun | जाने सपनों से शगुन और अपशगुन | Know Good and Bad Omen Related to Dreams

सपने से पता चलते है शगुन और अपशगुन ( Dreams Tells Good and Bad Omen )
सपनों से ही हमें सूचना का पता चलता है. जब हम सपनें देखते है तो उनसे ही जिन्दगी में आने वाली मुश्किलों या खुशियों का संदेश मिल जाता है. जैसा सपना होगा उसका फल भी उसी के अनुसार ही होगा. बाल्मिकी रामायण और ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कुछ ग्रंथों में स्वप्न के शुभ और अशुभ शगुन के विषय में बात की गयी है. CLICK HERE TO KNOW स्वप्न और उनका अर्थ फल ...
Jaane Sapnon se Shagun or Apshagun
Jaane Sapnon se Shagun or Apshagun
·     स्त्री को कीचड़ में देखना ( If You See a Woman in Mud ) : अगर व्यक्ति सपने में किसी भी ऐसी स्त्री को देखता है, जो कीचड़ में गिरी हुई है और उसके सारे कपडे कीचड़ में गंदे हो गए है और वो औरत उस व्यक्ति को भी कीचड़ में ही गिरना चाहती है, तो यह सपना अच्छा संकेत नहीं देता है और सपने देखने वाले व्यक्ति के लिए ये खतरे की घंटी है.

·     तेल पीकर हँसना ( Laughing after Drinking Oil ) : अपने में किसी भी व्यक्ति का तेल पीना और फिर तेल पीकर जोर-जोर से हँसना बहुत ही कष्टकारी साबित होता है. पुरुष को गधे पर बैठकर दक्षिण दिशा की तरफ जाते हुए देखना भी बहुत बुरा संकेत होता है और ये किसी अपने या पड़ोस में किसी की मृत्यु का संकेत मिलता है.

·     किसी व्यक्ति का औरत द्वारा पीटना ( If Someone Beats any Women ) : अगर कोई औरत लोहे की पटरी पर बैठकर बिना किसी बात के व्यक्ति को पीट रही हो, तो यह भी बहुत ही अशुभ सपना माना जाता है. इससे किसी की मृत्यु का अंदेशा तो होता ही है, साथ ही धन का भी बहुत बड़ी मात्रा में नुकसान होना तय माना जाता है. CLICK HERE TO KNOW सपने दिखायेंगे धन प्राप्ति के मार्ग ...
जाने सपनों से शगुन और अपशगुन
जाने सपनों से शगुन और अपशगुन
·     चाँद का गिरना ( Falling of Moon ) : चाँद हमेशा आसमान में ही अच्छा लगता है लेकिन सपने में चाँद को गिरते हुए देखना अशुभ माना जाता है. वैसे तो किसी भी नक्षत्र को जमींन पर गिरते हुए दिखाई देना बहुत बुरा साबित होता है. इसी के साथ समुद्र जिसके अंदर इतना पानी होता है, जिसकी हम कल्पना भी नही कर सकते, अगर वो सपने में सुखा दिखाई दे, तो यह सपना किसी बहुत बड़े नुकसान की तरफ इशारा करता है.
सोते समय किसी भी प्रकार के सपने को देखने से भविष्य में होने वाली अच्छी, बुरी घटनाओं का संकेत देता है और यहाँ पर कुछ सपनों के द्वारा अशुभ संकेतों का वर्णन कुछ इस प्रकार किया हुआ है जैसे कहीं पर भी आग का लगना, कीड़े -मकोड़े का दिखाई देना, हाथी का दिखाई देना या फिर उसके ऊपर बैठकर घूमना, घोड़े को तेज भागते हुए देखना, कुत्ते को बहुत ही बेरहमी से मारना, किसी भी तरह के फूल वाले पौधे का दिखाई देना, किसी छोटे बच्चे को देखना, किसी पुरुष का अपनी पत्नी से झगड़ा होते हुए सपने में देखना, जन्मदिन मनाना, भूत-प्रेत का दिखना, किसी से लड़ाई करते समय मृत्यु हो जाना, विवाह हो जाने पर स्त्री का खरगोश पर बैठा देखना, स्वयं को भूखा देखना, शीशे का टूटना, शराब का सेवन करना और इन सभी बुरे सपनों को देखकर मन परेशान हो जाता है दिल घबराने लगता है. जब दिल घबराता है तो उस समय कुछ इस प्रकार के उपाय अपना सकते है. जैसे भगवान शिव के मंदिर में जाकर आठ पान के पत्ते रखना और रुद्राभिषेक करना और इसी के साथ दुर्गासप्तमी का पाठ कुछ इस प्रकार करना.    

रात्रि सूक्त का पुरश्चरण करना वारणास्यों दक्षिणे भागे कुक्करोनाम
वै द्विजेः यस्य स्मरण मात्रेण दुःस्वप्न सुस्वप्न भवेत्
Know Good and Bad Omen Related to Dreams
Know Good and Bad Omen Related to Dreams
इसके अलावा एक खाली कागज पर किसी भी सपने को पूरा लिखें और फिर उस कागज को आग लगा दें. कोई भी कार्य करते समय कुछ इस तरह की घटनाओं का दिखाई देना या संकेत मिलना जैसे - किसी भी व्यक्ति की आवाज का सुनना, अचानक किसी का घर पर आना, किसी बुरी घटना का होना, कहीं पर जाते समय सामने से बिल्ली का निकल जाना, इसी तरह की घटनाओं को शुभ और अशुभ माना जाता है.

·     शुभ सपनों का दिखाई देना ( See Good Omen in Dreams ) : शुभ शगुन कुछ इस तरह से होते है जैसे - कार्य पूर्ण करने के लिए दो से अधिक पंडितों का आना, लाल रंग के बैल को रस्सी से बांधना, धुले हुए वस्त्र धोबी को लाते हुए देखना, सुहागन लड़की का सामने आना, औरत को पानी का भरा हुआ मटका लाते हुए देखना इत्यादि. ये सभी सपने शुभ शगुन के संकेत ही माने जाते है.
शुभ और अशुभ सपने
शुभ और अशुभ सपने
·     अशुभ सपनों का दिखना ( Watching Bad Omen in Dreams ) : अशुभ शगुन के सपनों का दिखाई देना जैसे किसी भी विधवा स्त्री का आगे आना, आगे चलते समय कुछ कदम पीछे की तरफ जाना या फिर पीछे मुडकर किसी दूसरे रास्ते पर जाना. इसी तरह से जब भगवान श्री कृष्ण मथुरा की तरफ जा रहे थे तो उनके लिए शुभ शगुन हुआ लेकिन उनके जन्म पर कंस के लिए तो अपशगुन ही हुआ था. भगवान राम के वनवास जाते समय कुछ अपशगुन हुए, वहीँ दूसरी तरफ राम के छोटे भाई का नानी के यहाँ से अयोध्या आते समय अनेक अपशगुनों का सामना करना पड़ा. इसलिए यह माना गया है कि कुछ भी कार्य शुरू करने से पहले अगर शुभ शगुन हो तो कार्य अवश्य ही पूर्ण होगा.

शुभ शगुन कोयल की मधुर आवाज का कानों में पड़ना, बहुत सी लड़कियों को साथ में देखना, गाय के साथ - साथ उसके बछड़े का दिखाई देना. अशुभ शगुन - कुत्ते को सामने देखना, गंजे आदमी का दिखाई देना, लोमड़ी की आवाज का सुनना इन सभी अपशगुनों से कार्य में बाधा आता है और कार्य पूर्ण नही हो पाते है. इसलिए जब भी कोई कार्य पूरा करने जा रहे हो तो सबसे पहले भगवान विष्णु को याद करना चाहिए और तुलसी के पत्ते खाते या फिर इलायची चबाते हुए श्री श्री श्री का उच्चारण करें. ऐसा करने से यह अपशगुन के प्रभाव को रोकता है और सभी कार्य बना किसी बाधा के पूर्ण हो जाते है. इसके लिए नीचे दिए हुए मंत्र का जप अवश्य करें.
Svapn se Jude Sandesh
Svapn se Jude Sandesh
वारणास्यां दक्षिण भागे कुकुशे नाम वै द्विजः
तस्य स्मरण मात्रेन भवेत दुःशकुनं शुभं शकुन भवेत

कुछ ऐसे ही सपने होते है जिनके द्वारा शुभ और अशुभ सपनों का संकेत मिलता है और इसी तरह से आप ऐसे ही कुछ उपायों को अपनाकर आप अपशगुन होने से रोक सकते है और जीवन को खुशहाल बना सकते है.

सपने के शगुन और अपशगुन के शुभ और अशुभ संकेतों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Svapn Lok or Jyotish
Svapn Lok or Jyotish
Jaane Sapnon se Shagun or Apshagun, जाने सपनों से शगुन और अपशगुन, Know Good and Bad Omen Related to Dreams, Jeevan mein Aham Mod Laate Hai Shagun or Apshagun, शुभ और अशुभ सपने, Svapn se Jude Sandesh, Shubh Ashubh Sapnon ka Dikhna, Dreams, Svapn Lok or Jyotish



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT